पीएम मोदी आज बेंगलुरु में करेंगे एयरो इंडिया शो का उद्घाटन, सुपरसोनिक विमान का दिखेगा जलवा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बेंगलुरु 13 फरवरी 2023। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बेंगलुरु में एयरो इंडिया मेगा शो का वायुसेना अड्डे येलहंका पर उद्घाटन करेंगे। पांच दिनों तक चलने वाले इस शो में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लि. (एचएएल) की अगली पीढ़ी का सुपरसोनिक युद्धक प्रशिक्षण विमान अपना जलवा दिखाएगा। एयरो इंडिया शो में पहली बार एचएलएफटी-42 को उतारा जाएगा। एचएएल ने कहा कि यह अत्याधुनिक विमान मौजूदा दौर के युद्ध के माहौल के लिए बेहद उपयोगी और इलेक्ट्रॉनिक और इंफ्रारेड खोजी वायर कंट्रोल सिस्टम से लैस है।

बेंगलुरु स्थित वायुसेना अड्डे पर हो रहे इस एयर शो में स्वदेशी को बढ़ावा देने के लिए कंपनी के 15 हेलिकॉप्टरों के जरिए ‘आत्मनिर्भर विन्यास’ का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें अत्याधुनिक हल्के हेलिकॉप्टर ‘प्रचंड’, हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टर और हल्के उपियोगिता वाले हेलिकॉप्टर शामिल होंगे। उधर, इस एयर शो के 14वें संस्करण में हिस्सा लेने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी बेंगलुरु पहुंच चुके हैं।

अमेरिका का सबसे बड़ा दल होगा शामिल
बेंगलुरु स्थित अमेरिकी दूतावास की प्रभारी अधिकारी एलिजाबेथ जोंस ने कहा कि इस प्रमुख एयर शो के इतिहास में उनके देश का प्रतिनिधिमंडल अब तक का सबसे बड़ा होगा। एक मुक्त, खुला और लचीला हिंद प्रशांत क्षेत्र बनाने के लिए कई मायनों में भारत और अमेरिका महत्वपूर्ण भागीदार हैं। 14वें एयरो इंडिया की थीम रन-वे टू अ बिलियन अपॉरच्यूनिटीज है। यह एयर शो प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया, मेक फॉर दी वर्ल्ड सपने को ऊंची उड़ान देने वाला साबित होगा, क्योंकि इसमें विमानन क्षेत्र के स्वदेशी उपकरणों व प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा विदेशी कंपनियां भारतीय कंपनियों के साथ साझेदारी भी करेंगी। शो के दौरान स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान–तेजस, एचटीटी-40, डॉर्नियर लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर, हल्के लड़ाकू हेलिकॉप्टर और उन्नत हल्के हेलिकॉप्टर को निर्यात के लिए पेश किया जाएगा। शो के जरिये स्वदेशी एमएसएमई और स्टार्टअप के बीच एकीकरण की संभावनाएं भी बढ़ेंगी, जिससे रक्षा क्षेत्र में भारत वैश्विक आपूर्ति शृंखला का बड़ा भागीदार बन जाएगा। 

80 से ज्यादा देश होंगे शामिल  
पांच दिन के आयोजन में 80 से अधिक देश शामिल होंगे। इसके अलावा 30 देशों के मंत्री, वैश्विक व भारतीय उपकरण निर्माता कंपनियों के 65 सीईओ भी शो में हिस्सा लेंगे। एयरो इंडिया 2023 प्रदर्शनी में 109 विदेशी और 700 से ज्यादा भारतीय कंपनियां भाग लेंगी। प्रदर्शनी में भाग लेने वाली भारतीय कंपनियों में एमएसएमई और स्टार्टअप शामिल हैं।

Leave a Reply

Next Post

अमेरिका के आसमान में दिख रहीं रहस्यमयी चीजें, एलन मस्क ने ट्वीट में लिखी गजब बात

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव वांशिगटन 13 फरवरी 2023। अमेरिका के आसमान में हाल के दिनों में कई बार रहस्यमयी चीजें दिखाई दे चुकी हैं, जिन्हें अमेरिका द्वारा निशाना बनाकर गिराया जा रहा है। अब दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपतियों में से एक एलन मस्क ने ट्वीट कर गजब बात […]

You May Like

'भारतीय सेना के पांच बहादुर जवानों की शहादत पर दुख हुआ', लद्दाख हादसे पर बोले राजनाथ सिंह....|....उन्नाव में बड़ा सड़क हादसा; ओवरटेक करते समय रोडवेज बस और ऑटो में जोरदार भिड़ंत, 3 लोगों की मौत, तीन घायल....|....चीन में भारतीय युवक का अपहरण, 1 करोड़ फिरौती न मिलने पर चौथी मंजिल से फैंक कर की हत्या....|....भारतीय महिला टीम ने टेस्ट क्रिकेट में बनाया सबसे बड़ा स्कोर, ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड तोड़ा....|....नकली शराब से मौतों के बाद जागी स्टालिन सरकार, नियम और कड़े करने के लिए संशोधन विधेयक पेश किया....|....आतंक के खिलाफ जंग में भारत का कद बढ़ा, एफएटीएफ ने रेगुलर फॉलोअप वाले टॉप-5 देशों में किया शुमार....|....चीन और फिलिपींस के समुद्री विवाद पर बोला भारत; कहा- बलपूर्वक स्थिति बदलने का विरोध करते हैं....|....रूस के साथ जंग खत्म करने को तैयार यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, बोले- एक बड़ी योजना पर चल रहा काम....|....एक छोटी सी लापरवाही ने लील ली छह जिंदगियां, मुंबई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा....|....आतिशी के खिलाफ मानहानि का मामला, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश हुईं; अब 23 जुलाई को होगी सुनवाई