अमेरिका से लेकर इस्राइली दूतावास तक, अन्य देशों के प्रतिनिधियों ने भी मनाया योग दिवस

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 21 जून 2024। भारत में ब्रिटेन उच्चायोग और अमेरिका-इस्राइल दूतावास के प्रतिनिधियों ने शुक्रवार को मिलकर योग दिवस मनाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 10वां योग दिवस मनाया गया। पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक योग कार्यक्रम में शामिल हुए। वहीं, राजधानी दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों में केंद्रीय मंत्रियों ने योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर अपने दोनों डिप्टी मंत्रियों कीर्तिवर्धन सिंह और पबित्रा मार्गेरिटा के साथ दिल्ली में एक योग कार्यक्रम में शामिल हुए। इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने आसान भी किए। इस दौरान उनके साथ दूतावास से जुड़े अधिकारी भी वहां मौजूद थे। योग सत्र के समाप्त होने के बाद जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर तस्वीरें पोस्ट की। 

जयशंकर ने किया पोस्ट
जयशंकर ने एक्स पर तस्वीरें साझा करने के साथ एक पोस्ट भी लिखा। उन्होंने अपने पोस्ट में कहा, “आज दूतावास के अधिकारियों के साथ दिल्ली में आयोजित योग कार्यक्रम में शामिल हुआ। दुनिया भर में योग के प्रति उत्साह और जागरूकता किसी प्रेरणा से कम नहीं। यह देखकर खुशी हुई कि योग इतने सारे लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण तरीका बन गया है।

ब्रिटेन-अमेरिका-इस्राइल के प्रतिनिधियों ने भी किया योग
ब्रिटेन उच्चायोग ने भी एक पोस्ट साझा करते हुए कहा, “टीम यूके इंडिया आज भारत के लाखों लोगों के साथ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल हुआ।” अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को खास बनाने के लिए अमेरिका और इस्राइल ने एक-एक वीडियो साझा किया। इस्राइल की तरफ से जारी किए गए वीडियो में राजदूत नाओर गिलोन और अन्य अधिकारियों ने योग को लेकर अपने विचार साझा किए। पोस्ट में कहा गया, “नमस्ते, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर हमारे प्रतिनिधियों ने बताया कि उन्हें योग क्यों पसंद है? वे योगी नहीं हैं, लेकिन इसके बावजूद उन्हें प्रयास करने में मजा आएगा। हमें कमेंट में बताए कि आपको योग क्यों पसंद है।”

अमेरिका की तरफ से जारी वीडियो में बच्चों को विभिन्न आसन में हाथ आजमाते हुए देखा गया। पोस्ट में कहा गया, “योग का दिन है। हमारे छोटे-छोटे योगी अपने मुस्कान से सभी का दिल जीत लिया।” 

Leave a Reply

Next Post

बाढ़ के कारण असम का हाल बेहाल, करीमगंज में दो लाख लोग प्रभावित, अब तक 36 की मौत

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव गुवाहटी 21 जून 2024। पिछले कुछ दिनों से असम में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई। शुक्रवार को भी यहां बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई थी। कई जिलों के चार लाख लोग बाढ़ के प्रभाव से जूझ रहे हैं। एक अधिकारी […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच