सर्दियां सेहत बनाने के लिए है परफेक्ट मौसम, फॉलो करें ये जरूरी Tips

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

सर्दियों (Winter) ने उत्तर भारत में दस्तक दे दी है. सर्दी का मौसम आते ही इसका असर हमारे स्वास्थ्य पर दिखना शुरू हो जाता है। जैसे त्वचा संबंधी परेशानी, आलस्य, सर्दी-जुकाम और खांसी. गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में ज्यादा खाना खाते हैं। साथ ही शरीर आलस्य भी करने लगता है. आपको बताते हैं कि सर्दियों में किस तरह से अपनी सेहत का ख्याल रखना चाहिए।

एक्सरसाइज या लंबी वॉक करें

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. इससे आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. साथ ही आलस्य कम होता है और फुर्ती बनी रहती है। आप चाहें तो लंबी वॉक भी कर सकते हैं. इससे बॉडी में गर्मी पैदा होती है और खून का संचालन तेज हो जाता है।

नमक का सेवन कम करें

सर्दियों में नमक का सेवन कम करना चाहिए. क्योंकि ज्यादा नमक दिल की बीमारियों को दावत देता है. इस मौसम में ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करना चाहिए।

खुद को ठंड से बचाएं

इस मौसम में खुद को ठंड से बचाकर रखें. ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़ों से तन को ढककर रखना चाहिए. पैर, सिर और कानों को ठंडी हवा बिल्कुल न छुए. 8 घंटे की नींद जरूर लें. खाने में गर्म चीजों का सेवन भी करें. सर्दियों में स्किन फटने लगती है, तो तेल या बॉडी लोशन लगा लें।

डाइट का रखें विशेष ख्याल

सर्दियों में कई बीमारियां बॉडी को घेरने के लिए तैयार रहती हैं. इसलिए अच्छी डाइट का हमेशा ख्याल रखें। साबुत अनाज, दलिया का सेवन करना काफी फायदेमंद रहता है, जो वजन तो कम करता ही है, सात ही दिल की बीमारियों के खतरों को कम करता है। सर्दियों में सब्जी और फल खूब खाने चाहिए. इनमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स सर्दियों में बीमारियों के प्रभाव को कम कर देते हैं. फ्राइड और सैचुरेटेड फूड्स का सेवन न करें।

पानी और ड्रिंक

सर्दियों में आवश्यकतानुसार ही पानी पीना चाहिए. हर्बल-टी पी सकते हैं, तो वो जरूर पीएं, क्योंकि इससे एलडीएल कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड का लेवल कम हो जाता है।

Leave a Reply

Next Post

मनीराम पटेल को धान बेचने नहीं जाना पड़ा दूर, घर के पास ही मिली सुविधा

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव बिलासपुर 20 दिसम्बर 2020। बिल्हा विकासखण्ड के ग्राम पोड़ी के किसान मनीराम पटेल को इस साल अपना धान बेचने के लिए दूर के खरीदी केन्द्र नहीं जाना पड़ा। उसे अपने गांव के समीप ही धान बेचने की सुविधा मिली। मनीराम ने नया खरीदी केन्द्र खोलने […]

You May Like

पीएम मोदी बोले- मणिपुर को भड़काने वाले अपनी हरकतें छोड़ें; पेपरलीक पर विपक्ष को घेरा, युवाओं को किया आश्वस्त....|....जीका वायरस को लेकर अलर्ट, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों के लिए जारी की एडवाइजरी....|....एक्टर विजय ने नीट परीक्षा लीक मामले पर की टिप्पणी, बोले- इस परीक्षा से अब लोगों का यकीन उठ गया है....|....महिलाओं की सुरक्षा के लिए सभी जिलों में खुलेंगे महिला पिंक थाने....|....मणिपुर में गृहयुद्ध जैसे हालात पर लोकसभा में पीएम मोदी ने एक भी शब्द नहीं कहा, कांग्रेस का भाजपा पर आरोप....|....उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, चीन सीमा से कटा संपर्क, मंडल में 55 सड़कें बंद....|....कोहली को प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार मिलने पर मांजरेकर ने जताई आपत्ति, इस कारण की आलोचना....|....सलमान के साथ 'बब्बर शेर' पर कबीर खान ने तोड़ी चुप्पी, कैटरीना कैफ को लेकर कही ये बात....|....सिसोदिया और के कविता को फिर झटका, कोर्ट ने दोनों की न्यायिक हिरासत 25 जुलाई तक बढ़ाई....|....विश्व विजेता टीम इंडिया की फ्लाइट में फिर देरी, अब इस समय बारबाडोस से निकल सकते हैं भारतीय खिलाड़ी