चुनाव नतीजे LIVE: शाह और सोनिया सक्रिय, खट्टर दिल्ली तलब-हुड्डा को फ्री-हैंड

indiareporterlive
शेयर करे

महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. दोनों राज्यों में वोटों की गिनती शुरू हो गई है.  नतीजों के रुझान आने भी शुरू हो गए हैं.

इंडिया रिपोर्टर लाइव

  • महाराष्ट्र-हरियाणा में विधानसभा चुनाव के नतीजे
  • शुरुआती रुझानों में बीजेपी को महाराष्ट्र में बड़ी बढ़त
  • महाराष्ट्र-हरियाणा में 21 अक्टूबर को हुई थी वोटिंग

मुंबई/चंडीगढ़ : महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं. दोनों राज्यों में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. अभी तक जो रुझान सामने आए हैं, उसमें भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना की जोड़ी महाराष्ट्र में सरकार बनाती दिख रही है. वहीं हरियाणा में भाजपा को कांग्रेस पार्टी कड़ी टक्कर दे रही है. कांग्रेस और भाजपा में लगातार सीटों का खेल चल रहा है, कभी बीजेपी की बढ़त मजबूत होती है तो कमजोर.

लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भारतीय जनता पार्टी को मिली ऐतिहासिक जीत के बाद भाजपा की लोकप्रियता का ये पहला लिटमस टेस्ट है. दोनों ही राज्यों में भारतीय जनता पार्टी सत्ता में है और कांग्रेस पार्टी सत्ता में वापसी की उम्मीद लगाए बैठे है. आज के नतीजे महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस और हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर का चुनावी भविष्य तय करेंगे.

महाराष्ट्र में कुल 288 विधानसभा सीेटें हैं, वहीं हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं. दोनों राज्यों में 21 अक्टूबर को एक साथ मतदान हुआ था. महाराष्ट्र में 60.46% और हरियाणा में 65.75% मतदान हुआ था.

दिल्ली आलाकमान ने हुड्डा को दिया फ्री हैंड

11.57 AM: हरियाणा के नरमौल में कैप्टन अभिमन्यु करीब 11 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं. उन्हें जेजेपी राम कुमार गौतम मात देते दिख रहे हैं.

11.40 AM: अभी तक के आए रुझानों को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा से फोनपर बात की है और उन्हें हरियाणा में पूरा फ्री हैंड दिया है. सरकार बनाने के लिए हुड्डा कोई भी फैसला अपने दम पर ले सकते हैं. साथ ही अगर सरकार नहीं बनती है, तो दुष्यंत चौटाला को मुख्यमंत्री बनाना है या नहीं इसपर भी हुड्डा से विचार करने को कहा गया है.

11.05 AM:  महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी की हालत कमजोर होती दिख रही है. बीजेपी इस वक्त 95 सीटों पर आगे बढ़ रही है. वहीं राज्य सरकार में 6 मंत्री पीछे चल रहे हैं. महाराष्ट्र में पंकजा मुंडे, राम शिंदे, अतुल सावे, विजय शिवतारे, बाला भेगड़े, मदान येरावर पीछे चल रहे हैं.

इधर महाराष्ट्र में 6 मंत्री पीछे चल रहे हैं, तो हरियाणा में भी राज्य सरकार के पांच मंत्री पीछे चल रहे हैं. वहीं हरियाणा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला भी पीछे चल रहे हैं.

10.57 AM: हरियाणा में भाजपा बहुमत से दूर है, पार्टी 40 सीटों से आगे नहीं बढ़ पा रही है. इस बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को दिल्ली तलब कर लिया गया है. खट्टर को आज दोपहर ही दिल्ली बुलाया गया है. बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह को आज एक कार्यक्रम में नोएडा था, लेकिन उन्होंने अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया है.

10.53 AM: महाराष्ट्र में अभी 158 सीटों पर बीजेपी-शिवसेना की जोड़ी आगे चल रही है. बीजेपी 92 सीटों पर, शिवसेना पर 65 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस-एनसीपी 92 सीटों पर आगे है, कांग्रेस 42, एनसीपी 45 सीटों पर आगे चल रही है.

वहीं, हरियाणा में बीजेपी 39 सीटों पर, कांग्रेस 31 सीटों पर आगे चल रही है. दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी 9 सीटों पर आगे है. हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा के आसार दिख रहे हैं.

10.45 AM: महाराष्ट्र की बारामती विधानसभा सीट पर अजित पवार 42 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं.

10.27 AM: महाराष्ट्र में बीजेपी 99 सीटों पर आ गई है, वहीं शिवसेना 66 सीटों पर आ गई है. दोनों की जोड़ी के पास 165 का आंकड़ा है.

कांग्रेस और JJP में बनेगी सरकार की बात!

10.22 AM: हरियाणा में बहुमत को लेकर फेर होता दिख रहा है. इस बीच राज्य में सरकार बनाने की कोशिशें तेज हो गई हैं. JJP के दुष्यंत चौटाला ने कांग्रेस से संपर्क कर समर्थन करने की बात कही है, लेकिन इसके लिए एक शर्त भी रख दी है. उन्होंने कांग्रेस से मुख्यमंत्री पद की मांग की है. वहीं कांग्रेस की ओर से भी कहा गया है कि वह सरकार बनाने के लिए तैयार है.

10.20 AM: हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी इस वक्त बहुमत से दूर है. राज्य में बहुमत के आंकड़े के लिए 45 सीटें चाहिए, लेकिन बीजेपी अभी तक 40 सीटों पर अटकी हुई है. वहीं कांग्रेस लगातार 29-30 पर संघर्ष कर रही है. हरियाणा से इतर महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना दोबारा सत्ता में वापसी करती दिख रही है, लेकिन इस बार दोनों पार्टियों की सीटें 2014 के चुनाव से कम दिख रही हैं.

Leave a Reply

Next Post

प्याज, टमाटर और दालों की कीमतों को लेकर मोदी सरकार का एलान, आज से सस्ती हो रही हैं कीमतें

शेयर करेइंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली : मोदी सरकार ने प्याज, टमाटर और दालों की बढ़ती कीमतों से जनता को राहत देने का निर्णय लिया है। सरकार ने प्याज, टमाटर और दहलनों की बढ़ती कीमतों को लेकर एलान किया है। बुधवार को उपभोक्ता मामलों की स्थायी समिति ने प्याज, टमाटर और […]

You May Like

संसद में हिंदू हिंसा बयान पर भड़के कपिल देव अग्रवाल, कहा-राहुल गांधी को न तो हिंदू समाज की समझ है ना ही हिंदू संस्कृति की....|....योगी सरकार की नाकामी है हाथरस की घटना, बाबा को बचाकर सेवादारों को फंसाया जा रहाः अजय राय....|....उत्तराखंड में भूस्खलन से बद्रीनाथ, यमुनोत्री हाईवे बंद, 125 सड़कें ब्लाॅक....|....टीम इंडिया के विजय जुलूस के दौरान कई फैंस की तबीयत बिगड़ी, किसी को लगी चोट तो कोई बेहोश होकर गिरा....|....'समस्या अंदर तक है या फिर...', कक्षा 6 की किताबों की छपाई में देरी पर केंद्र पर बरसी कांग्रेस....|....'लंबित मामलों के तत्काल समाधान के लिए विशेष लोक अदालतों का लाभ लें', नागरिकों से सीजेआई चंद्रचूड़ की अपील....|....असम में बाढ़ ने और बिगाड़े हालात, 29 जिलों में 21 लाख से अधिक लोग प्रभावित; छह और की मौत....|....टीम इंडिया ने वंदे मातरम गाते हुए लगाया विजय लैप, फैंस ने दिया साथ, देखें भावुक करने वाला वीडियो....|....देश की एक और उपलब्धि, 2023-24 में भारत में हुआ 1.27 लाख करोड़ रुपये का रक्षा उत्पादन....|....केजरीवाल की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई, सीबीआई को कोर्ट का नोटिस; 17 जुलाई को सुनवाई