अब मरीजों के साथ डॉक्टरों का रिकॉर्ड भी होगा डिजिटल, जेपी नड्डा ने लॉन्च किया एनएमआर पोर्टल

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 24 अगस्त 2024। अब मरीजों के साथ डॉक्टरों का रिकॉर्ड भी डिजिटल होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शुक्रवार को राष्ट्रीय चिकित्सा रजिस्ट्री (एनएमआर) पोर्टल लॉन्च किया। राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) के इस पोर्टल में प्रत्येक एलोपैथी डॉक्टर को अपने आधार कार्ड से लिंक करते हुए एक खाता खोलना होगा, जिसमें उनके मोबाइल नंबर और डिग्री तक की जानकारी मौजूद होगी। डॉक्टरों को एक यूनिक आईडी मिलेगी जो उनके जीवन भर पहचान की तरह काम आएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि पंजीकृत डॉक्टरों के लिए एक व्यापक गतिशील डाटाबेस बनाने के लिए इस पोर्टल को लॉन्च किया है। यह डॉक्टरों की आधार आईडी से जुड़ा है, जिससे व्यक्ति की प्रामाणिकता सुनिश्चित होगी। सभी मेडिकल कॉलेजों के लिए इसमें पंजीकरण की प्रक्रिया बहुत सरल है। इसके अलावा राज्यों के अधीन मेडिकल कॉलेज भी पोर्टल पर आपस में जुड़े हैं। इसमें कुछ डाटा सार्वजनिक किया जाएगा और बाकी डाटा केवल राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी), राज्य चिकित्सा परिषदों (एसएमसी), राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (एनबीई) और चिकित्सा में नैतिकता और चिकित्सा पंजीकरण बोर्ड (ईएमआरबी) को दिखाई देगा।

मंत्रालय के अनुसार, एक बार जब डॉक्टर अपनी पूरी जानकारी दर्ज कराएगा तब इसे सत्यापन के लिए संबंधित राज्य के चिकित्सा परिषद को भेजा जाएगा। इसके बाद आगे की समीक्षा के लिए संबंधित कॉलेज को भेजेंगे। इस तरह अलग-अलग चरण में सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अंतिम आवेदन राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग को भेजा जाएगा। इसके बाद ही डॉक्टर के लिए एनएमआर आईडी जारी की जाएगी। इतना ही नहीं डॉक्टर अगर चाहें तो इस प्रक्रिया के दौरान स्वास्थ्य सेवा प्रदाता रजिस्ट्री में शामिल होने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

ऐसा करने से उन्हें लाभ यह रहेगा कि उन्हें व्यापक डिजिटल स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र से जुड़ने का अवसर मिलेगा। इस पूरी प्रक्रिया का सबसे बड़ा लाभ यह भी रहेगा कि किस राज्य के कौन से जिले में डॉक्टरों की संख्या कितनी है? यह जानकारी बस क्लिक में मिल जाएगी।

फिर से होगा पंजीयन
सभी एमबीबीएस डॉक्टर जो पहले से ही भारतीय मेडिकल रजिस्टर (आईएमआर) पर पंजीकृत हैं, उन्हें एनएमसी के इस एनएमआर पोर्टल पर फिर से पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण शुरू करने के लिए, डॉक्टर को डिग्री (एमबीबीएस) प्रमाणपत्र की डिजिटल कॉपी, राज्य चिकित्सा परिषद का पंजीकरण प्रमाण पत्र पहले से ही रखना होगा। प्रक्रिया शुरू करने के लिए डॉक्टर के पास आधार नंबर भी तैयार होना चाहिए। पंजीकरण के लिए इस लिंक पर https://nmr-nmc.abdm.gov.in/nmr/v3/ क्लिक करना होगा।

Leave a Reply

Next Post

दक्षिण भारत के जाने-माने अभिनेता नागार्जुन के कन्वेंशन हॉल पर चला बुलडोजर; हाइड्रा की बड़ी कार्रवाई

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव हैदराबाद 24 अगस्त 2024। तेलंगाना में मशहूर तेलुगु अभिनेता नागार्जुन पर हैदराबाद आपदा प्रबंधन एवं संपत्ति संरक्षण एजेंसी (हाइड्रा) ने बड़ी कार्रवाई की है। हाइड्रा ने नागार्जुन के कन्वेंशन हॉल पर बुल्डोजर चला दिया है। हाइड्रा और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में कन्वेंशन हॉल को जमींदोज कर दिया […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद