मुंबई हमले के मास्टरमाइंड लखवी को आतंकी फंडिंग मामले में 15 साल की सजा, हाल ही में हुआ था गिरफ्तार

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

इस्‍लामाबाद 8 जनवरी 2021। पाकिस्‍तान की एक आतंकवाद रोधी अदालत ने मुंबई हमले के मास्‍टरमाइंड और आतंकी संगठन लश्‍कर-ए-तैयबा के ऑपरेशनंस कमांडर आतंकी जकीउर रहमान लखवी को पाकिस्तान में 15 साल की सजा सुनाई गई है। आतंकी लखवी पर जुर्माना भी लगाया गया है। लाहौर की अदालत ने आतंकी गतिविधियों के लिये धन मुहैया कराने के आरोप में यह सजा सुनाई है। माना जा रहा है कि FATF की बैठक से ठीक पहले पाकिस्‍तान सरकार ने दबाव में लखवी को सजा दिलवाई है। यह वही लखवी है जिसे कंधार में भारतीय विमान के अपहरण के बाद छोड़ दिया गया था।

इससे पहले पाकिस्‍तान ने शनिवार को आतंकी गतिविधियों के लिये धन मुहैया कराने के आरोप में लश्‍कर सरगना लखवी को गिरफ्तार किया था। दरअसल, जनवरी और फरवी महीने में फाइनेंशियल एक्शन टॉस्क फोर्स (FATF) की अहम बैठक होने वाली है। इस बैठक में एफएटीएफ पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट में बनाए रखने के दर्जे पर विचार करेगा। आतंकवादियों को पालने वाली पाकिस्‍तान की इमरान खान सरकार चीन की मदद से देश को ग्रे लिस्‍ट से निकालने के लिए पूरी ताकत लगाए हुए है लेकिन उसे सफलता नहीं मिल रही है। अब लखवी को गिरफ्तार करने के ढोंग से पाकिस्‍तान को उम्‍मीद है कि वह ग्रे लिस्‍ट से निकल सकता है लेकिन उसकी कड़वी सच्‍चाई से एफएटीएफ पूरी तरह से वाकिफ है।

ऐक्‍शन प्‍लान को पूरा नहीं करने पर ब्‍लैकलिस्‍ट हो सकता है पाक

इस बीच भारतीय अधिकारियों ने भी पाकिस्‍तान के इस नाटक पर सवाल उठाया है। भारत ने कहा है कि पाकिस्‍तान के लिए यह सामान्‍य बात हो गई है कि वह एफएटीएफ की बैठक से ठीक पहले एक प्रमुख आतंकवादी को अरेस्‍ट कर लेता है। इससे पहले जुलाई 2019 में भी पाकिस्‍तान ने एफएटीएफ की बैठक से ठीक पहले लश्‍कर-ए-तैयबा के संस्‍थापक हाफिज सईद को अरेस्‍ट किया था। उस दौरान एफएटीएफ पाकिस्‍तान को ब्‍लैक लिस्‍ट करने पर विचार करने वाला था।

पाकिस्‍तान अभी ग्रे ल‍िस्‍ट में बना हुआ है लेकिन अगर वह आतंकवाद के वित्‍तपोषण और धनशोधन पर 27 प्‍वाइंट के ऐक्‍शन प्‍लान को पूरा नहीं करता है तो उसे ब्‍लैकलिस्‍ट किया जा सकता है। इससे पहले अक्‍टूबर 2020 में एफएटीएफ की बैठक में पाकिस्‍तान को इस ऐक्‍शन प्‍लान को पूरा करने के लिए तीन महीने का समय दिया गया था। पाकिस्‍तान ने 27 में से 21 प्‍वाइंट्स को पूरा कर लिया है और उसे 6 अभी पूरे करने हैं। एफएटीएफ ने पाकिस्‍तान को संयुक्‍त राष्‍ट्र की ओर से आतंकी घोषित किए गए लोगों के खिलाफ ऐक्‍शन लेने के लिए कहा है।

Leave a Reply

Next Post

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से इंडिया-जापान फाउण्डेशन के चेयरमेन ने की सौजन्य मुलाकात

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर 8 जनवरी 2021। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से आज यहां उनके निवास कार्यालय में खाद्य मंत्री अमरजीत भगत के नेतृत्व में इंडिया-जापान फाउण्डेशन के चेयरमेन विभवकांत उपाध्याय ने सौजन्य मुलाकात की। मुख्यमंत्री से मुलाकात के दौरान उन्होंने इंडिया-जापान वैश्विक साझेदारी और छत्तीसगढ़ की भूमिका विषय […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर