जासूसी गुब्बारा मार गिराए जाने पर चीन ने अमेरिका को दी धमकी, कहा- जवाब देने के अधिकार रखते हैं

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

वांशिगटन 05 फरवरी 2023। अमेरिका ने शनिवार देर रात उत्तरी क्षेत्र के ऊपर चक्कर लगा रहे चीन के जासूसी गुब्बारे को मार गिराया। अमेरिका ने सिर्फ एक मिसाइल दागकर इस स्पाई बैलून को अटलांटिक महासागर में गिरा दिया। साथ ही गुब्बारे के संवेदनशील मलबे को ढूंढने कर कब्जे में लेने के लिए एक टीम भी रवाना कर दी। इस घटना पर अब चीन की भी प्रतिक्रिया आई है। चीन के विदेश मंत्रालय ने इस पर नाराजगी जाहिर की है। चीन ने कहा, “हम इस मामले पर असंतुष्टि जाहिर करते हैं और अमेरिका द्वारा एक मानवरहित नागरिक एयरशिप पर बलपूर्वक कार्रवाई करने का सख्त विरोध करते हैं।” चीनी विदेश मंत्रालय ने अमेरिका को धमकाते हुए कहा, “जाहिर तौर पर जासूसी गुब्बारे पर अमेरिका की प्रतिक्रिया अतिवादी रही और यह अंतरराष्ट्रीय हितों का उल्लंघन था। हम इस मामले में जरूरी प्रतिक्रिया देने का अधिकार भी अपने पास सुनिश्चित रखते हैं।

पेंटागन के अधिकारियों ने शनिवार को ही कहा कि पिछले कुछ दिनों से उत्तरी अमेरिकी के आसमान पर उड़ रहे जासूसी गुब्बारे को एफ-22 फाइटर जेट के जरिए एक मिसाइल दागकर नीचे गिरा दिया गया। अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने कहा कि यह कार्रवाई देश के अधिकार क्षेत्र में थी, जो कि चीन की ओर से स्वायत्ता के उल्लंघन की वजह से की गई। 

चीन के जासूसी गुब्बारे पर अमेरिका क्यों बौखलाया?
रिपोर्ट्स की मानें तो चीन का जासूसी गुब्बारा मोंटाना की मिसाइल फील्ड्स के ऊपर से गुजर रहा था। इसी क्षेत्र में अमेरिका के कुछ अहम हथियार भी रखे हैं। हालांकि, अमेरिका का कहना है कि इस क्षेत्र से जुटाई जानकारी चीन के लिए सीमित कीमत की है। लेकिन किसी भी देश की तरफ से इस तरह की घुसपैठ बर्दाश्त नहीं की जा सकती। 

Leave a Reply

Next Post

रूस तैनात कर रहा ज्यादा से ज्यादा सैनिक, जेलेंस्की ने माना- 'अब लड़ना हो रहा मुश्किल'

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव कीव 05 फरवरी 2023। रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ी जंग को करीब एक साल हो रहे हैं। दोनों ओर से हजारों की संख्या में मौते हुई हैं। यूक्रेन के शहर के शहर उजड़ गए हैं, लेकिन जंग अभी भी जारी है। इस बीच रूस […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला