ऋतुराज गायकवाड़ ने सीरीज में तोड़ा मार्टिन गुप्टिल का रिकॉर्ड; रवि बिश्नोई ने अश्विन की बराबरी की

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 04 दिसंबर 2023। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पांचवें टी20 में छह रन से हराकर 4-1 से सीरीज जीत ली। आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 160 रन बनाए। जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 154 रन ही बना सकी। इस सीरीज में ऋतुराज गायकवाड़ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने पांच मैचों में 55.75 की औसत से 223 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 159.29 का रहा।

यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी द्विपक्षीय सीरीज में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल के नाम था। गुप्टिल ने 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज में 218 रन बनाए थे। हालांकि, वह किसी द्विपक्षीय टी20 सीरीज में किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। उनसे आगे केएल राहुल और विराट कोहली हैं। ऋतुराज ने इस सीरीज में 21 चौके और 10 छक्के लगाए। ऋतुराज के बाद सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में दूसरे नंबर पर सूर्यकुमार यादव रहे। सूर्या ने पांच मैचों में 144 रन बनाए। पहले और दूसरे नंबर के खिलाड़ियों के बीच 79 रनों का अंतर रहा।

रवि बिश्नोई का कमाल का प्रदर्शन

वहीं, भारत के युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने सीरीज में कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने पांचों में नौ विकेट लिए। उनका इकोनॉमी रेट 8.20 का रहा। रवि इस सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। दूसरे नंबर पर अक्षर पटेल रहे, जिन्होंने पांच मैचों में छह विकेट लिए और उनका इकोनॉमी रेट 6.20 का रहा। रवि बिश्नोई किसी एक द्विपक्षीय टी20 सीरीज में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने इस मामले में रविचंद्रन अश्विन की बराबरी की। अश्विन ने 2016 में श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में ही नौ विकेट चटकाए थे।

इस टी20 सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर्स पर भारी पड़े भारतीय स्पिनर्स

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में भारतीय स्पिनर्स ने कुल 15 विकेट चटकाए। उनका औसत 19.2 और स्ट्राइक रेट 16 का रहा। यानी भारतीय स्पिनरों ने पांच मैचों की मिलाकर हर 16 गेंद पर विकेट चटकाए। इस दौरान भारतीय स्पिनर्स का इकोनॉमी रेट 7.2 रहा। वहीं, ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर्स ने सीरीज में छह विकेट चटकाए। उनका औसत 56.5 का और स्ट्राइक रेट 33 का रहा। यानी ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर्स को सीरीज में हर 33 गेंद पर विकेट मिला। इस दौरान उनका इकोनॉमी रेट 10.27 का रहा।

इस सीरीज में भारत ने सुधारा रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया ने इस टी20 सीरीज में चेज करते हुए भारत के खिलाफ चार में से तीन मैच गंवाए और सिर्फ एक जीता। यानी भारत ने इस सीरीज में चार में से तीन मैच डिफेंड करते हुए जीते हैं। इस टी20 सीरीज से पहले तक भारत ने अपने घर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों में डिफेंड करते चारों मैच गंवाए थे। हालांकि, इस सीरीज में उन्होंने समीकरण बदल दिया। टीम इंडिया की यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 में 19वीं जीत रही। किसी एक टीम के खिलाफ टी20 में सबसे ज्यादा मुकाबले जीतने के मामले में भारतीय टीम दूसरे नंबर पर पहुंच गई है और अपने ही रिकॉर्ड की बराबरी की। पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा 20 मैच जीते हैं। इसके बाद भारत ने 19-19 मैच ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका औक वेस्टइंडीज के खिलाफ जीते हैं। इंग्लैंड पाकिस्तान के खिलाफ 18 जीत के साथ तीसरे नंबर पर है।

Leave a Reply

Next Post

सिंघम अगेन की शूटिंग के दौरान घायल हुए अजय देवगन, एक्शन सीक्वंस करते समय लगी चोट

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 04 दिसंबर 2023। अजय देवगन अपनी आगामी फिल्म ‘सिंघम अगेन’ को लेकर लगातार चर्चा में हैं। हाल ही में फिल्म के कई पोस्टर सामने आए थे, जिसे देखकर दर्शकों की उत्सुकता बढ़ गई थी। अजय इन दिनों अपनी इस फिल्म की शूटिंग में व्यस्त […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद