अमिताभ कांत बोले- ग्लोबल साउथ की आवाज बनकर उभर रहा भारत, महिलाओं सशक्तीकरण पर दिया जा रहा ध्यान

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

भारत के जी-20 शेरपा अमिताभ कांत का कहना है कि जी-20 अध्यक्षता ने भारत के बारे में एक अद्वितीय धारणा बनाने में मदद की है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जी-20 अध्यक्षता संबंधी आधिकारिक हैंडल पर एक लघु वीडियो संदेश जारी करके कहा कि भारत असल वास्तव में ग्लोबल साउथ की आवाज बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि यह पहली बार है कि एक के बाद चार उभरते बाजारों इंडोनेशिया, भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका को जी-20 की अध्यक्षता का मौका मिल रहा है। यह एक तरह से विकासशील देशों के सभी महत्वपूर्ण मुद्दों को केंद्र में लाने का बड़ा अवसर देता है। भारत ने ऐसा किया भी है, और उन्हें ठोस ढंग से अमल की दिशा में आगे भी बढ़ाया है।उन्होंने उन मुद्दों को रेखांकित किया, जो अध्यक्षता के दौरान भारत की प्राथमिकता रहे हैं। मसलन, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा, सतत विकास को बढ़ाने वाली जीवनशैली व पारंपरिक चिकित्सा, बाजरा आदि को अहमियत देना। 

लैंगिक समानता पर केंद्रित किया ध्यान
उन्होंने बताया कि कैसे अन्य देशों के विपरीत भारत ने विभिन्न राज्यों और शहरों में जी-20 सम्मेलन आयोजित कर उसे नया आयाम दिया। अन्य देश एक या दो शहरों में आयोजन करते हैं लेकिन भारत ने 60 से अधिक शहरों में बैठकें आयोजित कीं।

अमिताभ कांत के मुताबिक भारत की अध्यक्षता में सबसे बड़ी उपलब्धि महिला सशक्तीकरण और लैंगिक समानता पर ध्यान केंद्रित किया जाना रहा। उन्होंने कहा, हमने डिजिटल विभाजन पाटने, जलवायु परिवर्तन में महिलाओं की भूमिका बढ़ाने और अधिक श्रम बल भागीदारी पर जोर देकर लैंगिक समानता के दिशा में एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाया है।

Leave a Reply

Next Post

माता वैष्णों देवी के बाद अब शाहरुख खान ने बेटी सुहाना के साथ तिरुपति मंदिर में किए दर्शन

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 05 सितम्बर 2023। बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने अपने परिवार के सदस्यों के साथ मंगलवार को यहां तिरुमाला मंदिर में पूजा-अर्चना की। सोमवार रात मंदिर पहुंचे अभिनेता ने सुबह-सुबह प्रसिद्ध पहाड़ी मंदिर में दर्शन किए। पत्नी गौरी खान, बेटी सुहाना खान और अभिनेता […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला