केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने गोवा में शुरू किया वेटलैंड संरक्षण अभियान, नागरिक भागीदारी पर रहेगा जोर

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 05 फरवरी 2023। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने शनिवार को गोवा में वेटलैंड बचाओ अभियान शुरू किया। इसके तहत दलदली भूमि के संरक्षण के लिए नागरिक भागीदारी का निर्माण होगा। उन्होंने इस मौके पर पारिस्थितिक, आर्थिक और जलवायु सुरक्षा हासिल करने में वेटलैंड ईकोसिस्टम की महत्वपूर्ण भूमिका की जानकारी दी और राज्यों के वेटलैंड मैनेजरों से बातचीत कर उनके अनुभवों को भी सुना। इस मौके पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत भी मौजूद थे।

केंद्रीय मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अभियान वेटलैंड संरक्षण के लिए संपूर्ण समाज दृष्टिकोण पर बना है, जो सभी स्तरों पर सकारात्मक कार्रवाई को सक्षम बनाता है और समाज के सभी वर्गों को शामिल करता है। अगले एक साल तक यह जारी रहेगा। इसमें वेटलैंड के महत्व के बारे में लोगों को संवेदनशील बनाना, वेटलैंड मित्रों की व्याप्ति को बढ़ाना और संरक्षण के लिए नागरिक भागीदारी बनाना शामिल होगा। कार्यक्रम में इंडियाज 75 अमृत धरोहर- इंडियाज रामसर साइट्स फैक्टबुक और मैनेजिंग क्लाइमेट रिस्क्स इन वेटलैंड्स- ए प्रैक्टिशनर्स गाइड नामक दो किताबें भी जारी की गईं। 

केंद्रीय मंत्री ने महादयी मुद्दे पर टिप्पणी से इन्कार किया 
केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने शनिवार को गोवा से होकर बहने वाली महादयी नदी का पानी कर्नाटक को देने के मुद्दे पर टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया। उन्होंने कहा कि वह इस मामले के विशेषज्ञ नहीं हैं। उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ही इस मुद्दे पर टिप्पणी कर पाएंगे। बता दें कि गोवा और पड़ोसी राज्य कर्नाटक में लंबे समय से महादयी नदी की सहायक नदियों कलासा और बंदुरी पर बांध निर्माण के माध्यम से पानी की दिशा कर्नाटक की ओर मोड़ने को लेकर विवाद है। दोनों राज्य भाजपा शासित हैं। केंद्र सरकार ने इन दोनों बांधों के प्रस्तावित निर्माण के लिए कर्नाटक की ओर से सौंपी गई विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को हाल में मंजूरी दी है।

गोवा सरकार ने दलील दी है कि कर्नाटक नदी का पानी अपनी तरफ नहीं मोड़ सकता क्योंकि यह उत्तरी गोवा में महादयी वन्यजीव अभयारण्य से होकर गुजरती है। जब यादव से कहा गया कि यह मुद्दा पर्यावरण मंत्रालय से भी जुड़ा है तो उन्होंने कहा कि जब पर्यावरण अनापत्ति के लिए यह विषय उनके समक्ष आएगा तब वह विशेषज्ञों की राय का अध्ययन करने के बाद टिप्पणी करेंगे।

Leave a Reply

Next Post

जासूसी गुब्बारा मार गिराए जाने पर चीन ने अमेरिका को दी धमकी, कहा- जवाब देने के अधिकार रखते हैं

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव वांशिगटन 05 फरवरी 2023। अमेरिका ने शनिवार देर रात उत्तरी क्षेत्र के ऊपर चक्कर लगा रहे चीन के जासूसी गुब्बारे को मार गिराया। अमेरिका ने सिर्फ एक मिसाइल दागकर इस स्पाई बैलून को अटलांटिक महासागर में गिरा दिया। साथ ही गुब्बारे के संवेदनशील मलबे को […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच