ट्रस के इस्तीफे के बाद एफटीए पर बोले पीयूष गोयल- सियासी हालात बदले, हम इंतजार करेंगे और देखेंगे

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 21 अक्टूबर 2022। ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफा देने के बाद भारत के साथ होने जा रहे उसके मुक्त व्यापार समझौता भी खटाई में पड़ता दिख रहा है। हालांकि, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को भरोसा देते हुए कहा कि यह समझौता सही दिशा में जा रहा है, भारत इस पर ब्रिटेन के साथ आगे बढ़ने से पहले वहां के नेतृत्व में बदलाव की प्रतीक्षा करेगा। गोयल ने कहा कि हमें इंतजार करना होगा और देखना होगा कि क्या उनके पास तुरंत नेतृत्व परिवर्तन के लिए कोई विकल्प है। देखते हैं कि सरकार में कौन आता है और उनके विचार क्या हैं। इसके बाद ही हम यूके के साथ एक रणनीति तैयार कर पाएंगे। बता दें कि ब्रिटेन की प्रधान मंत्री ट्रस ने दो महीने से भी कम समय तक सत्ता में रहने के बाद गुरुवार को इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने यह कहते हुए इस्तीफा दिया कि वह मानती हैं कि वह जनादेश की आकांक्षाओं पर खरी नहीं उतर सकतीं, जिसके लिए वह चुनी गई थीं।

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के राष्ट्रीय निर्यात शिखर सम्मेलन के मौके पर गोयल ने कहा कि ब्रिटेन के राजनेताओं और व्यवसायों ने माना कि उनके लिए भी भारत के साथ एक एफटीए करना बहुत महत्वपूर्ण है.. लेकिन मुझे विश्वास है कि यूके, कनाडा, ईयू के साथ हमारे एफटीए में से एक या दो हम जल्द ही लॉन्च कर सकते हैं, जो अच्छी तरह से अपनी सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।

यूके के पीएम ने अपने इस्तीफे के भाषण में कहा कि मैं महान आर्थिक और अंतरराष्ट्रीय अस्थिरता के समय में कार्यालय में आई थी। लोग और उद्योग अपने बिलों का भुगतान करने को लेकर चिंतित थे, यूक्रेन में पुतिन के बेमतलब के युद्ध से हमारे पूरे महाद्वीप और हमारे देश की सुरक्षा को खतरा है। इसके कारण देश का आर्थिक विकास बहुत लंबे समय से रुका हुआ है। ट्रस ने कहा कि जब तक कोई उत्तराधिकारी नहीं चुना जाता, तब तक मैं प्रधानमंत्री बनी रहूंगी। धन्यवाद।

इससे पहले विदेश मंत्रालय ने कहा था कि यह देखना अच्छा होगा कि भारत और यूके के बीच जल्द ही किसी तरह का एफटीए हो जाए, परंतु ऐसे मामलों को वार्ताकारों पर छोड़ देना ही ज्यादा बेहतर होता है। दिवाली तक यह सौदा पूरा करने का लक्ष्य था, लेकिन ऐसे लक्ष्य बातचीत पर निर्भर करते हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि आगे बढ़ने के लिए इन समझौतों के आपसी क्रियान्वयन की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि बातचीत जारी है और दोनों पक्ष किसी ऐसे एफटीए पर पहुंचने के इच्छुक हैं जिससे दोनों देशों को मदद मिले।

पीयूष गोयल बोले विश्व आज भारत की ओर बड़े भरोसे से देख रहा है
केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि दुनिया आज भारत को बड़े विश्वास के साथ देख रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि दुनिया का भारत में भरोसा आठ साल में किए गए कामों से बढ़ा है।

Leave a Reply

Next Post

पुलिस स्मृति दिवस: अमित शाह ने शहीद पुलिसकर्मियों को दी श्रद्धांजलि, कहा- भुलाया नहीं जा सकता बलिदान

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 21 अक्टूबर 2022। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पहुंचे। पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर उन्होंने ड्यूटी पर जान गंवाने वाले पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान शाह ने कहा, मातृभूमि की रक्षा के लिए जान गंवाने वाले पुलिस […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद