राजस्थान पुजारी हत्याकांड : सरकार ने अब तक नहीं मानी परिवार की मांग, शव के साथ जयपुर कूच की तैयारी

indiareporterlive
शेयर करे

पीड़ित परिवार 50 लाख के मुआवजे और सरकारी नौकरी की मांग पर अड़ा

अंतिम संस्कार करने से इनकार

पटवारी और पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई हो

इंडिया रिपोर्टर लाइव

करौली 10 अक्टूबर 2020। राजस्थान के करौली में जलाकर मार दिए गए पुजारी के परिजनों ने अंतिम संस्कार से इनकार कर दिया है. पुजारी बाबूलाल के परिजनों का कहना है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जातीं, वे अंतिम संस्कार नहीं करेंगे. साथ ही परिवार ने पुलिस पर अंतिम संस्कार के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाया है। वहीं मामले को लेकर गांव में विरोध प्रदर्शन भी शुरू हो गया है. डीएम और एसपी परिवार से मिलने के लिए पहुंचे हैं।

बहरहाल, करौली के इस बुकना गांव में संग्राम छिड़ा हुआ है. मंदिर के पुजारी को जिस तरह से जलाया गया, उससे गांव वाले गुस्से में हैं. अब तक सिर्फ एक आरोपी गिरफ्तार हुआ. लोग बाकियों को फौरन पकड़ने की मांग कर रहे हैं. परिजनों ने कहा है कि अगर उनकी मांग नहीं मानी गई तो वो पुजारी का शव लेकर जयपुर जाएंगे।

परिवार पर गम का पहाड़ टूटा है, उन्होंने तय किया है कि जब तक इंसाफ नहीं मिलता वो पुजारी का अंतिम संस्कार नहीं करेंगे. पुजारी का मामला देख बीजेपी ने भी मामले को लपक लिया है।बीजेपी नेता भी इंसाफ की आवाज को बुलंद कर रहे हैं. वो भी परिजनों के साथ धरने पर बैठे हैं. गहलोत सरकार न्याय दिलाने की बात कर रही है, लेकिन पुजारी के गांव तक पहुंचने की जहमत किसी ने नहीं उठाई…ना मंत्री,ना सांसद और ना विधायक।

मदद का आश्वासन

एसडीम ओपी मीणा, तहसीलदार दिनेश चंद्र मौके पर पहुंचे. डॉक्टर किरोड़ी मीणा से धरने को लेकर बातचीत हुई। प्रशासन ने परिवार जन को अनुबंध पर नौकरी, इंदिरा आवास, 10 लाख की आर्थिक सहायता के साथ साथ आरोपियों की गिरफ्तारी का भी आश्वासन दिया है।

इस बीच, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने करौली में पुजारी की हत्या मामले को लेकर सीएम अशोक गहलोत से बात की है. राज्यपाल ने इस मुद्दे को लेकर चिंता जताई है। राज्यपाल सचिवालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक सीएम अशोक गहलोत ने आश्वासन दिया है कि मामलों की जांच की जा रही है और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

दाह संस्कार की अपील

वहीं, प्रशासन ने पुजारी के परिजनों से अंतिम संस्कार किए जाने का अनुरोध किया है. करौली के एसडीएम ओम प्रकाश मीणा ने कहा कि पुजारी बाबूलाल के परिजनों ने चौथी डिमांड भी सामने रखी है। हम सीनियर अफसरों के जरिये सरकार को उनकी मांग के बारे में बताएंगे. हम परिजनों से अपील करते हैं कि वे दाह संस्कार करें क्योंकि शव को रखे हुए दो दिन हो चुके हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पुजारी के रिश्तेदार ललित ने कहा, ‘जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होतीं, हम दाह संस्कार नहीं करेंगे. हम चाहते हैं कि 50 लाख रुपये मुआवजा और एक सरकारी नौकरी मिले। सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए और आरोपियों का समर्थन करने वाले पटवारी और पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जानी चाहिए. हम सुरक्षा चाहते हैं।’

राजस्थान की सियासत गरम

बता दें कि राजस्थान के करौली में दबंगों ने पुजारी के ऊपर पहले पेट्रोल छिड़का, फिर आग लगा दी। जयपुर के सवाई माधो सिंह अस्पताल में पुजारी की मौत हो गई. इसके बाद से राजस्थान की सियासत गरम है।

बहरहाल, राजस्थान पुलिस ने हत्या के मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. परिवार ने  अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया है। परिवार की मांग है कि उन्हें जमीन का आवंटन किया जाए और उनके एक बच्चे को नौकरी दी जाए।

वहीं जयपुर और करौली जिले में पुजारियों और ब्राह्मण समाज इस घटना से काफी नाराज बताया जा रहा है. ब्राह्मण समाज, पुजारी संघ, बजरंग दल, बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पुलिस अधीक्षक को ज्ञापन देकर एक्शन की मांग की थी। उसके अलावा पीड़ित परिवार को 50 लाख रुपये का मुआवजा और एक सरकारी नौकरी देने की भी मांग की गई थी।

Leave a Reply

Next Post

IPL 2020 : विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी एक साथ मैदान पर आएंगे नज़र, रोचक होगी आरबीसी और सीएसके की जंग

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें संस्करण के 25वें मैच में टीम इंडिया के मौजूदा और पूर्व कप्तान की जंग देखने को मिलेगी। भारतीय समयानुसार आज शाम साढ़े सात बजे से डबल हेडर के दूसरे मुकाबले में आरबीसी और सीएसके टकराएंगी। लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई