Ind V/s Aus : भारत ने रचा इतिहास ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया

indiareporterlive
शेयर करे

भारतीय टीम ने चौथे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से हराया

चौथा टेस्ट जीतकर टीम इंडिया ने 2-1 से जीती सीरीज

BCCI, ने 5 करोड़ रुपये के बोनस का किया ऐलान

राष्ट्रपति कोविंद, PM मोदी समेत अन्य लोगों ने दी बधाई

इंडिया रिपोर्टर लाइव

भारत ने ब्रिसबेन में खेले गए रोमांचक टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से करारी शिकस्त दी। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया (Team India) ने 4 मैचों की टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने कमाल की बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और 89 रन बनाकर अंत तक आउट नहीं हुए।

वहीं टीम इंडिया की इस ऐतिहासिक जीत से बीसीसीआई भी काफी खुश है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख सौरव गांगुली ने टीम के लिए इनाम के तौर पर बोनस का ऐलान किया है।

गांगुली ने ट्वीट कर कहा कि ऑस्ट्रेलिया में जाकर इस तरह से टेस्ट सीरीज जीतना, इसे भारतीय क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा। बीसीसीआई ने टीम को 5 करोड़ रुपये का बोनस देने का फैसला किया है। इस जीत की अहमीयत किसी भी संख्या से कई ज्यादा है। दौरे के सभी सदस्यों को बधाई।

गांगुली के अलावा बोर्ड के सचिव जय शाह ने भी ट्वीट कर टीम को बधाई देते हुए बोनस की जानकारी दी। शाह ने लिखा कि यह यादगार है, बीसीसीआई भारतीय टीम को बोनस के रूप में पांच करोड़ रुपये देगी।

टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत

ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में 294 रनों पर ऑलआउट हुई और भारत (Team India) को जीतने के लिए 328 रनों का मुश्किल लक्ष्य मिला था। गाबा के मैदान पर इनते रनों का लक्ष्य चेज करना नामुमकिन सा लग रहा था लेकिन टीम इंडिया ने मुकाबले के आखिरी दिन लक्ष्य हासिल कर जीत दर्ज की और 32 साल बाद गाबा के इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा।

भारत (Team India) की इस जीत के हीरो रहे युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत, शुभमन गिल और अनुभवी चेतेश्वर पुजारा. गिल ने 91 रनों की पारी खेल भारत की जीत की उम्मीदें जगाई, जिन्हें पुजारा ने संघर्षपूर्ण 56 और पंत ने नाबाद 89 रनों की पारी खेल पूरा किया।

गिल और पुजारा ने 114 रनों की साझेदारी की. इसके बाद पुजारा ने पंत के साथ 61 रन जोड़े. पंत ने फिर वॉशिंगटन सुंदर के साथ मिलकर 53 रन जोड़ टीम को जीत दिलाई, पंत के साथ बेहतरीन साझेदारी करने वाले सुंदर ने 22 रन बनाए।

पहली पारी के हीरो रहे सुंदर और ठाकुर 

ब्रिसबेन के इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारुओं ने 369 रन स्कोर बोर्ड पर लगाए। जिसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया विकेट खोती रही और एक वक्त पर लग रहा था कि मेजबान टीम काफी आगे निकल जायेगी।

लेकिन वाशिंगटन सुंदर और शार्दुल ठाकुर ने मोर्चा संभाला और टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया. इन दोनों खिलाड़ियों ने अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक जड़ा। इस मैच में डेब्यू करने वाले वाशिंगटन सुंदर ने 144 गेंदों में 62 रनों की शानदार पारी खेली. वहीं शार्दुल ठाकुर ने 115 गेंदों में 67 रन बनाए। 

इन दोनों खिलाड़ियों के बीच 7वें विकेट के लिए 217 गेंदों में 123 रनों की शतकीय साझेदारी हुई, जिसकी बदौलत भारत ने पहली पारी में 249 रन बनाए और कंगारुओं को ज्यादा रनों की लीड नहीं मिली।

ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत खत्म

ऐतिहासिक जीत दर्ज करके श्रृंखला अपने नाम करने के साथ ऑस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म कर दी।

ऑस्ट्रेलिया को गाबा मैदान पर 32 साल के बाद कोई हार मिली है. ऑस्ट्रेलिया ने गाबा में आखिरी टेस्ट मैच 1988 में वेस्टइंडीज के खिलाफ गंवाया था। इसके बाद से उसे इस मैदान पर कभी हार नहीं मिली। 

भारत की प्लेइंग XI: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, मयंक अग्रवाल, ऋषभ पंत, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, टी नटराजन, वॉशिंगटन सुंदर.

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग XI: टिम पेन (कप्तान और विकेटकीपर), डेविड वॉर्नर, मार्कस हैरिस, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, मैथ्यू वेड, कैमरून ग्रीन, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, नाथन लॉयन, जोश हेजलवुड.

टीम इंडिया की शानदार जीत पर, राष्ट्रपति कोविंद, PM मोदी व अमित शाह समेत अन्य लोगों ने दी बधाई

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, ‘ऑस्ट्रेलिया में क्रिकेट टीम की ऐतिहासिक जीत! भारत की प्रतिभाशाली युवा क्रिकेट टीम को कड़ी मेहनत से टेस्ट सीरीज जीतने के लिए बधाई। टीम ने असाधारण कौशल दिखाया। देश को उनकी उपलब्धि पर गर्व है।’

पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा,’ हम सभी ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया की सफलता से खुश हैं। उनकी ऊर्जा और जुनून पूरे मैच के दौरान दिखा। उनका दृढ़ इरादा, उल्लेखनीय धैर्य और दृढ़ संकल्प भी दिखाई दिया। टीम को बधाई! भविष्य के लिए शुभकामनाएं। 

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा, ‘ऐतिहासिक सीरीज जीत दर्ज करने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को सलाम। संपूर्ण राष्ट्र को आपकी उल्लेखनीय उपलब्धि पर गर्व है। वेल प्लेड टीम इंडिया!’

हाल के वर्षों में सबसे यादगार जीत में से एक- राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ‘ब्रिसबेन में क्या मैच हुआ! यह हाल के वर्षों में सबसे यादगार जीत में से एक है। टेस्ट मैच और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज जीतने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई। ऑस्ट्रेलिया में यह शानदार जीत वास्तव में उल्लेखनीय है। वेल प्लेड टीम इंडिया!’

Leave a Reply

Next Post

अभिनेता कमल हासन के पैर की हुई सर्जरी, बेटी श्रुति हासन ने बताई ऑपरेशन की वजह !

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव साउथ के दिग्गज अभिनेता कमल हासन ने मंगलवार (19 जनवरी) को अपने पैर पर सफल फॉलोअप सर्जरी कराई । अपनी सर्जरी के लिए वो रामचंद्र अस्पताल में एडमिट हुए। उनकी बेटी और एक्ट्रेस श्रुति हासन ने सोशल मीडिया पर एक बयान जारी कर अभिनेता के […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला