रतन टाटा ने झुग्गियों में कोरोना पर उठाए तीखे सवाल, कहा हमें शर्म आनी चाहिए…

indiareporterlive
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव 
मुंबई । टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा ने कहा मुंबई कि ढाई वर्ग किलोमीटर का इलाका और 8-9 लाख लोग। हालात का जरा अंदाजा लगाइए। आबादी की ऐसी बेतहाशा बसावट जो दुनिया में चंद जगहों पर ही होगी। मुंबई के केंद्र में बसा स्लम एरिया धारावी कोरोना संकट से जूझ रहा है। एक्सपर्ट्स को यहां सबसे ज्यादा संक्रमण फैलने का डर है। मशहूर उद्योगपति रतन टाटा ने झुग्गी-झोपड़ियों की बढ़ती संख्या के लिए हाउसिंग नीतियों पर सवाल उठाते हुए चेत जाने की नसीहत दी है।

‘लाखों लोग ताजी हवा-खुली जगह से महरूम’
भविष्य के डिजाइन और निर्माण विषय पर एक ऑनलाइन चर्चा के दौरान रतन टाटा ने कहा, ‘कोरोना वायरस के कहर ने शहर में आवास के संकट को उजागर किया है। मुंबई के लाखों लोग ताजी हवा और खुली जगह से महरूम हैं। बिल्डरों ने ऐसे स्लम बना दिए हैं, जहां सफाई का इंतजाम नहीं है। हम वहां उच्च कोटि के आवास डिजाइन करते हैं जहां कभी झुग्गी-झोपड़ियां थीं। ये स्लम विकास के अवशेष की तरह हैं। हमें शर्म आनी चाहिए क्योंकि एक तरफ तो हम अपनी अच्छी छवि दिखाना चाहते हैं दूसरी और एक हिस्सा ऐसा है जिसे हम छिपाना चाहते हैं।

हमारी सामाजिक जिम्मेदारी भी बनती है: टाटा
रतन टाटा ने कहा कि जब लोग इसकी आलोचना करते हैं तो हम नाराज हो जाते हैं। लेकिन एक आर्किटेक्ट और बिल्डर के रूप में सामाजिक जिम्मेदारी भी है। कोरोना का संकट हमें अब भी चेतावनी दे रहा है। मेरी चिंता यह है कि अब यह हमें चारों ओर से घेर चुका है और हमला कर रहा है।

झुग्गियां हटाने, नई जगह बसाने पर सवाल
रतन टाटा ने बताया कि उनके पिता उन्हें इंजिनियर बनाना चाहते थे। टाटा ने कहा, ‘दो साल अमेरिका के लॉस एंजिल्स में इंजिनियरिंग की पढ़ाई के बावजूद मैं आर्किटेक्ट नहीं बन सका, इसका पछतावा है।’ मल्टी स्टोरी स्लम का जिक्र करते हुए टाटा ने कहा कि बतौर आर्किटेक्ट और डिवेलपर हम ऐसी आवासीय संरचनाएं बनाकर संतुष्ट हैं। इस दौरान टाटा ने झुग्गियां हटाने और 20-30 मील दूर घनी आबादी के आवासों में लोगों को शिफ्ट किए जाने की नीति पर सवाल उठाए।

Leave a Reply

Next Post

बलौदा ब्लॉक के ग्राम पंचायत कमरीद में मनरेगा के तहत कार्य कराने धारा 144 का घोर उल्लंघन

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव  जांजगीर-चांपा (छत्तीसगढ़)22 अप्रैल 2020। कोरोना वायरस को बुलावा एवं धारा 144 का घोर उल्लंघन किसी को भी हो सकता है कोरोना वायरस से संक्रमणीत बलौदा ब्लॉक के ग्राम पंचायत कमरीद मनरेगा के तहत कार्य कराने 144 धारा 188 का घोर उल्लंघन किया जा रहा है […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला