कोका-कोला, नेस्ले और पेप्सिको जैसी बड़ी कंपनियां प्लास्टिक का कचरा फैलाने में सबसे आगे- रिपोर्ट

indiareporterlive
शेयर करे

प्लास्टिक के बढ़ते प्रसार को कम करने के लिए दुनिया में तमाम प्रयास किए जा रहे हैं. अब एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में सबसे अधिक प्लास्टिक का कचरा कोका-कोला, नेस्ले और पेप्सिको जैसी बड़ी कंपनियां फैला रही हैं.

इंडिया रिपोर्टर लाइव

मनीला: दुनियाभर में तमाम प्रयास किए जाने के बावजूद प्लास्टिक के प्रसार में कमी नहीं आ रही है. इससे प्रदूषण की समस्या विकराल बनी हुई है. पर्यावरण संबंधी एक दबाव समूह ने बुधवार को कहा कि धरती पर कचरा फैला रहे प्लास्टिक के लाखों टुकड़े कुछ बहुराष्ट्रीय कंपनियों (एमएनसी) से आते हैं. व्यक्तियों और पर्यावरणीय संगठन के वैश्विक गठबंधन ब्रेक फ्री फ्रॉम प्लास्टिक्स ने कहा है कि कोका-कोला, नेस्ले और पेप्सिको जैसी दुनिया की बड़ी कंपनियां सबसे अधिक प्लास्टिक का कचरा फैलाती हैं.

इस समूह के स्वयंसेवियों ने एक महीने पहले 51 देशों में ‘विश्व सफाई दिवस’ के दौरान प्लास्टिक के कचरे के तकरीबन पांच लाख टुकड़े जमा किए जिनमें से 43 प्रतिशत पर स्पष्ट तौर पर उपभोक्ता ब्रांड का नाम था. उसने कहा कि लगातार दूसरे साल कोका-कोला प्लास्टिक का कचरा फैलाने में शीर्ष पर है. चार महाद्वीपों के 37 देशों से उसके 11,732 प्लास्टिक के टुकड़े एकत्रित किए गए.

संस्था ने कहा कि चीन, इंडोनेशिया, फिलीपीन, वियतनाम और श्रीलंका समुद्र में सबसे अधिक प्लास्टिक का कचरा फेंकता है लेकिन एशिया में प्लास्टिक प्रदूषण पैदा करने वाले इसके असली कारक बहुराष्ट्रीय कंपनियां हैं जिनका मुख्यालय यूरोप और अमेरिका में है.

रिपोर्ट के अनुसार, कोका-कोला, पेप्सिको और नेस्ले प्लास्टिक के कचरे के लिए सबसे अधिक जिम्मेदार हैं. प्लास्टिक का कचरा फैलाने वाली शीर्ष 10 प्रदूषक कंपनियों में मोन्डेलेज इंटरनेशनल, यूनीलिवर, मार्स, पीएंडजी, कोलगेट-पामोलिव, फिलिप मोरिस और परफेटी वैन मिले शामिल हैं.

Leave a Reply

Next Post

अवैध रूप से बनाए जा रहे पटाखों में विस्फोट के बाद सिलेंडर भी फटा, 3 की मौत, 5 गंभीर

शेयर करे चीनौर के नोन की सराय में रात 10 बजे हुआ धमाका, पटाखों में विस्फोट से फटा सिलेंडर एक परिवार की दिवाली हुई काली, हादसे में मरने वालों में पिता-पुत्री और साढ़ू शामिल ग्वालियर. मप्र के ग्वालियर से 40 किलोमीटर दूर चीनौर के गांव नोन की सराय में एक घर में […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच