तीसरे काल में प्रधानमंत्री मोदी कर सकते हैं रूस का दौरा, यूक्रेन युद्ध के बाद पहली यात्रा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 25 जून 2024। भारतीय और रूसी अधिकारी जुलाई की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संक्षिप्त रूस दौरे की संभावनाओं पर विचार कर रहे हैं। यात्रा के दौरान, पीएम मोदी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे। क्रेमलिन ने कहा है कि मार्च में, पीएम मोदी को मॉस्को आने का खुला निमंत्रण मिला था। पिछले साल दिसंबर में, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मॉस्को की अपनी 5 दिवसीय यात्रा के दौरान पुतिन के साथ बातचीत की थी। बैठक में राष्ट्रपति पुतिन ने प्रधानमंत्री मोदी को रूस आने का निमंत्रण देते हुए कहा कि इससे उन्हें सभी मौजूदा मुद्दों पर चर्चा करने और द्विपक्षीय संबंधों के विकास के दृष्टिकोण के बारे में बात करने का अवसर मिलेगा। पुतिन ने क्रेमलिन में जयशंकर से कहा, “हमें अपने मित्र प्रधानमंत्री मोदी को रूस में देखकर खुशी होगी।” सरकारी समाचार एजेंसी तास ने रूसी नेता के हवाले से कहा, “हम सभी मौजूदा मुद्दों पर चर्चा कर सकेंगे और रूसी-भारतीय संबंधों के विकास के दृष्टिकोण के बारे में बात कर सकेंगे। हमें अभी बहुत काम करना है।”

तास की रिपोर्ट के अनुसार पुतिन ने इस बारे में भी बात की कि रूस और भारत के बीच व्यापार में किस तरह वृद्धि हुई है, खास तौर पर कच्चे तेल और उच्च प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में। उन्होंने कहा, “हमारा व्यापार लगातार दूसरे साल एक ही समय पर और स्थिर गति से बढ़ रहा है। इस साल वृद्धि दर पिछले साल से भी अधिक है।” भारत के प्रधानमंत्री और रूसी राष्ट्रपति के बीच वार्षिक शिखर सम्मेलन दोनों पक्षों के बीच रणनीतिक साझेदारी में सर्वोच्च संस्थागत संवाद तंत्र है। अब तक भारत और रूस में बारी-बारी से 21 वार्षिक शिखर सम्मेलन हो चुके हैं। आखिरी शिखर सम्मेलन दिसंबर 2021 में नई दिल्ली में हुआ था। यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण के बावजूद भारत और रूस के बीच संबंध मजबूत बने रहे। भारत ने अभी तक यूक्रेन में रूसी अभियानों की निंदा नहीं की है और यह कहता रहा है कि इस संकट को कूटनीति और बातचीत के जरिए सुलझाया जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी की रूस की आखिरी यात्रा 2019 में हुई थी, जब उन्होंने सुदूर पूर्व के शहर व्लादिवोस्तोक का दौरा किया था। भारत और रूस दोनों ही ब्रिक्स देशों के समूह के सदस्य हैं। दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कच्चा तेल उपभोक्ता भारत, क्रेमलिन के 2022 में यूक्रेन पर आक्रमण के बाद से रियायती रूसी तेल का प्रमुख खरीदार रहा है और मास्को के साथ उसके गहरे आर्थिक और राजनीतिक संबंध हैं।

Leave a Reply

Next Post

ओम बिरला ने रचा इतिहास, जाखड़ के बाद दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष बनने वाले राजस्थान के दूसरे नेता

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 26 जून 2024। लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिरला ध्वनि मत से चुने गए हैं। बीजेपी के नेतृत्व वाले NDA के उम्मीदवार ओम बिरला ने कांग्रेस के ‘के सुरेश’ को चुनाव में हरा दिया है। ओम बिरला को लोकसभा स्पीकर चुने जाने के […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई