जांजगीर-चांपा जिले में बम्हनीडीह और बाराद्वार को नई तहसीलें बनाने की प्रक्रिया शुरू : दावा आपत्ति 15 जून तक आमंत्रित

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

रायपुर, 01 जून 2020 मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के फलस्वरूप जांजगीर-चांपा जिले में क्षेत्र के किसानों और आमजनों को राजस्व विभाग से संबंधित कार्याें का निपटारा उनके नजदीक ही हो सके इसके लिए बम्हनीडीह और बाराद्वार दो नई तहसीलें बनाया जा रहा है। इन तहसीलों में काम-काज शुरू होने पर क्षेत्रीय जनता के समय और धन की बचत होगी। नवीन तहसील गठन के लिए दावे और आपत्तियां 15 जून तक आमंत्रित की गई है। दावा आपत्ति जांजगीर-चांपा जिले के बम्हनीडीह तहसील क्षेत्र के लिए तहसील कार्यालय चांपा में और बारद्वार तहसील क्षेत्र के लिए तहसील कार्यालय सक्ति में दावे आपत्ति 15 जून तक प्रस्तुत की जा सकती है।

  राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा गत 26 फरवरी 2020 को राजपत्र में प्रकाशित प्रारंभिक सूचना के मुताबिक नवीन तहसील बम्हनीडीह के अंतर्गत 17 पटवारी हल्कों के कुल 50 और नवीन तहसील बाराद्वार के अंतर्गत 17 पटवारी हल्कों के कुल 39 ग्राम शामिल होंगे। नई तहसील गठित करने वर्तमान तहसील चंापा और सक्ति की सीमाओं में परिवर्तन कर उक्त दोनों तहसील का गठन प्रस्तावित है। प्रकाशित प्रारंभिक सूचना के अनुसार वर्तमान तहसील चंापा के राजस्व निरीक्षक मण्डल बम्हनीडीह के पटवारी हल्का नंबर 7, 8, 17, 18, 19, 20, 21, 22 एवं 23 के कुल 25 ग्राम राजस्व निरीक्षक मण्डल बिर्रा के पटवारी हल्का नंबर 24, 25, 26, 27, 28, 29, 30 और 31 के 25 ग्राम इस प्रकार 17 पटवारी हल्कों के 50 ग्राम नवीन तहसील बम्हनीडीह में शामिल होंगे।
    इसी प्रकार नवीन तहसलों में बाराद्वार के अंतर्गत वर्तमान तहसील सक्ति के राजस्व निरीक्षक मण्डल नगरदा के पटवारी हल्का नंबर 1, 2, 3, 4, 8, 17 एवं 28 के कुल 20 ग्राम राजस्व निरीक्षक मण्डल बाराद्वार के पटवारी हल्का नंबर 29, 30, 31, 32, 33, 34, 35 और 42 के कुल 12 ग्राम राजस्व निरीक्षक मण्डल पोरथा के हल्का नंबर 26 और 36 के कुल 7 इस प्रकार 17 पटवारी हल्कों के 39 ग्राम नवीन तहसील बाराद्वार में शामिल होंगे। नवीन तहसील बम्हनीडीह की सीमाएं उत्तर में तहसील चांपा, दक्षिण में बिलाईगढ़, पूर्व में सक्ति और पश्चिम में नवागढ़ तहसील होगी। इसी प्रकार नवीन तहसील बाराद्वार की सीमा में उत्तर दिशा में करतला, दक्षिण में जैजैपुर, पूर्व सक्ति और पश्चित दिशा में चांपा तहसील की सीमाएं होगी।

Leave a Reply

Next Post

लोक सेवा गारंटी अधिनियम के क्रियान्वयन में बिलासपुर जिले को टाॅप-10 में करेंगे शामिल- कलेक्टर

शेयर करेशासन के उच्च प्राथमिकता वाले कार्यों की समीक्षा इंडिया रिपोर्टर लाइव बिलासपुर 2 जून 2020। कलेक्टर सारांश मित्तर ने कलेक्टर कान्फं्रेस की तैयारी के लिये विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने शासन के उच्च प्राथमिकता वाले कार्यों की समीक्षा की और कहा कि लोक सेवा गारंटी अधिनियम […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद