बांग्लादेश पर जीत के साथ सेमीफाइनल की दहलीज पर पहुंचा भारत, हार्दिक-कुलदीप का दमदार प्रदर्शन

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

एंटीगुआ 23 जून 2024। भारत ने शनिवार को बांग्लादेश के खिलाफ 50 रनों से जीत दर्ज करते ही सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को और मजबूत कर लिया है। इससे पहले टीम इंडिया ने अफगानिस्तान के खिलाफ 47 रनों से जीत के साथ सुपर-8 में अपने विजय रथ का आगाज किया था। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश के खिलाफ 20 ओवर में पांच विकेट पर 196 रन बनाए। जवाब में बांग्लादेश 20 ओवर में आठ  विकेट पर 146  रन ही बना सकी।

ग्रुप-1 की अंक तालिका का हाल
सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने जीत के साथ ग्रुप-1 की अंक तालिका में पहला स्थान हासिल कर लिया है। दो मैचों में लगातार दो जीत के साथ उनके खाते में चार अंक हो गए हैं। इसके अलावा उनका नेट रनरेट +2.425 का हो गया है। वहीं, उन्हें अपना अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को खेलना है। इस मैच में जीतते ही भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा। वहीं, ऑस्ट्रेलिया दूसरे पायदान पर खिसक गई है। फिलहाल उनके खाते में दो अंक हैं। पहला स्थान हासिल करने के लिए उन्हें रविवार को अफगानिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाले मैच में बड़े अंतर से जीत दर्ज करनी होगी। तीसरे और चौथे स्थान पर क्रमश: अफगानिस्तान और बांग्लादेश की टीमें हैं। दोनों टीमों को अपने पिछले मैच में हार का सामना करना पड़ा है। 

ताश के पत्तों की तरह बिखरा बांग्लादेश का बल्लेबाजी क्रम
197 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश को लिट्टन दास और तंजीद हसन ने अच्छी शुरुआत दिलाई थी। दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 35 रनों की साझेदारी हुई। लिट्टन 10 गेंदों में 13 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, तंजीद को कुलदीप यादव ने 66 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। वह 29 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इस मुकाबले में बांग्लादेश की तरफ से कप्तान नाजमुल हसन शांतो के अलावा कोई बल्लेबाज नहीं चला। उन्होंने 32 गेंदों का सामना किया और एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 40 रन बनाए। हालांकि, अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे शातों को बुमराह ने अपना शिकार बनाया। भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ बांग्लादेश का बल्लेबाजों क्रम ताश के पत्तों की तरह बिखर गया। इस मैच में तौहीद ने चार, शाकिब अल हसन ने 11, महमुदुल्लाह ने 13, जाकिर अली ने एक, रिशाद हुसैन ने 24 रन बनाए। वहीं, मेहदी हसन और तंजीम क्रमश: पांच और एक रन बनाकर नाबाद रहे। भारत के लिए कुलदीप यादव ने तीन विकेट चटकाए जबकि अर्शदीप और बुमराह को दो-दो सफलताएं मिलीं। वहीं, हार्दिक पांड्या ने भी एक विकेट चटकाया। 

भारत ने बनाया टी20 विश्व कप का अपना तीसरा सर्वोच्च टोटल 
बांग्लादेश ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया और टीम 20 ओवर में पांच विकेट पर 196 रन बनाने में सफल रही। भारत का इस विश्व कप में यह सर्वोच्च टोटल है। भारत ने इस तरह इस टूर्नामेंट के इतिहास का अपना तीसरा सर्वोच्च स्कोर बनाया। टीम का नॉर्थ साउंड स्टेडियम पर टी20 में यह सर्वाधिक स्कोर भी है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी रही, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा इस साझेदारी को और बड़ी नहीं कर सके और शाकिब अल हसन की गेंद पर आउट हुए। रोहित का विकेट लेने के साथ ही शाकिब टी20 विश्व कप में 50 विकेट पूरे करने वाले पहले गेंदबाज बन गए। लगातार खराब फॉर्म में चल रहे विराट कोहली का बल्ला भी इस मैच में बोला और उन्होंने 24 गेंदों पर 36 रनों की पारी खेली। कोहली हार्दिक के बाद भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज रहे, लेकिन अर्धशतक से चूक गए। वहीं, शिवम दुबे ने हार्दिक पांड्या का अच्छा साथ निभाया और 24 गेंदों पर 34 रनों की पारी खेली। एक समय ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम 200 रन का स्कोर पार कर लेगी, लेकिन बांग्लादेश के गेंदबाज कुछ हद तक वापसी करने में सफल रहे।

Leave a Reply

Next Post

बिहार में नहीं थम रहा पुल गिरने का सिलसिला, अररिया के बाद सीवान में नहर पर बना ब्रिज हुआ धड़ाम

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव पटना 23 जून 2024। बिहार में एक सप्ताह से भी कम समय में पुल ढ़हने की एक दूसरी घटना शनिवार को सामने आयी। सिवान जिले में एक छोटा पुल ढ़ह गया लेकिन इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। सिवान के जिलाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई