भारत, पाक, चीन ही नहीं ईस्ट अफ्रीका में भी है टिड्डों का आतंक,

indiareporterlive
शेयर करे

कोरोना काल में नहीं मिल रहा कीटनाशक

कोरोना का आतंक सिर्फ एशियाई देशों में ही नहीं पूर्वी अफ्रीकी देशों में भी है जहां टिड्डों ने ऐसा आतंक मचा रखा है कि खाद्य संकट पैदा होने की आशंका जताई जा रही है। जून के अंत तक यहां टिड्डों की संख्या में 400 गुना वृद्धि हो जाएगी और इससे जाहिर होता है कि टिड्डों कितनी बड़ी समस्या बन चुके हैं। माना जाता है कि टिड्डों का एक झुंड एक दिन में 10 हजार लोगों के बराबर अनाज खा सकता है। कोरोना वायरस को रोकने के लिए कई देशों ने ट्रैवल बना लगा रखा है जिस वजह से इनसे निपटने के लिए अफ्रीकी देशों में कीटनाशक की कमी हो गई है।

केन्या, यूगांडा, सोमालिया, इथोपिया, सूडान सब त्रस्त

2018 में ये टिड्डे सबसे पहले अरब प्रायद्वीप में पैदा हुए थे जिन्होंने अपना रंग पिछले जून से दिखाना शुरू किया और केन्या, यूंगाडा, सोमालिया, इथोपिया, सूडान सहित कई पूर्वी अफ्रीकी देशों में फसलों को तबाह कर दिया है जो देश पहले ही खाद्यान्न संकट का सामना कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि 2020 की शुरुआत से अब तक वे 30 फीसदी अनाज चट कर चुके हैं।

टिड्डों का एक झुंड 10,000 लोगों के बराबर खा जाता है अनाज

टिड्डे अंडा देना शुरू करेंगे और इसके बाद स्थिति और बिगड़ने की संभावना है क्योंकि पहले से मौजूदा टिड्डे ही भारी तबाही मचा चुके हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि आने वाले महीनों में टिड्डे ज्वार, बीन्स, मक्का की सौ फीसदी फसल खा जाएंगे।

कोरोना महामारी ने बढ़ाई चुनौती, नहीं मिल रहे कीटनाशक

एक अनुमान के मुताबिक, एक झुंड में 15 करोड़ टिड्डे रहते हैं जो कि एक वर्ग किलोमीटर के दायरे में घूमते हैं। कोरोना वायरस ने भी संकट बढ़ा दिया है क्योंकि ट्रैवल बैन के कारण कीटनाशक नहीं मंगाए जा सके हैं। जिस वजह से टिड्डों की चुनौतियों से निपटना काफी मुश्किल हो गया है।

Leave a Reply

Next Post

पीएम मोदी बोले- यदि भारत जिंदगिया बचा सकता है, तो हम इस मौके को जाने नहीं देंगे

शेयर करेइंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली ।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोर देकर कहा कि भारत हाइड्रोक्सीकोलोरोक्विन दवा के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने की बजाए उन देशों की मदद करेगा जिन्हें इसकी जरुरत है। उन्होंने देशवासियों को यह सुनिश्चित किया कि भारत में इसकी मांग और स्टॉक में कोई कमी […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई