188 दिन बाद खुले ताज महल और आगरा किला के दरवाजे,1 दिन में 5000 पर्यटकों को ही मिलेगी एंट्री

indiareporterlive
शेयर करे

सोमवार सुबह आम पर्यटकों के लिए खोल दिया गया आगरा का प्रसिद्ध ताजमहल

आगरा का किला और धार्मिक स्थल भी आम लोगों के लिए खोले गए

188 दिनों के इंतजार के बाद सोमवार सुबह ताजमहल देखने पहुंचे लोग

कोरोना के चलते 17 मार्च को ताजमहल समेत सभी स्मारकों को कर दिया गया था बंद

इंडिया रिपोर्टर लाइव

आगरा 21 सितम्बर 2020। उत्तर प्रदेश के आगरा में सोमवार से ताज महल आम पर्यटकों के लिए खोल दिया गया। इसके अलावा आगरा का किला और धार्मिक स्थल भी खुल गए हैं। हालांकि एंपोरियम अभी नहीं खुलेंगे। 188 दिनों के इंतजार के बाद सोमवार सुबह ताजमहल देखने पहुंचे लोगों के चेहरे पर अलग खुशी देखने को मिली। कोरोना महामारी के चलते 17 मार्च को संस्कृति मंत्रालय की ओर से ताजमहल समेत सभी स्मारकों को बंद कर दिया गया था।

ताजमहन देखने आने वाले पर्यटकों को Covid-19 के मद्देनजर प्रशासन और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की ओर से जारी गाइडलाइंस का पालन करना होगा। नए नियम के मुताबिक ताजमहल में एक दिन में अधिकतम पांच हजार और आगरा किला में अधिकतम 2,500 पर्यटकों को ही प्रवेश मिलेगा। दोनों स्मारकों पर टिकट खिड़की बंद रहेगी।

ऑनलाइन बुक करनी होगी टिकट

पर्यटकों को एएसआई की वेबसाइट से ऑनलाइन टिकट बुक करनी होगी। स्मारकों पर क्यूआर कोड को स्कैन करने के बाद प्रवेश मिलेगा। इस बारे में पुरातत्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ताजमहल और आगरा किला में मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन कराया जाएगा।

इन जगहों पर एक बार में जा सकेंगे सिर्फ पांच लोग

उन्होंने बताया कि ताजमहल में शाहजहां और मुमताज की मुख्य मकबरे में स्थित कब्रों वाले कक्ष में एक बार में पांच लोग जा सकेंगे, संग्रहालय भी पर्यटकों के लिए खुला रहेगा। पर्यटकों को पार्किंग समेत सभी भुगतान डिजिटल माध्यम से करना होगा। पर्यटकों के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और मॉस्क लगाना अनिवार्य होगा।

प्रवेश से पहले पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग

ताजमहल के दीदर के समय पर्यटकों को दीवारों और रेलिंग से दूर रहना होगा। शू कवर, पानी की बोतल, टिश्यू पेपर आदि उन्हें कूड़ेदान में डालने होंगे। स्मारक में प्रवेश से पहले पर्यटकों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। बिना लक्षण वाले पर्यटक ही परिसर में प्रवेश कर पाएंगे। स्मारकों पर मौजूद रजिस्टर में सभी पर्यटकों का ब्यौरा दर्ज किया जाएगा।

पर्यटकों को इस गाइड लाइन का करना होगा पालन –

  1. पर्यटकों को मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।
  2. टिकट विंडो बंद रहेंगे। ऑनलाइन टिकट से एंट्री मिलेगी।
  3. पार्किंग समेत सभी पेमेंट डिजिटल मोड में करने होंगे।
  4. दीवारों और रेलिंग से दूर रहना होगा।
  5. एंट्री से पहले थर्मल स्क्रीनिंग होगी। बिना लक्षण वाले ही प्रवेश पाएंगे।
  6. स्मारक में ग्रुप फोटोग्राफी की मंजूरी नहीं होगी।
  7. विदेशियों को एंट्री टिकट के लिए 1100 रुपए और देश के पर्यटकों को 50 रुपए देने होंगे।

एंपोरियम 30 सितंबर तक बंद

इस बीच, हस्तशिल्प एंपोरियम 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। एंपोरियम संचालकों ने कोरोना वायरस संक्रमण और विदेशी पर्यटकों के नहीं आने पर हस्तशिल्प एंपोरियम 30 सितंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

Leave a Reply

Next Post

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधी सेतु के समानांतर पुल और पटना रिंग रोड का किया शिलान्यास, 12 दिन में 18695 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास

शेयर करेप्रधानमंत्री ने 14258 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास किया इनमें से अधिकतर योजनाओं के लिए निर्माण एजेंसी का चयन हो गया है  हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर से मिलेगा इंटरनेट इंडिया रिपोर्टर लाइव पटना 21 सितम्बर 2020। बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले राज्य में उद्घाटन और […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद