दिल्ली में फूलने लगी सांस, सरकार ने बुलाई अहम बैठक, वर्क फ्रॉम होम के साथ सरकार ले सकती है ये बड़े फैसले

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 06 नवंबर 2023। राष्ट्रीय राजधानी में समग्र वायु गुणवत्ता लगातार पांचवें दिन ‘गंभीर’ श्रेणी में बनी हुई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR-India) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता 488 दर्ज की गई, जो एक दिन पहले 410 थी। इस बीच, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर आज सभी संबंधित विभागों की बैठक बुलाई है। बयान में आगे बताया गया कि बैठक GRAP-4 को सख्ती से लागू करने के लिए बुलाई गई है। वर्क फ्रॉम होम और सम-विषम को दोबारा से बहाल किया जा सकता है।

अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को होने वाली बैठक में दिल्ली सरकार, नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, दिल्ली नगर निगम, दिल्ली छावनी व निजी कार्यालयों में कर्मचारियों की क्षमता को 50 फीसदी करने का निर्णय लिया जा सकता है। अन्य 50 फीसदी कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति दी जा सकती है। इसके अलावा कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान को बंद करने, गैर-आपातकालीन वाणिज्यिक गतिविधियों को बंद करने की सलाह भी दे सकती है।

 इन पर होगी सख्ती
वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) ने रविवार को वायु गुणवत्ता में और गिरावट को रोकने के लिए तत्काल प्रभाव से पूरे राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के चरण IV को लागू करने का निर्णय लिया। गुणवत्ता आयोग ने कहा कि चरण I से III के तहत लगाए गए प्रतिबंधों के अतिरिक्त चरण IV को लागू किया जाएगा।

8-सूत्रीय कार्य योजना के अनुसार, दिल्ली में ट्रक यातायात के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा (आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले / आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले ट्रकों और सभी एलएनजी / सीएनजी / इलेक्ट्रिक ट्रकों को छोड़कर)। इसके अलावा, आवश्यक वस्तुओं को ले जाने/आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वालों को छोड़कर, दिल्ली में पंजीकृत डीजल चालित मध्यम माल वाहन (एमजीवी) और भारी माल वाहन (एचजीवी) के दिल्ली में चलने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।
 
सड़कों पर वाहनों की संख्या को कम करने के लिए एक बार फिर से ऑड-ईवन नियम लागू किया जा सकता है। 8-सूत्रीय कार्य योजना के अनुसार, दिल्ली में ट्रक यातायात के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा (आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले / आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वाले ट्रकों और सभी एलएनजी / सीएनजी / इलेक्ट्रिक ट्रकों को छोड़कर)। इसके अलावा, आवश्यक वस्तुओं को ले जाने/आवश्यक सेवाएं प्रदान करने वालों को छोड़कर, दिल्ली में पंजीकृत डीजल चालित मध्यम माल वाहन (एमजीवी) और भारी माल वाहन (एचजीवी) के दिल्ली में चलने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

फेफड़ों के कैंसर का खतरा 
जीआरएपी चरण-IV प्रतिबंधों में एनसीआर राज्य सरकारें भी शामिल हैं और जीएनसीटीडी छठी-नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा के लिए भी शारीरिक कक्षाएं बंद करने और ऑनलाइन मोड में पाठ आयोजित करने पर निर्णय ले सकती हैं। डॉक्टरों के अनुसार, किसी भी स्वस्थ व्यक्ति के लिए अनुशंसित AQI 50 से कम होना चाहिए, लेकिन इन दिनों AQI 400 से अधिक हो गया है, जो फेफड़ों से संबंधित बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए घातक साबित हो सकता है और यहां तक ​​कि फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी पैदा हो सकता है।

धुएं से लोगों को बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं
पड़ोसी राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने के मामले शहर में वायु प्रदूषण के प्रमुख स्रोत हैं। इस बीच, पंजाब के बठिंडा में भी ऐसी ही स्थिति देखी गई, जहां AQI (बहुत खराब) श्रेणी में रहा और समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक 215 दर्ज किया गया। स्थानीय लोगों ने एएनआई से बात की और सरकार से किसानों को पराली जलाने से रोकने की अपील की क्योंकि क्षेत्र में वायु प्रदूषण लगातार बिगड़ रहा है। स्थानीय लोगों ने कहा, “किसानों को पराली में आग न लगाने दें। धुएं से लोगों को बड़ी स्वास्थ्य समस्याएं होंगी।” एनजीटी ने एक बयान में कहा कि इन शहरों में वायु प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है ताकि निवासियों को बेहतर वायु गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके।

Leave a Reply

Next Post

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023: कमलनाथ ने INDIA गठबंधन में दरार पर कहा- "हमने प्रयास किया..."

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्‍ली 06 नवंबर 2023। मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ इन दिनों धुंआधार चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं. वे छिंदवाड़ा से चुनाव लड़ रहे हैं. छिंदवाड़ा में चुनाव प्रचार के दौरान हमारी सहयोगी मारिया शकील ने उनसे ख़ास […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई