जून में गहरा सकता है बिजली संकट, केंद्र ने कोयला आयात करने के लिए कहा

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 25 मई 2022। केंद्र सरकार ने कोयला आधारित बिजली संयंत्रों को बता दिया है कि जून में लक्ष्य से 11.1 फीसदी कम घरेलू कोयले की आपूर्ति होगी। कुछ संयंत्रों को सलाह दी गई है कि वे बिजली की ऊंची मांग को पूरा करने के लिए कोयले का आयात करें। ऊर्जा मंत्रालय ने एक आंतरिक मेमो में संयंत्रों को यह सलाह दी है।

ऊर्जा मंत्रालय ने जून में कुल कोयला आपूर्ति का लक्ष्य 633 लाख टन से घटाकर 562 लाख टन कर दिया है। सरकारी कोयला कंपनियों कोल इंडिया व सिंगरेनी कोयलियरीज ने जून में कुल 474.5 लाख टन कोयला आपूर्ति का लक्ष्य तय किया है जो कि पहले के लक्ष्य 523 लाख टन से 9.3 फीसदी कम है।

एक जून से उपलब्ध कोयले का आवंटन बिजली कंपनियों को इसी अनुपात में किया जाएगा। मंत्रालय ने 24 मई के मेमो में कहा है कि शेष आवश्यकता की पूर्ति आयातित और सुरक्षित कोयला खदानों से वास्तविकता पर आधारित खनन से होगी।

इससे पहले केंद्र सरकार ने पिछले 38 साल में सबसे अधिक बिजली मांग को पूरा करने के लिए कोयला आयात को शून्य पर लाने संबंधी नीति को इस साल बदल दिया था। यही नहीं आयातित कोयला संयंत्रों को चलाने और बंद पड़ी कोयला खानों को फिर से खोलने का फैसला भी किया था।

16.2% आयात लक्ष्य बढ़ाकर 48.9 लाख टन किया

  • घरेलू कोयले में मिलाने के लिए जून का कोयला आयात लक्ष्य सरकार ने 16.2% बढ़ाकर 48.9 लाख टन कर दिया है।
  • ऊर्जा मंत्रालय का कहना है कि कोयले का कम आयात घरेलू कोयला आपूर्ति पर दबाव बना रहा है और बिजली संयंत्रों के लिए ईंधन में कमी का कारण बन रहा है।

आयात करने वाले संयंत्रों को यह लाभ
केंद्र सरकार ने पिछले सप्ताह सरकारी बिजली संयंत्रों को चेतावनी दी थी कि यदि उन्होंने 15 जून से ईंधन में मिलाने के लिए कोयला आयात नहीं किया तो घरेलू कोयले की आपूर्ति में कमी कर दी जाएगी। ऐसे संयंत्र जो बाहर से कोयला आयात करेंगे उन्हें कोयला कंपनियां उपलब्ध होने पर ज्यादा कोयला भेजेंगी ताकि उनके पास ईंधन का पर्याप्त भंडार हो सके।

Leave a Reply

Next Post

और सस्ती होगी शराब और बियर, 26 मई को मंत्री समूह की बैठक में होगी प्रस्ताव पर चर्चा

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव भोपाल 25 मई 2022। मध्य प्रदेश की आबकारी नीति 2022-23 को लेकर मंत्री समूह की मंगलवार को बैठक हुई। इसमें शराब और बियर सस्ती करने के प्रस्ताव पर सहमति बनी है। इस प्रस्ताव पर एक बार फिर चर्चा करने के लिए अगली बैठक 26 मई […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद