झारखंड में सोमवार को चंपाई सोरेन सरकार का फ्लोर टेस्ट, टूट के डर से रिजॉर्ट में रखे गए सभी विधायक

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 03 फरवरी 2024। झारखंड के नए मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन को सोमवार को राज्य विधानसभा में अपनी सरकार का बहुमत साबित करना होगा. जेएमएम के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के करीब 40 विधायकों को शक्ति परीक्षण से पहले टूट के डर से हैदराबाद के पास एक रिसॉर्ट में सुरक्षित रखा गया है.झारखंड विधानसभा में 81 सीटें हैं, इस हिसाब से बहुमत का आंकड़ा 41 है. झारखंड कांग्रेस प्रभारी गुलाम अहमद मीर ने बताया कि फ्लोर टेस्ट होने तक विधायकों को “सुरक्षित जगह” पर रखा जाएगा।

“एक CM के लिए पद छोड़ना सोच से परे”

गुलाम अहमद मीर ने कहा, “एक मुख्यमंत्री के लिए पद छोड़ना और पार्टी सहयोगी को बागडोर सौंपना सोच से परे और अभूतपूर्व कदम है. पूरे गठबंधन ने सर्वसम्मति से हेमंत सोरेन के उत्तराधिकारी को चुना और औपचारिक रूप से राज्यपाल को अगले मुख्यमंत्री के रूप में उनका नाम प्रस्तावित किया. हम शपथ ग्रहण समारोह आयोजित करने के लिए राज्यपाल के आभारी हैं।

राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो न्याय यात्रा से इतर कांग्रेस नेता ने कहा, “पांच फरवरी को विधानसभा में शक्ति परीक्षण के लिए गठबंधन को न्योता दिया जाएगा, तक हमारे सभी विधायक सुरक्षित जगह पर रहेंगे.”वहीं राहुल गांधी ने कल यात्रा के झारखंड प्रवेश करने पर कहा कि  बीजेपी ने झारखंड सरकार को अस्थिर करने की कोशिश की, लेकिन इंडिया गठबंधन उसकी “साजिश” के खिलाफ खड़ा हो गया और उन्हें “जनादेश चुराने” नहीं दिया.

क्या है रिजॉर्ट पॉलिटिक्स?

बता दें कि टूट के डर से जेएमएम ने अपने सभी विधायकों को रिजॉर्ट में सुरक्षित रखा है. विरोधियों द्वारा उनसे संपर्क करने की कोशिशों को  रोकने के लिए राजनीतिक दलों द्वारा अपने विधायकों को अपनी ही पार्टी या फिर सहयोगी राज्यों में सुरक्षित रखने की प्रथा को “रिसॉर्ट पॉलिटिक्स” कहा जाता है.  सितंबर 2022 में, हेमंत सोरेन ने अपने पक्ष में 48 वोटों के साथ बहुमत परीक्षण जीता था. तब भी भ्रष्टाचार के आरोपों पर विधानसभा से अयोग्य ठहराए जाने के खतरे के बीच हेमंत सोरेन का बहुमत परीक्षण हुआ था. उन्होंने बीजेपी ने दल-बदल कराकर उनकी सरकार को गिराने की कोशिश का आरोप लगाया था. 

 80 सीटों वाली झारखंड विधानसभा में जेएमएम-कांग्रेस-राष्ट्रीय जनता दल गठबंधन के पास 46 सीटें हैं.  जेएमएम के पास 28, कांग्रेस के पास 16, आरजेडी के पास 1 और सीपीआई (एमएल) लिबरेशन के पास 1 सीट है. बता दें कि कथित भ्रष्टाचार के एक मामले में ईडी की जांच के बीच पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आरोप लगाया है कि बीजेपी ने लोकसभा चुनाव से पहले जानबूझकर उनकी पार्टी को कमजोर करने के मकसद से निशाना बनाया है. 

Leave a Reply

Next Post

हूती विद्रोहियों के खिलाफ अमेरिका-यूके का संयुक्त हमला, 10 अलग-अलग स्थानों के 30 लक्ष्यों को किया बर्बाद

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव वाशिंगटन 04 फरवरी 2024। इस्राइल और हमास के बीच युद्ध जारी है। इसका असर मध्यपूर्व के अलग-अलग देशों में दिखाई दे रहा है। ईरान, जॉर्डन, सीरिया  और हूती सहित अन्य देश और संगठन अमेरिका के खिलाफ हमलावर हैं। इस बीच अमेरिका ने हूती विद्रोहियों को […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला