अच्‍छी नींद लेने से सच में कम हो सकता है मोटापा

indiareporterlive
शेयर करे

पतला होने या वजन घटाने के लिए हम सभी स्‍वस्‍थ एवं संतुलित आहार और नियमित व्‍यायाम करते हैं। यहां तक कि अपने खाने में कैलोरी की मात्रा कम करने, खूब पानी पीने और दिनभर एक्टिव रहने जैसे कई जतन करते हैं लेकिन फिर भी वजन कम नहीं हो पाता है।
क्‍या वेट लॉस के लिए आपने कभी अपनी नींद पर ध्‍यान दिया है। जी हां, नींद से जुड़ी आदतें भी वजन कम करने की आपकी मेहनत को प्रभावित करती हैं। नेशनल स्‍लीप फाउंडेशन के अनुसार वयस्‍कों को रोज रात को 7 से 9 घंटे की नींद लेने की जरूरत होती है।
आइए जानते हैं कि कैसे नींद वजन घटाने में बाधा बन सकती है।

कम नींद लेने के नुकसान

नींद की कमी के कारण शरीर पर दबाव पड़ सकता है और कोर्टिसोल नामक स्‍ट्रेस हार्मोन बढ़ सकता है। इसकी वजह से भूख बढ़ाने वाले घ्रेलिन हार्मोन का उत्‍पादन भी बढ़ जाता है।
नींद की कमी के कारण दिमाग खाने के बारे में ज्‍यादा सोचने लगता है। इससे फूड क्रेविंग को कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है।

मेटाबोलिज्‍म पर असर
वेट लॉस के तरीके काम करें, इसके लिए मेटाबोल्जिम का दुरुस्‍त होना बहुत जरूरी है। एक स्‍टडी के मुताबिक नींद की कमी के कारण मेटाबोलिक रेट धीमा हो सकता है। पर्याप्‍त नींद न लेने पर बैठने, चलने, खड़े रहने और एक्‍सरसाइज करने पर भी कैलोरी बर्न करने के लिए जिम्‍मेदार मेटाबोलिक रेट धीमा पड़ सकता है।
ऐसा इसलिए है क्‍योंकि नींद की कमी के कारण मसल लॉस हो जाता है और कैलोरी बर्न करने एवं मेटाबोलिज्‍म को तेज करने के लिए मांसपेशियों का स्‍वस्‍थ होना बहुत जरूरी है।
वर्कआउट पर भी असर पड़ता है
इस बात में कोई शक नहीं है कि अच्‍छी नींद लेने से आप एक्टिव रहते हैं। वहीं नींद की कमी होने पर एनर्जी लेवल भी घट जाता है। इसकी वजह से वर्कआउट करने पर जल्‍दी थकान हो जाती है और नींद आने लगती है। इस नींद को पूरा करने के लिए अगर आप जरूरत से ज्‍यादा सोते हैं तो इसके कारण वजन बढ़ने, ब्‍लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव, इंसुलिन रेसिस्‍टेंस और टाइप 2 डायबिटीज हो सकती है। वहीं कई अध्‍ययनों में भी सामने आया है कि ज्‍यादा नींद लेने से एनीमिया और डिप्रेशन जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं।

कितनी नींद लेनी चाहिए?
रोज रात को समय पर सोएं और सुबह समय पर उठें। रोज 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है और डायबिटीज एवं इंसुलिन रेसिस्‍टेंस जैसी स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से भी बचे रहते हैं। अगर आप भी वजन घटाने की सोच रहे हैं तो वजन घटाने के उपाय शुरू करने से पहले अपनी नींद से जुड़ी आदतों को सुधार लें। वहीं जिन लोगों को लग रहा है कि अच्‍छी डाइट लेने और खूब वर्कआउट करने के बाद भी उनका वजन नहीं घट पा रहा है तो उन्‍हें पर्याप्‍त नींद लेने पर भी ध्‍यान देना चाहिए।

Leave a Reply

Next Post

कार्तिक ने टी-20 विश्व कप के लिए ठोकी दावेदारी, कहा- मैं भी हूं विश्व कप की रेस में

शेयर करेविकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक जानते हैं कि विश्व कप 2019 में लचर प्रदर्शन के कारण उन्हें वनडे टीम से बाहर किया गया लेकिन टी-20 टीम से बाहर होना उन्हें पच नहीं पा रहा है जिसमें उन्हें लगता है कि वह अब भी महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। अपने 15 […]

You May Like

संसद में हिंदू हिंसा बयान पर भड़के कपिल देव अग्रवाल, कहा-राहुल गांधी को न तो हिंदू समाज की समझ है ना ही हिंदू संस्कृति की....|....योगी सरकार की नाकामी है हाथरस की घटना, बाबा को बचाकर सेवादारों को फंसाया जा रहाः अजय राय....|....उत्तराखंड में भूस्खलन से बद्रीनाथ, यमुनोत्री हाईवे बंद, 125 सड़कें ब्लाॅक....|....टीम इंडिया के विजय जुलूस के दौरान कई फैंस की तबीयत बिगड़ी, किसी को लगी चोट तो कोई बेहोश होकर गिरा....|....'समस्या अंदर तक है या फिर...', कक्षा 6 की किताबों की छपाई में देरी पर केंद्र पर बरसी कांग्रेस....|....'लंबित मामलों के तत्काल समाधान के लिए विशेष लोक अदालतों का लाभ लें', नागरिकों से सीजेआई चंद्रचूड़ की अपील....|....असम में बाढ़ ने और बिगाड़े हालात, 29 जिलों में 21 लाख से अधिक लोग प्रभावित; छह और की मौत....|....टीम इंडिया ने वंदे मातरम गाते हुए लगाया विजय लैप, फैंस ने दिया साथ, देखें भावुक करने वाला वीडियो....|....देश की एक और उपलब्धि, 2023-24 में भारत में हुआ 1.27 लाख करोड़ रुपये का रक्षा उत्पादन....|....केजरीवाल की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई, सीबीआई को कोर्ट का नोटिस; 17 जुलाई को सुनवाई