स्कूलों से भावनात्मक रूप से जुड़कर शिक्षक दे सकते हैं बेहतर परिणाम-संभागायुक्त डाॅ. अलंग

indiareporterlive
शेयर करे

संभागायुक्त एवं कलेक्टर ने स्कूल एवं निर्माणाधीन प्लेनेटोरियम का लिया जायजा

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर 03 फरवरी 2021 संभागायुक्त डाॅ. संजय अलंग एवं कलेक्टर डाॅ. सारांश मित्तर ने आज मंगला स्थित शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल, लिंगियाडीह में प्रस्तावित इंग्लिश मीडियम स्कूल एवं व्यापार विहार स्थित प्लैनेटोरियम का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डाॅ. अलंग ने शिक्षकों से कहा कि समावेशी शिक्षा पर जोर दें। उन्होंने कहा कि स्कूलों से भावनात्मक रूप से जुड़ने पर ही आप बच्चों को बेहतर शिक्षा दे पाएंगे।

संभागायुक्त डाॅ. संजय अलंग ने सबसे पहले मंगला के स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल का निरीक्षण किया। उन्होंने स्कूल के सभी कक्षों, प्रयोगशाला एवं खेल मैदान को देखा। शिक्षिकों से विभिन्न विषयों पर चर्चा की। डाॅ. अलंग ने शिक्षिकों से कहा कि स्कूल से भावनात्मक रूप से जुड़कर ही आप बच्चों को बेहतर शिक्षा दे सकते हैं।

स्कूल में अपनी भावनाएं निवेश करें, ताकि बेहतर परिणाम सामने आएं। बच्चांे की मानसिकता को समझकर अध्यापन का कार्य करें एवं गुणवत्ता विकास में अपनी शत्प्रतिशत क्षमता लगाएं। उन्होंने विज्ञान के शिक्षिकों से प्रयोगशाला में उपलब्ध सामग्री के विषय में पूछा । शिक्षिकों की पर्याप्त व्यवस्था के संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी से जानकारी ली।

डाॅ. अलंग ने कहा कि अधोसंरचना का रख-रखाव एवं स्कूल को बेहतर तरीके से चलाना आप सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने समावेशी शिक्षा पर जोर देने कहा। लायबे्ररी को बेहतर तरीके से विकसित करने के निर्देश दिए, ताकि यह बच्चों के लिए उपयोगी सिद्ध हो सके।    

संभागायुक्त एवं कलेक्टर ने लिंगियाडीह शासकीय हाईस्कूल का भी निरीक्षण किया, जहां स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल प्रस्तावित है। उन्होंने यहां टीचर्स की व्यवस्था, उपलब्ध कक्षों की संख्या, बच्चों की संख्या, खेल के लिए मैदान आदि की जानकारी ली। भवन निर्माण के लिए प्राक्कलन शीघ्र बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। स्कूल में व्हील चेयर एक्सेस किया जा सके, इसका ध्यान प्राक्कलन में रखने कहा।

प्लेनेटोरियम का निरीक्षण –

व्यापार विहार में निर्माणाधीन 200 सीटर प्लेनेटोरियम का भी संभागायुक्त एवं कलेक्टर ने जायजा लिया। संभागायुक्त ने इस भवन में व्हील चेयर की एक्सेसिब्लिटी शामिल करने कहा। जिससे दिव्यांग लोगों को यहां दिक्कत न हो।

उन्होंने प्लेनेटोरियम का निर्माण गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिये। प्लेनेटोरियम के बाहर बनाये जा रहे गार्डन एवं तालाब का भी अवलोकन किया। उल्लेखनीय है कि प्लेनेटोरियम में दो लेक्चर हाॅल, आॅफिस रूम एवं कैफेटेरिया बनाया जा रहा है। साथ ही बाहर गार्डन में अर्बन फाॅरेस्ट भी निर्मित किया जाएगा।

निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त कलेक्टर सुश्री नुपूर राशि पन्ना, जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी हैरिश एस., नगर निगम के कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय, उपायुक्त श्रीमती अर्चना मिश्रा, एसडीएम देवेन्द्र पटेल, जिला शिक्षा अधिकारी अशोक भार्गव सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Next Post

संभागायुक्त एवं कलेक्टर ने सेलर गौठान का किया निरीक्षण

शेयर करेस्वसहायता समूह द्वारा संचालित गतिविधियों की ली जानकारी वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन की अभिनव तकनीक को सराहा   इंडिया रिपोर्टर लाइव बिलासपुर 03 फरवरी 2021। संभागायुक्त डाॅ. संजय अलंग एवं कलेक्टर डाॅ. सरांश मित्तर ने आज बिल्हा विकासखण्ड के ग्राम सेलर के गौठान में कार्यरत विभिन्न महिला स्व सहायता समूहों […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला