ओलंपिक में विनेश की अयोग्यता ने भारत से छीना था स्वर्ण; इस बार विवाद का फायदा, सोने में बदला रजत

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

पेरिस 08 सितंबर 2024। पेरिस पैरालंपिक 2024 में भारत का जलवा जारी है। देश को अब तक सात स्वर्ण, नौ रजत और 13 कांस्य समेत 29 पदक मिल चुके हैं। भारत फिलहाल पदक तालिका में 16वें स्थान पर है। शनिवार को भारत के नवदीप सिंह ने पुरुषों के भाला फेंक एफ41 स्पर्धा के फाइनल में रजत पदक जीता था। हालांकि, कुछ ही देर में उनका रजत पदक स्वर्ण में बदल गया। दरअसल, स्वर्ण पर कब्जा करने वाले ईरान के सादेग बेइत सायाह को जीत के बाद विवादित झंडा दिखाने के लिए डिसक्वालिफाई कर दिया गया। तब नवदीप का रजत पदक स्वर्ण में बदल गया। यह भारत का पैरालंपिक में जेवलिन के एफ41 स्पर्धा में पहला स्वर्ण पदक है। 23 साल के नवदीप टोक्यो पैरालंपिक में चौथे स्थान पर रहे थे। हालांकि, उन्होंने इस बार 47.32 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। ईरान के खिलाड़ी की अयोग्यता ने भारत को स्वर्ण जीतने में मदद की। हालांकि, समय का पहिया एक महीने में जिस तरह घूमा है, उसने सभी को हैरान कर दिया।

ठीक एक महीने पहले पेरिस ओलंपिक में भारत की दिग्गज पहलवान विनेश फोगाट को फाइनल से पहले ज्यादा वजन की वजह से अयोग्य करार दिया गया था। इसने भारत से एक स्वर्ण छीन लिया था। विनेश जिस तरह के फॉर्म में थीं, उनका स्वर्ण जीतने लगभग तय माना जा रहा था। उन्होंने विश्व नंबर एक और चार बार की विश्व चैंपियन, जो विनेश से हारने से पहले कोई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हारी थीं, उन्हें हराया था। हालांकि, विनेश की अयोग्यता से भारत को तगड़ा झटका लगा था। ठीक इसके एक महीने बाद पैरालंपिक में नवदीप का रजत स्वर्ण में बदल गया।

सादेग को क्यों डिसक्वालिफाई किया गया?

छोटे कद के एथलीटों के लिए बने वर्गीकरण में प्रतिस्पर्धा करने वाले नवदीप ने विश्व रिकॉर्डधारी चीन के सुन पेंगशियांग को 47.32 मीटर थ्रो से हराकर रजत पदक जीता। हालांकि, सादेग की अयोग्यता के बाद इसे स्वर्ण में अपग्रेड किया गया। पेंगशियांग (44.72 मीटर) का कांस्य अपग्रेड होकर रजत पदक में बदल गया। सादेग को पैरालंपिक नियामक समिति द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन की वजह से डिसक्वालिफाई कर दिया गया। जब सादेग विवादित झंडे के साथ जश्न मना रहे थे, तभी अचानक उन्हें रोक दिया गया। उन्हें और उनकी टीम को उनकी अयोग्यता के बारे में सूचित किया गया। यह निर्णय विश्व पैरा एथलेटिक्स नियमों और विनियमों के नियम 8.1 के तहत किया गया था, जो आचार संहिता और नैतिकता से संबंधित है। सादेग को अयोग्य ठहराए जाने के सही कारण का आधिकारिक तौर पर पेरिस पैरालंपिक समिति ने खुलासा नहीं किया है। हालांकि, सादेग के हाथ में जो झंडा था वह काले रंग का था और उस पर अरबी संदेश लाल रंग में लिखे गए थे, जो अब सोशल मीडिया पर प्रशंसकों के बीच चर्चा का विषय बन गया है। सादेग अपने अंतिम थ्रो में 47.64 मीटर के नए पैरालंपिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण जीतने में कामयाब रहे थे, लेकिन अपनी हरकतों के कारण पदक से हाथ धोना पड़ा। अंतरराष्ट्रीय पैरालंपिक समिति के नियमों के मुताबिक, खिलाड़ियों को इस प्रतियोगिता में कोई भी राजनीतिक या विवादित झंडे या पोस्टर का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं है। इराक के नुखाइलावी विल्दान (40.46) ने कांस्य पदक जीता।

नवदीप का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ थ्रो 44.29 मीटर और सत्र का सर्वश्रेष्ठ थ्रो 42.82 मीटर का है। उन्होंने प्रतियोगिता की शुरुआत फाउल के साथ की। हालांकि, दूसरे प्रयास में 46.39 मीटर का थ्रो फेंककर दूसरे स्थान पर पहुंच गए। लेकिन यह उनका तीसरा थ्रो था जिसने स्टेडियम को हैरान कर दिया। 47.32 मीटर के शानदार थ्रो के साथ नवदीप ने पैरालंपिक रिकॉर्ड को तोड़ दिया और बढ़त हासिल की। इसके बाद सादेग अपने पांचवें प्रयास में 47.64 मीटर के प्रयास के साथ शीर्ष पर पहुंच गए थे। हालांकि, उनको डिसक्वालिफाई कर दिया गया।

Leave a Reply

Next Post

मंगल पर शहर बसाने की तैयारी, दो वर्षों में मंगल पर पहला स्टारशिप भेजेगी स्पेसएक्स, एलन मस्क का एलान

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव वॉशिंगटन 08 सितंबर 2024। एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स अगले दो वर्षों में मंगल ग्रह पर अपने सबसे बड़े रॉकेट स्टारशिप को भेजने की योजना बना रही है। कंपनी के सीईओ एलन मस्क ने इसका एलान किया है। एलन मस्क ने बताया कि यह बिना […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद