तरबूज के बीज का तेल भी है बेहद गुणकारी, इन 4 समस्याओं को करता है दूर

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

21 मई 2022। गर्मियों के मौसम में तरबूज का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पानी की मात्रा से भरपूर होने की वजह से ये शरीर को हाइड्रेट रखता है। तरबूज खाते वक्त लोग अक्सर तरबूज के बीजों को निकालकर फेंक देते हैं, लेकिन तरबूज के साथ-साथ इसके बीज का तेल भी काफी फायदेमंद होता है। दरअसल, तरबूज के बीज के तेल में विटामिन ए, बी, ई, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर व पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसमें अनसैचुरेटिड फैटी एसिड भी पाए जाते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट कर उसे निखरी और जवां बनाते हैं। 

1. बालों के लिए होता है अच्छा

तरबूज के बीज में लिनोलिक और ओलिक एसिड भरपूर मात्रा में होता है, जो बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। तरबूज के बीजों का तेल जल्दी से ऑब्जर्व होने वाला नॉन ग्रिसी होता है, जो बालों में चिपकता नहीं है और उन्हें अंदर से पोषण देता है। तरबूज के बीजों के तेल से स्कैल्प पर मालिश करने से बालों की जड़ें मजबूत होती है, साथ ही बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। इसके अलावा तरबूज के बीज के तेल से बालों में होने वाली रूसी की समस्या भी खत्म होती है।

2. हर तरह की स्किन के लिए है फायदेमंद

तरबूज के बीज के तेल की ये खासियत है कि ये हर स्किन टाइप के लिए फायदेमंद होता है। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि ये तेल नॉन ग्रीसी और आसानी से आब्जर्ब हो जाता है, जिससे त्वचा में चिपचिपा महसूस नहीं होता। इसके साथ ही रूखी त्वचा वालों के लिए भी ये समान रूप से फायदेमंद होता है। क्योंकि इसमें मौजूद मिनरल्स आपकी स्किन को गहराई से पोषण देकर मॉइश्चराइज करता है।  

3. एक्ने को करें दूर

तरबूज के बीज के तेल एक्ने को दूर करने में भी बहुत कारगर होते हैं। गर्मी के मौसम में अक्सर धूप, मिट्टी और प्रदूषण से स्किन पर एक्ने निकल आते हैं। एक्ने की ये समस्या स्किन में लिनोलिक एसिड के कम होने पर होता है। तरबूज के बीज में लिनोलिक एसिड प्रचुर मात्रा में होता है। इसलिए स्किन पर तरबूज का तेल लगाने से त्वचा में लिनोलिक एसिड की मात्रा पूरी होती है, जिससे एक्ने की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। इसके अलावा तरबूज के तेल से त्वचा का अतिरिक्त तेल भी हटता है, जो एक्ने निकलने की मुख्य वजह होता है।

4. त्वचा को बनाएं जवां

उम्र के साथ स्किन पर फाइन लाइन्स और रिंकल्स आ जाते हैं। तरबूज का तेल इन समस्याओं को दूर करने में भी फायदेमंद होता है। दरअसल, तरबूज के तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट करते हैं। वॉटरमेलन सीड्स में मौजूद ओलिक और लिनोलिक एसिड बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर करने में कारगर होते हैं।  इसके अलावा इसमें विटामिन ई भी होता है, जो स्किन को रेडिकल डैमेज से बचाता है। अगर तरबूज के तेल से चेहरे की मालिश की जाए तो इससे स्किन टाइट होती है और स्किन जवां और खूबसूरत बनती है। 

Leave a Reply

Next Post

वेट लॉस के लिए इन आयुर्वेदिक चीजों को इन तरीकों से करें इस्तेमाल

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव 21 मई 2022। वजन कम करने के कई तरीके हैं। कुछ लोग ज्यादा एक्सरसाइज करके अपना वजन कम करते हैं, वहीं कुछ लोग डाइट में कुछ बदलाव करके अपना वजन कम करते हैं। वजन घटाना एक स्लो प्रोसेस है लेकिन बहुत छोटी-छोटी चीजों में बदलाव […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला