राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देंगे पीएम ; भाजपा ने अपने सांसदों के लिए जारी किया व्हिप

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 05 फरवरी 2024। भाजपा ने अपने लोकसभा सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी किया है। भाजपा ने अपने सभी सांसदों से आज सदन में उपस्थित रहने के लिए कहा है। भाजपा के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव देंगे। बता दें, वर्तमान में संसद में बजट सत्र जारी है। सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण से हुई थी। पीएम मोदी आज इसी अभिभाषण के लिए राष्ट्रपति को धन्यवाद ज्ञापित करेंगे।  

कामकाज का विस्तार से जिक्र किया
संसद के बजट सत्र की शुरुआत हो चुकी है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बजट सत्र की शुरुआत के मौके पर लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित किया। उन्होंने लगभग 74 मिनट के संबोधन में सरकार के विजन और देश में बीते 10 साल की अवधि में हुए कामकाज का विस्तार से जिक्र किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का जिक्र किया। इस पर सदन में मौजूद सदस्यों ने मेज थपथपाकर बयान का स्वागत किया।

सीतारमण ने पेश किया बजट
‘वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक जनवरी को सदन में अंतरिम बजट पेश किया था। इस साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने की उम्मीद के साथ यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट था। लोकसभा में अपना छठा बजट पेश करने वाली सीतारमण ने भाजपा नीत राजग के दोबारा सत्ता में आने पर भरोसा जताया। सरकार ने कहा कि बजट उन आर्थिक नीतियों पर केंद्रित है जो विकास को बढ़ावा देती हैं, समावेशी विकास को बढ़ावा देती हैं, उत्पादकता में सुधार करती हैं और विभिन्न वर्गों के लिए अवसर पैदा करती हैं, जबकि यह ध्यान दिया जाता है कि इसमें बिहार, झारखंड राज्यों सहित पूर्वी क्षेत्र पर सबसे अधिक ध्यान दिया जाएगा। 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने के लक्ष्य के तहत छत्तीसगढ़, ओडिशा और पश्चिम बंगाल को विकास इंजन बनाया जाएगा। अंतरिम बजट में कर दरों में कोई बदलाव का प्रस्ताव नहीं किया गया, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की कि सरकार तेजी से बढ़ती जनसंख्या से उत्पन्न चुनौतियों पर व्यापक विचार के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति बनाएगी और वह आर्थिक मुद्दे पर एक श्वेत पत्र पेश करेगी। कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के पिछले 10 वर्षों की तुलना में भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के 10 वर्षों का प्रदर्शन।

Leave a Reply

Next Post

यूपी के समग्र और संतुलित विकास का आर्थिक दस्तावेज है ये बजट : योगी आदित्यनाथ

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव लखनऊ 05 फरवरी 2024। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिये विधानसभा में पेश बजट को प्रभु श्रीराम को समर्पित करते हुए कहा कि प्रदेश के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा बजट राज्य के समग्र और […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई