एक भारत, श्रेष्ठ भारत पर सरकार का फोकस, पीएम मोदी ने सावरकर को किया याद

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 28 मई 2023। मन की बात कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम मोदी ने कहा कि इस बार मन की बात का यह एपिसोड सेकेंड सेंचुरी की शुरुआत है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘100वें एपिसोड के ब्रॉडकास्ट के समय एक प्रकार से पूरा देश एक सूत्र में बंध गया था। जब ‘मन की बात’ का प्रसारण हुआ, तो उस समय दुनिया के अलग-अलग देशों में, अलग-अलग टाइम जोन में, कहीं शाम हो रही थी तो कहीं देर रात थी, इसके बावजूद, बड़ी संख्या में लोगों ने 100वें एपिसोड को सुनने के लिए समय निकाला। मैंने हजारों मील दूर न्यूजीलैंड का वो विडियो भी देखा, जिसमें 100 वर्ष की एक माताजी अपना आशीर्वाद दे रही हैं। पीएम मोदी ने कहा कि वीर सावरकर का व्यक्तित्व दृढ़ता और विशालता से समाहित था। उनके निर्भीक और स्वाभिमानी स्वाभाव को गुलामी की मानसिकता बिल्कुल भी रास नहीं आती थी। स्वतंत्रता आंदोलन ही नहीं, सामाजिक समानता और सामाजिक न्याय के लिए भी वीर सावरकर ने जितना कुछ किया उसे आज भी याद किया जाता है।

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी वीर सावरकर का जिक्र भी किया। बता दें कि 28 मई को वीडी सावरकर की जयंती है। पीएम मोदी ने कहा कि ‘आज 28 मई को महान स्वतंत्रता सेनानी, वीर सावरकर जी की जयंती है। उनके त्याग, साहस और संकल्प-शक्ति से जुड़ी गाथाएं आज भी हम सबको प्रेरित करती हैं। मैं, वो दिन भूल नहीं सकता, जब मैं अंडमान में, उस कोठरी में गया था जहां वीर सावरकर ने कालापानी की सजा काटी थी।

पीएम मोदी ने कहा कि देश में कई युवा अगर innovation और technology के जरिए काम कर रहे हैं, तो कई युवा ऐसे भी हैं जो समाज को जागरूक करने के mission में भी लगे हुए हैं। 1965 के युद्ध के समय, हमारे पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने जय जवान, जय किसान का नारा दिया था। बाद में अटल जी ने इसमें जय विज्ञान भी जोड़ दिया था। कुछ वर्ष पहले, देश के वैज्ञानिकों से बात करते हुए मैंने जय अनुसंधान की बात की थी। ‘मन की बात’ में आज बात एक ऐसे व्यक्ति की, एक ऐसी संस्था की, जो, जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान, इन चारों का ही प्रतिबिंब है।

हम सबने एक कहावत कई बार सुनी होगी, बार-बार सुनी होगी – बिन पानी सब सून। बिना पानी जीवन पर संकट तो रहता ही है, व्यक्ति और देश का विकास भी ठप्प पड़ जाता है। भविष्य की इसी चुनौती को देखते हुए आज देश के हर जिले में 75 अमृत सरोवरों का निर्माण किया जा रहा है। पीएम मोदी ने जल संरक्षण से जुड़े स्टार्टअप्स की भी बात की। जल संरक्षण से जुड़े कई स्टार्टअप जैसे FluxGen, LivNsensel और कुंभी कागज का जिक्र किया।  

‘युवा संगम से एक सूत्र में बंध रहा देश’
पीएम ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान कहा कि ‘बीते दिनों हमने मन की बात में काशी तमिल संगमम की बात की। सौराष्ट्र तमिल संगमम की बात की। कुछ समय पहले ही वाराणसी में काशी तेलुगू संगमम भी हुआ। अब इन्हीं की तर्ज पर ‘युवा संगम’ का आयोजन किया जा रहा है। इसके तहत विभिन्न राज्यों के युवाओं को अलग-अलग राज्यों के दौरे पर भेजा जा रहा है। पीएम मोदी ने अरुणाचल प्रदेश के एक युवा ग्यामर न्योकुम और बिहार की एक युवा छात्रा विशाखा सिंह से बात की। दोनों युवा सरकार के ‘युवा संगम’ कार्यक्रम के तहत अलग-अलग राज्यों के दौरे पर गए थे। पीएम मोदी ने दोनों के अनुभव जाने और दोनों को अपने अनुभव सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए भी कहा। युवा संगम के पहले चरण में 1200 युवाओं को देश के 22 राज्यों के दौरे पर भेजा जाएगा। पीएम ने कहा कि जो भी युवा इसका हिस्सा हैं, वह सुनहरी यादों के साथ वापस लौटे हैं जो हमेशा उनके दिलों में रहेगी। 

Leave a Reply

Next Post

विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- चीन से 'बेहद जटिल चुनौती' का सामना कर रहा भारत

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव अहमदाबाद 28 मई 2023। विदेशमंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि भारत चीन से ‘बेहद जटिल चुनौती’ का सामना कर रहा है और नरेन्द्र मोदी सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं कि सीमावर्ती क्षेत्रों में यथास्थिति को एकतरफा बदलने का कोई […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई