रेलवे भर्ती घोटाला : सीबीआई के शिकंजे में लालू यादव के ‘राइट हैंड’ भोला यादव, ‘लेफ्ट हैंड’ विनोद श्रीवास्तव का क्या होगा?

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

पटना 27 जुलाई 2022। : रेलवे भर्ती घोटाले में 13 साल बाद पहली गिरफ्तारी भोला यादव के रूप में हुई है। 2004-2009 के बीच लालू यादव जब रेल मंत्री थे तो भोला यादव ओएसडी यानी विशेष कार्य अधिकारी) थे। कहा जा रहा है कि सीबीआई को शक है कि भोला यादव ही पूरे घोटाले के मास्टरमाइंड हैं। जब लालू यादव रेल मंत्री थे तो बिहार के एक और नेता का जलवा दिल्ली के रेल मंत्रालय में कायम रहता था। वो थे लालू यादव के सहायक निजी सचिव विनोद श्रीवास्तव। फरवरी 2022 में जब लालू यादव को चारा घोटाले (डोरंडा कोषागार) में दोषी ठहराया गया तो विनोद फूट-फूटकर रोने लगे थे। विनोद श्रीवास्तव लंबे समय तक लालू यादव निजी सहायक भी रहे हैं। लालू यादव के साथ साए की तरह रहते थे। खैर, लालू यादव के बहुत सारे ‘हनुमानों’ में से फिलहाल भोला यादव को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है। उन पर लालू यादव के रेल मंत्री रहते हुए जमीन के बदले नौकरी देने का आरोप है।

लालू यादव के सबसे बड़े राज़दार भोला यादव!

लालू यादव और उनके परिवार के जानने वाले भोला यादव को भोला बाबू कहते हैं। मीडिया में आमतौर पर उन्हें लालू का ‘हनुमान’ कहा जाता है। आरजेडी सुप्रीमो के साथ घर से एयरपोर्ट और अस्पताल से लेकर जेल के गेट तक भोला यादव व्हील चेयर पकड़े दिखते थे। पिछले दिनों जब लालू यादव पटना से रांची गए तो उनके साथ परिवार के सदस्य के तौर पर सिर्फ भोला यादव ही गए थे। बाद में आरजेडी चीफ को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि लालू परिवार और 10 सर्कुलर रोड में भोला बाबू की क्या हैसियत होगी? लालू यादव के सभी सुख सुविधा का ख्याल भोला यादव रखते हैं। लालू यादव की सेवा में किए किसी भी काम को छोटा नहीं मानते, बल्कि कर्तव्य समझकर निभाते हैं। भोला यादव की बात को राबड़ी, तेजस्वी और तेज प्रताप भी नहीं काटते हैं। भोला यादव की सियासी और निजी जिंदगी की बात करें तो दरभंगा जिले के कपछाही गांव के रहनेवाले हैं। मगध विश्वविद्यालय से गणित में स्नातकोत्तर हैं और पटना के पास फतुहा के एक कॉलेज में गेस्ट लेक्चरर हैं। आरजेडी में राष्ट्रीय महासचिव की हैसियत रखनेवाले भोला बाबू दरभंगा के बहादुरपुर से विधायक थे, मगर 2020 चुनाव में हार गए।

Leave a Reply

Next Post

सोनिया-स्मृति ईरानी में नोकझोंक: मैम, मैंने आपका नाम लिया था...सोनिया ने कहा-" Don't talk to me''

शेयर करेराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन की अशोभनीय टिप्पणी के बाद से बवाल जारी है।  केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने संसद में कांग्रेस पार्टी और सोनिया गांधी पर जमकर हमला बोला है। इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 28 जुलाई 2022। देश की पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति द्रौपदी […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई