रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का भारत दौरा, राजदूत निकोलाई कुदाशेवी ने बताया किन मुद्दों पर होगी चर्चा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 04 दिसम्बर 2021 । रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन छह दिसंबर को भारत की यात्रा पर आने वाले हैं. पुतिन इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 21वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे. वहीं, भारत में रूस के राजदूत निकोलाई कुदाशेवी ने इस यात्रा को लकेर कहा, शिखर सम्मेलन के नतीजों के बारे में बातचीत करने वाली टीमें काम कर रही हैं. लेकिन आज जो स्पष्ट है वह यह है कि नतीजों में से एक एक बड़ा और संयुक्त राजनीतिक बयान होगा.

राजदूत ने कहा, ये एक बहुत व्यापक पेपर होगा. इसमें वैश्विक मुद्दों से शुरू होने वाले हमारे संबंधों के सभी आयामों को शामिल करने वाले दस्तावेज और आधुनिक दुनिया में अपनी केंद्रीय स्थिति को दिखाने वाली संयुक्त राष्ट्र की प्रतिबद्धताएं शामिल होंगी. उन्होंने कहा कि इसके बाद इसमें क्षेत्रीय मुद्दे और अफगानिस्तान जैसे मुद्दे शामिल होंगे. इसमें कोविड चिंताओं को शामिल किया जाएगा और द्विपक्षीय संबंधों के लिए अधिक जगह दी जाएगी. नई तकनीकों, विचारों, लोगों और क्षेत्रों को साथ लाने पर चर्चा की जाएगी. इस दौरे पर बड़ी मात्रा में समझौतें और ज्ञापन की उम्मीद जताई जा रही है.

पुतिन का दौरा काफी खास

रूसी राजदूत ने कहा, बयान की जानकारी सभी को दी जाएगी, जैसा कि आमतौर पर द्विपक्षीय देशों के बीच के मामले में होता है. ये बैठक राजनीतिक प्रतिबद्धताओं को आकार देने के लिए हमारे द्विपक्षीय सहयोग को गति देते हुए बड़े, व्यावहारिक और आर्थिक परिणाम लाएगी. ये सबसे दिखने वाले आयाम है, जहां कोई नई समझ, समझौते और ज्ञापन के प्रकट होने की उम्मीद कर सकता है. तो, अभी के लिए यह स्पष्ट है कि यह एक सामान्य घटना नहीं होगी. रूसी राष्ट्रपति पुतिन का ये दौरा काफी खास होने वाला है. इसमें वह द्विपक्षीय एवं विशेष सामरिक संबंधों के सभी आयामों पर विस्तृत चर्चा करेंगे.

रक्षा और विदेश मंत्री भी करेंगे अपने समकक्षों से मुलाकात

वहीं, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि दिल्ली में 21वां भारत-रूस शिखर वार्ता दोनों नेताओं को क्षेत्रीय, बहुपक्षीय और परस्पर हित के अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का अवसर उपलब्ध कराएगा. यह उम्मीद है कि दोनों नेता अफगानिस्तान में स्थिति और कोविड-19 महामारी सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे. बागची ने छह दिसंबर को दोनों देशों के बीच होने वाली वार्ताओं का ब्योरा देते हुए बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अपने रूसी समकक्ष सर्गेई शोयगु के साथ बैठक करेंगे. उन्होंने बताया कि विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के साथ वार्ता करेंगे.

Leave a Reply

Next Post

चलती ट्रेन से कूद गई महिला और फिर...देखिए कैसे पुलिस जवान ने बचाई जान

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 04 दिसम्बर 2021 । रेलवे प्लेटफॉर्म पर अक्सर दुर्घटनाएं होती रहती हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों में सतर्कता का स्तर बढ़ जाने से इन दुर्घटनाओं को भीषण रूप से लेने से पहले रोका जाने लगा है। एक ऐसा ही मामला सामने आया है […]

You May Like

भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 10 विकेट से हराया, गेंदबाजों ने बरपाया कहर....|....नए मुख्य कोच पर आया बड़ा अपडेट, जय शाह ने बताया कब होगा एलान, सीनियर खिलाड़ियों पर भी कही यह बात....|....लोकसभा में माइक बंद करने के विपक्ष के आरोपों पर भड़के ओम बिरला, तीखा वार कहा- आसन के पास.......|....'आजादी के 77 साल बाद आपराधिक न्याय प्रणाली पूरी तरह से स्वदेशी', नए कानूनों पर अमित शाह का बयान....|....टीम इंडिया पर हुई पैसों की बारिश, इनाम में मिलेंगे 125 करोड़ रुपये, BCCI सचिव जय शाह ने किया ऐलान....|....'INDIA गठबंधन अब ये 'बुलडोजर न्याय' संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा', 3 नए आपराधिक कानूनों पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे....|....दिल दहला देने वाला वीडियो: लोनावाला में छुट्टियां मनाने आए एक ही परिवार के 5 लोग झरने में बहे, 3 शव बरामद....|....फांसी के फंदे पर झूलती मिली 5 लोगों के परिवार की लाश....|....रोहित शर्मा ने पीएम मोदी को कहा धन्यवाद, भारतीय टीम की जीत पर जताई थी खुशी, फोन पर भी हुई बात....|....संन्यास के बाद दिनेश कार्तिक को मिली बड़ी जिम्मेदारी, बनाए गए इस टीम के मेंटर और बल्लेबाजी कोच