ठंड में हरा प्याज खाने के फायदे, इन बीमारियों से मिलती है राहत

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

हरा प्याज यानी स्प्रिंग अनियन जिस खाने में भी पड़ता है उसका स्वाद बहुत बढ़ जाता है। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, हरा प्याज सल्फर का उत्कृष्ट स्रोत है जो शरीर के समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है और इसे कच्चा या पकाकर दोनों ही तरह से खाया जा सकता है। इसमें एलिल सल्फाइड और फ्लेवोनोइड जैसे यौगिक होते हैं जो कैंसर रोधक होते हैं और उन एंजाइमों से लड़ते हैं जो कैंसर कोशिकाओं का उत्पादन करते हैं। तो आइए, हरे प्याज के कुछ बेहतरीन फायदों को जरूर जानें।

ठंड में हरा प्याज खाने के फायदे

1. कोलेस्ट्रॉल होता है बेहतर

सर्दियों में जिन लोगों को कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती हैं उनके लिए बहुत परेशानी होती है, लेकिन आप हरा प्याज रोज खाते रहे तो आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल होने लगता है। हरे प्याज में एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं और यही कारण है कि ये पाचन क्षमता को बढ़ाता है। हरे प्याज में क्रोमियम होता है और ये कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है।

2. इम्युनिटी होगी मजबूत

हरा प्याज इम्युनिटी बढ़ाने वाला होता है। ठंड में इम्युनिटी कम होने लगती है। यही कारण है कि सर्दी-जुकाम और एलर्जी की समस्या बढ़ने लगती है, लेकिन यदि हरा प्याज रोज डाइट में शामिल किया जाए तो इससे इम्युन सिस्टम मजबूत होता है।

3. कैंसर से बचाने वाला

हरा प्याज सल्फर का सबसे अच्छा स्रोत होता है। इसमें एलिल सल्फाइड और फ्लेवोनोइड जैसे यौगिक होते हैं जो कैंसर को रोकते हैं और उन एंजाइमों से लड़ते हैं जो कैंसर कोशिकाओं का उत्पादन रोकते हैं।

4. हिस्टीरिया रोग में फायदेमंद

जिसे हिस्टीरिया की दिक्कत हो ऐसे लोगों को हरा प्याज खाने के अलावा इसे सूंघना भी चाहिए। यदि कोई रोगी बेहोश हो जाए तो उसे प्याज सूखना होश में ला देगा। एंटी-इन्फ्लामेटरी और एंटी-हिस्टामाइन गुण से भरा ये हरा प्याज गठिया और अस्थमा के रोगियों के लिए भी लाभदायक रहता है।

5. ब्लड शुगर होगा मैनेज

हरा प्याज में मौजूद सल्फर यहाँ भी एक प्रमुख भूमिका निभाता है। सल्फर अधिक होने के कारण इंसुलिन का उत्पादन शरीर में बढ़ जाता है। इससे ब्लड शुगर के रोगियों को इसे जरूर खाना चाहिए।

6. पाचन क्षमता बढ़ाता है 

स्प्रिंग अनियन में फाइबर से भरा होता है। इसका साग या सलाद खाने से पेट साफ होता है और आंते भी स्वस्थ रखता है। इसे रात के खाने या दोपहर के खाने में खाना जहां आपके पेट को भरेगा वहीं कम से कम कैलोरी भी आपके शरीर को देगा। इससे वेट भी मैनेज रहता है।

7. आंखों के लिए होता है अच्छा

हरे प्याज में कैरोटीनॉयड होता है जो आंखों की रोशनी को बेहतर बनता है। विटामिन ए से भरा हरा प्याज यदि गाजर या खीरे के साथ खाया जाए तो इसका फायदा और बढ़ जाता है।

8. हृदय के लिए फायदेमंद है

हरी प्याज में एंटीऑक्सिडेंट की उपस्थिति फ्री-रेडिकल्स की कार्रवाई को रोक कर डीएनए और सेलुलर ऊतक की क्षति को रोकने में मदद करती है। विटामिन-सी शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो बदले में आपके हृदय रोग के जोखिम को कम करता है। हरी प्याज में मौजूद सल्फर यौगिक कोरोनरी हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में भी मदद करते हैं।

9. ठंड और फ्लू को रोकता है

जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों से भरे होने के कारण हरा प्याज वायरल और फ्लू से लड़ने में भी कारगर है। साथ ही ये शरीर में बलगम बनने की प्रक्रिया को भी रोकता है।

Leave a Reply

Next Post

केन्द्रीय विद्यालय खुल जाने से क्षेत्रीय विद्यार्थियों को मिलेगा फायदा - जय सिंह अग्रवाल

शेयर करेकोरबा जिले के गोपालपुर के केन्द्रीय विद्यालय का शुभारंभ इंडिया रिपोर्टर लाइव कोरबा 22 जनवरी 2021। प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जय सिंह अग्रवाल ने कहा है कि केन्द्रीय विद्यालयों का बच्चों को शिक्षा प्रदान करने में महत्वपूर्ण योगदान है। श्री अग्रवाल ने कोरबा के गोपालपुर में […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद