2045 तक दोगुनी हो जाएगी भारत की ऊर्जा जरूरतें, ‘इंडिया एनर्जी वीक’ के उद्घाटन कार्यक्रम में बोले पीएम मोदी

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 06 फरवरी 2024। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोवा में इंडिया एनर्जी वीक 2024 का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘दुनिया भर के विशेषज्ञों का मानना है कि भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। भारत की इस विकास कहानी में ऊर्जा क्षेत्र महत्वपूर्ण है। भारत पहले से ही दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ऊर्जा उपभोक्ता है। साथ ही तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता, तीसरा सबसे बड़ा एलपीजी उपभोक्ता देश है।

ऊर्जा मांग 2045 तक दोगुनी हो जाएगी
पीएम मोदी ने कहा, ”हम दुनिया के चौथे सबसे बड़े एलएनजी आयातक हैं। चौथा सबस ेबड़ा रिफाइनरी मार्केट हमारा है और सबसे बड़ा चौथा ऑटोमोबाइल सेक्टर भी हमारा है। आज भारत में दोपहिया और चार पहिया वाहनों की बिक्री में नए रिकॉर्ड बन रहे हैं। ईवी की मांग लगातार बढ़ रही है। ऐसा अनुमान है कि भारत की प्राथमिक ऊर्जा मांग 2045 तक दोगुनी हो जाएगी।

पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम हुई
पीएम मोदी ने कहा, ”ऊर्जा की बढ़ती मांग के बीच भारत देश के हर कोने में सस्ती ऊर्जा भी सुनिश्चित कर रहा है। भारत एक ऐसा देश है जहां कई वैश्विक कारकों के बावजूद, पिछले दो वर्षों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम हुई हैं।” इससे भारत ने 100% बिजली कवरेज हासिल कर लिया है। करोड़ों घरों तक बिजली पहुंचाई गई है और ऐसे प्रयासों के कारण आज भारत विश्व स्तर पर ऊर्जा क्षेत्र में इतनी प्रगति कर रहा है। भारत 21वीं सदी का आधुनिक बुनियादी ढांचा तैयार कर रहा है। हम बुनियादी ढांचे के निर्माण मिशन पर काम कर रहे हैं, इस वित्तीय वर्ष में हम बुनियादी ढांचे पर लगभग 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश कर रहे हैं।

तेजी से बढ़ रही देश की अर्थव्यवस्था 
गोवा में इंडिया एनर्जी वीक 2024 को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ”इंडिया एनर्जी वीक का ये आयोजन बहुत महत्वपूर्ण समय में हो रहा है। इस वित्तीय वर्ष के पहले छह महीनों में भारत की जीडीपी दर एक बार फिर 7.5% बढ़ गई है। ये दर है। वैश्विक वृद्धि के संबंध में लगाए गए अनुमान से कहीं अधिक है। भारत आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है और हाल ही में आईएमएफ ने भी भविष्यवाणी की है कि हम इसी गति से आगे बढ़ेंगे।

Leave a Reply

Next Post

नेहरू की आलोचना पर कांग्रेस का पलटवार, कहा- मोदी को लगता है वह बहुत चालाक हैं

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 06 फरवरी 2024। कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू की आलोचना किए जाने को लेकर मंगलवार को उन पर पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि मोदी ‘‘असुरक्षा और हीनभावना से ग्रस्त हैं।” पार्टी महासचिव जयराम रमेश […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच