मणिपुर: जिरीबाम संदिग्ध उग्रवादियों ने एक पुलिस चौकी और कई घरों में लगाई आग; पुलिस अधीक्षक का तबादला

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

इंफाल 09 जून 2024। मणिपुर सरकार ने शनिवार को जिरीबाम जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) ए. घनश्याम शर्मा को संदिग्ध उग्रवादियों द्वारा जिले में दो पुलिस चौकियों पर आगजनी और हमले की खबरों के बाद स्थानांतरित कर दिया। कार्मिक एवं प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार, जिरीबाम के पुलिस अधीक्षक को मणिपुर पुलिस प्रशिक्षण कॉलेज के अतिरिक्त निदेशक के पद पर तैनात किया गया है। पुलिस प्रशिक्षण महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक के रूप में कार्यरत एम प्रदीप सिंह, जिरीबाम जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के रूप में कार्यभार संभालेंगे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि तबादला आदेश जिरी मुख और चोटो बेकरा पुलिस चौकियों और गोआखाल वन बीट कार्यालय में आज सुबह आग लगाए जाने के कुछ घंटे बाद जारी किया गया। उन्होंने बताया कि संदिग्ध उग्रवादियों ने लमताई खुनौ, दिबोंग खुनौ, नुनखाल और बेगरा गांवों में 70 से अधिक लोगों के घरों को भी आग लगा दी। लोगों ने अपने घरों को खाली कर राहत शिविर में शरण ली है। अधिकारी ने बताया कि उग्रवादियों के खिलाफ अभियान में सुरक्षाकर्मियों की सहायता के लिए 70 से अधिक कर्मियों की एक टुकड़ी को हवाई मार्ग से इंफाल से जिरीबाम लाया गया। शुक्रवार को, लगभग 239 मेइती लोगों, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे थे, को जिरीबाम के परिधीय क्षेत्रों से निकाला गया और जिले के मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में आश्रयों में भेजा गया। 

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि संदिग्ध उग्रवादियों द्वारा 59 वर्षीय एक व्यक्ति की हत्या किये जाने के बाद जातीय संघर्ष से प्रभावित राज्य के जिरीबाम में बृहस्पतिवार शाम को तनाव फैल गया। उन्होंने बताया कि सोइबाम सरतकुमार सिंह नामक व्यक्ति 6 ​​जून को अपने खेत में गया था और उसके बाद लापता हो गया था। उन्होंने बताया कि बाद में उसका शव मिला, जिस पर किसी धारदार वस्तु से घाव के निशान थे। सिंह का शव बरामद होने के बाद स्थानीय लोगों ने कुछ खाली पड़े ढांचों में आग लगा दी थी, जिसके बाद वहां निषेधाज्ञा लागू कर दी गई थी। स्थानीय लोगों ने जिरीबाम पुलिस थाने के सामने विरोध प्रदर्शन भी किया और मांग की कि चुनाव के मद्देनजर उनसे लिये गए उनके लाइसेंसी हथियार चुनाव समाप्त होने के बाद उन्हें लौटा दिए जाएं। 

जिरीबाम में मेइती, मुस्लिम, नगा, कुकी और गैर-मणिपुरी लोगों की विविधतापूर्ण जातीय संरचना है। पिछले साल मई से मणिपुर में जातीय संघर्ष से यह इलाका अप्रभावित रहा है। इंफाल घाटी में रहने वाले मेइती और पहाड़ी इलाकों में रहने वाले कुकी के बीच जातीय संघर्ष में 200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग बेघर हो गए हैं। 

Leave a Reply

Next Post

युगांडा ने बनाया टी20 विश्व कप का संयुक्त रूप से न्यूनतम स्कोर, अकील हुसैन ने झटके पांच विकेट

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव गुयाना 09 जून 2024। बल्लेबाजों के बाद बाएं हाथ के स्पिनर अकील हुसैन की शानदार गेंदबाजी के दम पर दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज ने टी20 विश्व कप में ग्रुप-सी के मुकाबले में युगांडा को 134 रनों से हराकर बड़ी जीत दर्ज की। वेस्टइंडीज ने […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर