भारी आर्थिक तंगी से जूझ रहा पीसीबी? बाबर, रिजवान और शाहीन समेत कई क्रिकेटरों को जुलाई से नहीं मिला वेतन

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

कराची 04 अक्टूबर 2024। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में विवादों का दौर खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला यह है कि एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि पाकिस्तान के कई स्टार खिलाड़ियों को पिछले चार महीनों से सैलरी नहीं दी गई है। यह वित्तीय संकट उस वक्त आया है जब पाकिस्तान की टीम में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। टीम का प्रदर्शन पिछले एक साल से आईसीसी टूर्नामेंट में खराब रहा है। अब खिलाड़ियों की सैलरी में देरी से पीसीबी के वित्तीय प्रबंधन और स्थिरता पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं। इससे अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों की तैयारी के दौरान टीम के मनोबल पर संभावित असर को लेकर चिंता बढ़ गई है। ‘क्रिकेट पाकिस्तान’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बाबर, रिजवान और शाहीन अफरीदी समेत टीम के खिलाड़ियों को जुलाई से अक्तूबर 2024 तक उनके वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, खिलाड़ियों ने पीसीबी को बार-बार याद भी दिलाया है, लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि उनके बकाये सैलरी का भुगतान कब किया जाएगा। इस वित्तीय तनाव ने खिलाड़ियों को मुश्किल स्थिति में छोड़ दिया है, जो पहले से ही अपने प्रदर्शन को लेकर आलोचना झेल रहे हैं। सिर्फ पुरुष टीम ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम का भी चार महीने का वेतन बकाया है। पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम फिलहाल महिला टी20 विश्व कप में हिस्सा ले रही है और गुरुवार को उसने श्रीलंका को हराया था।

पाकिस्तान के एक क्रिकेटर ने ‘क्रिकेट पाकिस्तान’ से कहा, ‘हमने धैर्य रखा, लेकिन जब आपको नहीं पता कि आपकी अगली सैलरी कब आने वाली है तो खेल पर ध्यान देना मुश्किल है।’ बोर्ड की वित्तीय चुनौतियां खिलाड़ियों के वेतन का भुगतान नहीं करने से कहीं अधिक हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, बोर्ड खिलाड़ियों की जर्सी पर स्पॉन्सरशिप लोगो से संबंधित बकाया राशि का भुगतान करने में भी विफल रहा है। इन देरी ने स्थिति को और खराब कर दिया है, जिससे खिलाड़ियों ने बोर्ड की समग्र वित्तीय स्थिरता पर सवाल उठाया है। कुल 25 सीनियर क्रिकेटरों को एक जुलाई, 2023 से 30 जून, 2026 तक का केंद्रीय अनुबंध दिया गया था। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में भी यह भी दावा किया गया है कि कुछ खिलाड़ियों के खराब प्रदर्शन के बाद उनके अनुबंध की समीक्षा की गई। 

अब खिलाड़ियों को जुलाई से अक्तूबर तक चार महीने से सैलरी नहीं मिलने ने स्थिति को और उलझा दिया है और और पीसीबी को कई बार याद दिलाने के बावजूद खिलाड़ियों को इंतजार कराया जा रहा है। दूसरी ओर, क्रिकबज की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि महिला टीम की खिलाड़ी, जो 21 अगस्त, 2023 से 23 महीने के अनुबंध पर हैं, उन्हें पिछले चार महीनों से सैलरी नहीं दी गई है। उनके अनुबंध की 12 महीने बाद समीक्षा की जानी थी, लेकिन यह अभी भी प्रगति पर है।

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में छह महीने से भी कम समय बचा है, पीसीबी तत्काल टीम में एकता और स्थिरता को बहाल करने की कोशिश कर रहा है। पीसीबी अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने घोषणा की है कि समीक्षा किए बिना किसी भी खिलाड़ी को अनुबंध नहीं मिलेगा। हालांकि, इस कदम ने खिलाड़ियों की चिंता बढ़ा दी है। उन्हें लगता है कि पाकिस्तान टीम का अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है और बोर्ड का सख्त रवैया इसमें अनावश्यक दबाव जोड़ रहा है। पाकिस्तान की पुरुष क्रिकेट टीम सात अक्तूबर से शुरू होने वाली घरेलू सरजमीं पर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड से भिड़ने के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Next Post

न्यूजीलैंड के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेगी भारतीय महिला टीम

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव दुबई 04 अक्टूबर 2024। महिला टी20 विश्व कप की गुरुवार से शुरुआत से हो रही है, लेकिन हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली भारतीय टीम शुक्रवार से अपने अभियान का आगाज करेगी। भारत का सामना ग्रुप-ए के अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड से मुकाबला होगा। आंकड़ों […]

You May Like

'हम ‘ट्रस्टी' हैं,‘स्वामी' नहीं', राष्ट्रपति मुर्मू बोलीं- हम लोगों को इस धरती को संभालना और आगे बढ़ाना है....|....अमेठी में दलित परिवार के 4 लोगों की हत्या पर मांझी ने जताया दुख, कहा- जब योगी सरकार एक्शन ले तो विपक्ष विलाप ना करें....|....पीयूष गोयल का राहुल गांधी पर तीखा प्रहार: "चीन के प्रशंसकों ने ही किया भारतीय उद्योग का बेड़ागर्क, हम विदेशी धरती पर देश को कोसते नहीं "....|....न्यूजीलैंड के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेगी भारतीय महिला टीम....|....भारी आर्थिक तंगी से जूझ रहा पीसीबी? बाबर, रिजवान और शाहीन समेत कई क्रिकेटरों को जुलाई से नहीं मिला वेतन....|....माता वैष्णो के दरबार में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, 44,500 भक्तों ने लिया आशीर्वाद....|....मिर्जापुर हादसा: पीएम मोदी, सीएम योगी और सांसद अनुप्रिया ने व्यक्त किया शोक, पीड़ित परिवारों को मिलेगी सहायता....|....'बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार बंद हो', न्यूयॉर्क के आसमान में विशाल बैनर देख चौंके लोग....|....पश्चिम एशिया संकट का भारत पर हो सकता है असर, पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की अहम बैठक....|....रेफेक्स इंडस्ट्रीज ने विकास में लगातार तेजी लाने के लिए 927.81 करोड़ रुपये जुटाने का प्रस्ताव रखा