निज्जर की हत्या में ‘सीक्रेट मेमो’ को भारत ने किया खारिज; बागची बोले- यह देश के खिलाफ दुष्प्रचार

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 11 दिसंबर 2023। भारत-कनाडा तनाव के बीच हाल ही में सामने आई रिपोर्ट का विदेश मंत्रालय ने खंडन किया है, जिसमें दावा किया गया था कि भारत ने सिख प्रवासी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए उत्तरी अमेरिका में स्थित वाणिज्य दूतावासों को एक सीक्रेट मेमो भेजा था। भारत ने इसे फर्जी बताया है।  

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि हम साफ करते हैं कि यह रिपोर्ट फर्जी है और पूरी तरह से मनगढ़त हैं। यह भारत के खिलाफ सिर्फ एक दुष्प्रचार है। यह कोई ज्ञापन नहीं है। यह पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी द्वारा फैलाया गया एक झूठ है। जो भी इन फर्जी खबरों को बढ़ा रहे हैं, वह केवल अपनी विश्वनीयता पर ही प्रश्नचिन्ह लगा रहे हैं। बागची ने खंडन की जानकारी सोशल मीडिया पर भी शेयर किया है।

अप्रैल 2023 में एक गुप्त मेमो जारी करने का दावा
विदेशी मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि भारत ने अप्रैल 2023 में एक सीक्रेट मेमो जारी किया था। इस मेमो में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर सहित कई सिख अलगाववादियों की सूची है। दावा है कि भारत ने निज्जर की हत्या से दो महीने पहले ही यह मेमो भेजा था। 

अब जानिए, कौन है हरदीप सिंह निज्जर
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इसी साल जून में कनाडा के एक प्रमुख खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कनाडा के सरे में स्थित गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के नजदीक दो अज्ञात हमलावरों ने निज्जर पर हमला किया था। हमले में उसकी मौत हो गई थी। भारतीय एजेंसी एनआईए ने निज्जर को भगोड़ा घोषित किया था। बता दें, निज्जर गुरु नानक सिख गुरुद्वारे का अध्यक्ष था और कनाडा में चरमपंथी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का प्रमुख चेहरा था। निज्जर, खालिस्तान टाइगर फोर्स का प्रमुख भी था। 

कनाडाई पीएम ने भारत सरकार पर लगाए आरोप
विदेशी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कनाडाई प्रधानमंत्री मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कुछ समय पहले ही में आरोप लगाए कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ हो सकता है। ट्रूडो ने कहा कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियों के पास यह मानने के कारण है कि भारत सरकार के एजेंटों ने ही निज्जर की हत्या की है। कनाडाई एजेंसियां निज्जर की हत्या में भारत की साजिश की संभावनाओं की जांच कर रही हैं। ट्रूडो ने जोर दिया कि कनाडा की धरती में कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी भी प्रकार की संलिप्तता अस्वीकार्य है। हालांकि, भारत ने कनाडा के इस बयान को पूरी तरह से खारिज कर दिया।

Leave a Reply

Next Post

हावियर मिलई ने अर्जेंटीना के राष्ट्रपति पद की शपथ ली, इस्राइली विदेश मंत्री बोले- वह हमारे समर्थक

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 11 दिसंबर 2023। हावियर मिलई ने रविवार को अर्जेंटीना के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह की अध्यक्षता पूर्व राष्ट्रपति अलबर्टो फर्नांडेज ने की। शपथ ग्रहण के बाद मिलई ने अपने पहले संबोधन में कहा कि वह देश में […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच