गनी पर शिकंजा: अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति रडार पर, पैसों को लेकर जांच करेगी अमेरिकी संस्था

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 07 अक्टूबर 2021। अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। अफगानिस्तान पर तालिबानी हुकूमत के बाद अशरफ गनी देश छोड़कर फरार हो गए थे। अशरफ गनी पर आरोप है कि देश छोड़ते समय वह लाखों डॉलर लेकर निकले थे। अमेरिकी निगरानी संस्था अब गनी के खिलाफ जांच शुरू करने जा रही है। अफगानिस्तान पुनर्निर्माण के लिए अमेरिका के विशेष महानिरीक्षक जॉन सोपको ने कहा है कि गनी के खिलाफ जल्द से जल्द पड़ताल शुरू होगी।  अफगानिस्तान छोड़ने के बाद अशरफ गनी पर स्थानीय लोगों ने भी कई गंभीर आरोप लगाए थे। लोगों ने गनी पर बीच मंझधार में छोड़ने और वित्तीय कोष अपने साथ ले जाने के भी आरोप लगाए थे। हालांकि, गनी ने सभी आरोपों को खारिज करते हुए कहा था कि वह काबुल की सड़कों पर खून की लड़ाई नहीं देख सकते थे , इसीलिए अफगानिस्तान छोड़ने का फैसला किया था। अमेरिकी कांग्रेस ने इस मामले की जांच कराने के निर्देश दिए हैं। 

अमेरिका के विशेष महानिरीक्षक जॉन सोपको ने हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की उपसमिति को बताया है कि हम अब तक इसे साबित नहीं कर सके हैं,  लेकिन हम इसकी जांच कर रहे हैं।  ओवरसाइट एंड गवर्नमेंट रिफॉर्म कमेटी ने हमें इस पर गौर करने के लिए कहा है ।

अफगानिस्तान में बड़े पैमानों पर हुई अनियमितता

अफगानिस्तान पुनर्निर्माण के लिए विशेष महानिरीक्षक अमेरिकी कोशिशों के दौरान सोपोको का ऑफिस लंबे वक्त से अफगानिस्तान में धोखाधड़ी, बर्बादी और दुरुपयोग की जांच कर रहा है। सोपोको ने उपसमिति से कहा है कि बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन को देखते हुए अमेरिकी परियोजना की विफलता पर आश्चर्यचकित नहीं होना चाहिए। भ्रष्टाचार इतना बढ़ गया कि इसने अंततः अफगानिस्तान में सुरक्षा और पुनर्निर्माण मिशन के लिए खतरा पैदा कर दिया। अमेरिका सहित कई अन्य देशों ने अफगानिस्तान को करीब-करीब सभी सहायता बंद कर दी है। 

Leave a Reply

Next Post

लखीमपुर खीरी कांड का विरोध: सिद्धू का एलान, मंत्री पुत्र पर न हुई कार्रवाई तो करेंगे भूख हड़ताल

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव चंडीगढ़ 07 अक्टूबर 2021। लखीमपुर घटना के विरोध में और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के बेटे की गिरफ्तारी की मांग पर अड़े पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू गुरुवार को लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हुए। इस दौरान उन्होंने कहा कि अगर आरोपी की गिरफ्तारी […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला