डायबिटीज के अलावा कई और बीमारियों में फायदा करता है तेजपत्ता

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

खाना बनाते समय कई बार आपने खड़े मसालों का इस्तेमाल किया होगा। खड़े मसालों में दाल चीनी, तेज पत्ता, लौंग, काली मिर्च, इलायची आते हैं। इन सभी चीजों के इस्तेमाल से सब्जियों में न केवल रंगत आती है बल्कि उसका स्वाद भी बढ़ जाता है। लेकिन क्या आपको पता है इन खड़े मसालों में इस्तेमाल होने वाला तेजपत्ता सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तेज पत्ता में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जिसमें कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, सेलेनियम और आयरन होता है। जो कई बीमारियों को दूर करता है। 

पाचन से जुड़ी समस्याओं से दिलाता है निजात तेज पत्ता पेट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या में कारगर है। इसका सेवन चाय, सूप या फिर दाल में भी कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से कब्ज, एसिडिटी और मरोड़ में आराम मिलता है। 

आंखों के लिए भी फायदेमंद
तेजपत्ता में विटामिन सी और विटामिन एक दोनों ही होता है। आंखों की रोशनी के लिए विटामिए ए बहुत जरूरी होता है। वहीं विटामिन सी व्हाइट ब्लड सेल्स की समस्या को दूर करता है। 

टाइप 2 डायबिटीज में कारगर
तेजपत्ता टाइप 2 डायबिटीज में कारगर है। ये शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को सामान्य बनाए रखता है साथ ही दिल के लिए भी फायदेमंद है। इसलिए डायबिटीज रोगियों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

बुखार से राहत  तेज पत्ते के असाव से पसीना आता है. यदि किसी को बुखार हो तो रोगी को इसका जल दिया जा सकता है. इससे पसीना आता है और रोगी का बुखार उतरने लगता है.

दर्द निवारण के लिए  तेज पत्ते के तेल का इस्तेमाल दर्द वाली जगह पर किया जा सकता है. इसके तेल में दर्द निवारक गुण है. इसके तेल के इस्तेमाल से सूजन, आमवती तथा अर्थराइटिक दर्द से आराम मिलता है.

वजन कम करने में कारगर
वजन कम करने में भी तेजपत्ता कारगर उपाय है। तेजपत्ता भूख को नियंत्रित करने का काम करता  है। इसलिए इसे खाने के बाद कैलोरी लेने से परहेज किया जा सकता है जिससे वजन अपने आप नियंत्रित हो जाता है।  

कोलेस्ट्रॉल कम करने का अच्छा उपाय
तेजपत्ता कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने का काम करता है। एक शोध के मुताबिक तेजपत्ते से प्राप्त इथेनॉल अर्क कोलेस्ट्रॉल सीरम स्तर को कम करता है। इस अर्क में कुछ फेनौलिक यौगिक होते हैं, जो एंटी ऑक्सीडेंट गतिविधि के चलते खराब कोलेस्ट्रॉल यानी एल डीएल को घटाने में सहायक होता है। 

तंत्रिका तंत्र के नियमन में सहायक इसमें बी काम्प्लेक्स ग्रुप के लगभग सभी विटामिन मसलन नियासिन पायरीडॉक्साईन, पैन्टोथेनिक अम्ल, राइबोफ्लेविन आदि मौजूद है. अतः इससे बने हर्बल चाय के सेवन से तंत्रिका तंत्र को सुचारू रूप से चलने में मदद मिलती है.

इम्युनिटी में सहायक फ्रेश तेज़ पत्ते में विटामिन सी मौजूद होता है. ये विटामिन सी मानव शरीर से जीवाणुओं को नष्ट करता है. साथ ही इसमें बहुत अच्छे मात्रा में लौह तत्व पाया जाता है. इन लौह तत्वों से शरीर में लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण होता है और इम्युनिटी बनी रहती है.

Leave a Reply

Next Post

बिहान समूह की महिलाओं ने अब मिष्ठान व्यवसाय में रखा कदम

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रायपुर, 26 जुलाई 2020। राष्ट्रीय आजीविका मिशन बहान से जुड़ी स्व सहायता समूहों की महिलाएं स्वरोजगार एवं आजीविका के नए-नए क्षेत्रो में कामयाबी हासिल कर रही है। इन महिलाओं ने पशुपालन, दोनापत्ती एवं पोषक आहार निर्माण, ईट व्यवसाय, केंटीन संचालन, फेंसिंग तार निर्माण जैसे कई […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी