प्रदूषण से बिगड़े दिल्ली-NCR के हालात, सुप्रीम कोर्ट ने फिर लगाया निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 25 नवंबर 2021। सुप्रीम कोर्ट ने बिगड़ती वायु गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में निर्माण गतिविधियों पर फिर से प्रतिबंध लगा दिया है। इसके साथ ही कोर्ट ने राज्यों को उस अवधि के लिए श्रम उपकर के रूप में एकत्र किए गए धन से श्रमिकों को सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है।  मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता वाली एक विशेष पीठ ने अपने अंतरिम आदेश में, एनसीआर और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग को पिछले वर्षों के उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर वायु प्रदूषण के दर्ज स्तरों पर वायु गुणवत्ता का वैज्ञानिक अध्ययन करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा, “हम निर्देश देते हैं कि ग्रेडेड रिस्पांस प्लान के तहत कार्रवाई शुरू करने से पहले हवा की गुणवत्ता के बिगड़ने की प्रतीक्षा करने के बजाय, वायु गुणवत्ता के बिगड़ने की आशंका में आवश्यक उपाय किए जाने चाहिए। इस उद्देश्य के लिए, आयोग को संलग्न करना आवश्यक है। एनसीआर राज्यों (दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और राजस्थान) को प्रदूषण में स्पाइक को रोकने के लिए अपने उपायों को जारी रखने के लिए कहते हुए, पीठ ने जमीनी स्थिति को देखते हुए 22 नवंबर से निर्माण गतिविधियों की अनुमति देने के निर्णय को उलट दिया। 

पीठ ने कहा, “अगले आदेश तक, हम निम्नलिखित दो शर्तों के अधीन एनसीआर में निर्माण गतिविधियों पर फिर से प्रतिबंध लगाते हैं। निर्माण से संबंधित गैर-प्रदूषणकारी गतिविधियां जैसे प्लंबिंग कार्य, आंतरिक सजावट, विद्युत कार्य और बढ़ईगीरी को जारी रखने की अनुमति है। आदेश में कहा, “राज्य निर्माण श्रमिकों के कल्याण के लिए श्रम उपकर के रूप में एकत्र किए गए धन का उपयोग उन्हें उस अवधि के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए करेंगे, जिसके दौरान निर्माण गतिविधियां प्रतिबंधित हैं। श्रमिकों की संबंधित श्रेणियों के लिए न्यूनतम मजदूरी अधिनियम के तहत अधिसूचित मजदूरी का भुगतान करें।” 

इस आदेश में केंद्र की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता की दलीलों पर ध्यान दिया गया कि ग्रेडेड रिस्पांस के लिए एक योजना तैयार की गई है, जिसके अनुसरण में वायु प्रदूषण के बिगड़ते स्तर के आधार पर उपायों की पहचान की जाती है। पीठ ने कहा कि फिलहाल वायु गुणवत्ता खराब होने के बाद कार्रवाई प्रस्तावित है और आयोग को वायु प्रदूषण में वृद्धि से निपटने के लिए निवारक अग्रिम उपाय करने का निर्देश दिया।

Leave a Reply

Next Post

भगोड़ा घोषित होते ही दिए दर्शन... नवाब मलिक ने परमबीर सिंह पर कसा तंज

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 25 नवंबर 2021। महीनों से फरार और जबरन वसूली के कई मामलों के आरोपों का सामना कर रहे परम बीर सिंह मुंबई पहुंच गए हैं। परमबीर सिंह को कोर्ट ने भगोड़ा घोषित किया जिसके बाद लंबी चुप्पी तोड़ते हुए उन्होंने बुधवार को बताया था […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला