…ऐसे सरकारी कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाएं, मोदी सरकार ने जारी किए आर्डर

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 11 अक्टूबर 2024। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय सचिवों को स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि वे भ्रष्ट और प्रदर्शन में कमी वाले सरकारी कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाएं। इस संदर्भ में, उन्होंने नॉन-परफॉर्मर कर्मचारियों को रिटायर करने के लिए पेंशन नियमों (CCS) का हवाला देते हुए तत्काल कार्रवाई करने का आदेश दिया।  कर्मचारियों का मूल्यांकन: प्रधानमंत्री मोदी ने केंद्रीय सचिवों को निर्देश दिया कि वे कर्मचारियों के प्रदर्शन का मूल्यांकन करें। CCS (पेंशन) नियमों के तहत, सरकार को किसी भी कर्मचारी को रिटायर करने का अधिकार है यदि वह सेवा में बने रहने के लिए अयोग्य है।

रिटायरमेंट प्रक्रिया: 
रिटायर किए गए कर्मचारियों को तीन महीने का नोटिस दिया जाएगा या उन्हें तीन महीने का वेतन और भत्ते देकर रिटायर किया जा सकता है। ये निर्देश जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों के परिणामों के बाद जारी किए गए हैं।

कानूनी विकल्प: 
रिटायर किए गए कर्मचारियों को अपनी बात रखने का मौका मिलेगा और वे रिटायरमेंट के आदेश को अदालत में चुनौती दे सकते हैं। CCS (पेंशन) नियमों का उपयोग करके अब तक 500 से अधिक सरकारी अधिकारियों को अनिवार्य रिटायरमेंट दिया जा चुका है।

सार्वजनिक शिकायतों का समाधान: 
प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि मंत्रालयों और सचिवों को फाइलों को एक डेस्क से दूसरी डेस्क पर धकेलने के बजाय सार्वजनिक शिकायतों का तेजी से समाधान करना चाहिए। उन्होंने सचिवों से हर सप्ताह एक दिन शिकायतों के समाधान के लिए निकालने और राज्य मंत्रियों से इसकी निगरानी करने का आग्रह किया।  प्रधानमंत्री ने बताया कि पिछले 10 वर्षों में PMO को लोगों की शिकायतों से संबंधित 4.5 करोड़ पत्र प्राप्त हुए हैं, जबकि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के कार्यकाल में केवल 5 लाख पत्र मिले थे। प्रधानमंत्री मोदी का यह निर्देश सरकारी कर्मचारियों के कार्य प्रदर्शन में सुधार लाने और प्रशासनिक प्रक्रिया को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है।

Leave a Reply

Next Post

पाकिस्तान में बड़ा हमला, लोगों को इकट्ठा किया और फिर चलाई गोलियां, 20 लोगों की हत्या

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव कराची 11 अक्टूबर 2024। पाकिस्तान में बड़ा हमला होने की खबर सामने आई है। दक्षिण-पश्चिमी इलाके में बंदूकधारियों ने 20 कोयला खनिकों की हत्या कर दी गई और सात को घायल कर दिया। पुलिस के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। अशांत बलूचिस्तान प्रांत […]

You May Like

नासिक में फायरिंग अभ्यास के दौरान फील्ड गन का गोला फटने से 2 अग्निवीरों की मौत....|....मऊ में भीषण सड़क हादसा; सड़क किनारे खड़े ट्रक से टकराई बोलेरो, 3 लोगों की मौत; पांच घायल....|....इंग्लैंड से करारी शिकस्त के बाद पीसीबी का बड़ा फेरबदल, रिटायर्ड अंपायर अलीम डार को मिली चयन समिति में जगह....|....टेस्ट में पाकिस्तान की लगातार छठी हार, इंग्लैंड ने 1-0 की बढ़त बनाई, ब्रूक-रूट के बाद जैक लीच चमके....|....हरियाणा विधानसभा चुनाव में कड़वे अनुभव के बाद मायावती का एलान- अब किसी से गठबंधन नहीं करेगी बसपा....|....राहुल गांधी की टेंशन बढ़ी: महाराष्ट्र चुनाव से पहले शिंदे सरकार ने एक ही बार में OBC और SC वोटरों को लुभाने के लिए चलाए दो तीर....|....हिज्ब-उत-तहरीर को भारत सरकार ने घोषित किया आतंकी संगठन, लगाया प्रतिबंध....|....ट्रंप ने पी.एम. मोदी को बताया सबसे अच्छा इंसान, बोले मेरे दोस्त हैं....|....पाकिस्तान में बड़ा हमला, लोगों को इकट्ठा किया और फिर चलाई गोलियां, 20 लोगों की हत्या....|.......ऐसे सरकारी कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाएं, मोदी सरकार ने जारी किए आर्डर