दिल्ली के वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट में घुसा बाढ़ का पानी, कहीं पीने के पानी की न हो जाए समस्या

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 13 जुलाई 2023। दिल्ली में यमुना का जलस्तर गुरुवार को सुबह बढ़कर 208.48 मीटर पर पहुंच गया, जिससे आसपास की सड़कें, सार्वजनिक व निजी बुनियादी ढांचे जलमग्न हो गए और नदी के पास रहने वाले लोगों को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। पुराने रेलवे पुल पर जलस्तर बुधवार रात 208 मीटर के निशान को पार कर गया था और बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे तक बढ़कर 208.48 मीटर पर पहुंच गया। केंद्रीय जल आयोग (CWC) के अनुसार, इसके और बढ़ने की आशंका है, उसने इसे ‘‘भीषण स्थिति” करार दिया है।

पीने के पानी की हो सकती है किल्लत

यमुना के जलस्तर के बढ़ने के कारण वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में बाढ़ का पानी घुस गया। इस बाबत जल बोर्ड के अधिकारी मोटर को सुरक्षित रखने के प्रयास में लगे हुए हैं। वहीं पानी की मोटरों के रखरखाव के कारण दिल्ली में पीने के पानी की दिक्कत हो सकती है। बाढ़ का पानी वजीराबाद और चंद्रावल तक पहुंच गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘यमुना नदी में जलस्तर बढ़ने से आज कई जल शोधन संयंत्र (water purification plant) बंद करने पड़े हैं। यमुना किनारे बने वजीराबाद वाटर प्लांट का आज मैंने खुद दौरा किया। जैसे ही स्थिति यहां सामान्य होगी हम इसे जल्द शुरू करेंगे।” उन्होंने कहा कि यमुना में बढ़ते जल स्तर की वजह से वजीराबाद, चन्द्रावल और ओखला जल शोधन संयंत्रों को बंद करने पड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस वजह से दिल्ली के कुछ इलाकों में पानी की परेशानी होगी। जैसे ही यमुना का पानी कम होगा, इन्हें जल्द से जल्द चालू करने की कोशिश करेंगे।

सोमनाथ भारती ने ट्वीट कर कहा कि यमुना में पानी का स्तर लगातार बढ़ने के कारण ओखला स्थित पंप हाउस में बाढ़ का पानी घुस गया। दिल्ली में पीने के पानी की समस्या से न जूझना पड़े इसके लिए पंप हाउस के मोटर का बचाव करने में दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारी जुटे हुए हैं। दिल्ली जल बोर्ड के पास 10 ट्रीटमेंट प्लांट्स हैं। जिसमें से वजीराबाद वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट यमुना जी के पास है। यह प्रतिदिन 134 एमजीडी पीने का पानी उपलब्ध कराता है। शाम 6 बजे मैं वजीराबाद के ट्रीटमेंट प्लांट के दौरे पर गया था। यमुना का जलस्तर दो फीट तक बढ़ने के कारण वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के अंदर तक पानी घुस गया। 

दिल्ली में कब-कब बिगड़े हालात

दिल्ली में बड़ी बाढ़ 1924, 1977, 1978, 1988, 1995, 1998, 2010 और 2013 में आईं। 1963 से 2010 तक के बाढ़ आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला कि सितंबर में बाढ़ आने की प्रवृत्ति बढ़ती है और जुलाई में घटती है।

Leave a Reply

Next Post

बृजभूषण की बढ़ीं मुश्किलें: महिला पहलवानों के कोच भाजपा सांसद को दिला सकते हैं सजा, फोटो बने केस चलाने का आधार

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 13 जुलाई 2023। भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ पुलिस के पास दो ऐसे गवाह हैं जो उन्हें सजा दिला सकते हैं। दोनों पीडि़त पहलवानों के कोच हैं। कोच का कहना है कि उन्होंने आरोपी बृजभूषण सिंह को पहलवान […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद