टी20 विश्व कप के एक ओवर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले दूसरे गेंदबाज बने गॉर्डन, आरोन की रिकॉर्ड पारी

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 02 जून 2024। अमेरिका और कनाडा के बीच ग्रुप-ए के मुकाबले के साथ ही टी20 विश्व कप 2024 की धमाकेदार शुरुआत हो गई। इस मैच में दोनों टीमों के बल्लेबाजों ने उम्दा प्रदर्शन किया, लेकिन अमेरिका के आरोन जोंस की पारी कनाडा पर भारी पड़ी। इस मैच में कई रिकॉर्ड बने, लेकिन कनाडा के गेंदबाज जेरेमी गॉर्डन के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया। गॉर्डन टी20 विश्व कप में सर्वाधिक रन लुटाने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए। आरोन जोंस और आंद्रिस गोउस ने दमदार बल्लेबाजी कर अमेरिका को कनाडा के खिलाफ ग्रुप-ए के मुकाबले में सात विकेट से हराकर आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में विजय शुरुआत दिलाई। आरोन जोंस ने दमदार बल्लेबाजी करते हुए 40 गेंदों पर चार चौकों और 10 छक्कों की मदद से नाबाद 94 रनों की पारी खेली।

गॉर्डन ने एक ओवर में लुटाए 33 रन
लक्ष्य का पीछा करते हुए अमेरिका की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और टीम ने अपने दो विकेट जल्द ही गंवा दिए थे, लेकिन आरोन और आंद्रिस ने शानदार साझेदारी कर टीम को ना सिर्फ संभाला बल्कि जीत भी दिलाई। मैच का 14वां ओवर डालने आए गॉर्डन पर आंद्रिस गउस और आरोन भारी पड़े। आंद्रिस ने गॉर्डन की पहली गेंद पर छक्का जड़ा और फिर चौका लगाया। गॉर्डन ने इसके बाद वाइड और लगातार दो गेंदें नोबॉल फेंक डाली जिस पर आंद्रिस ने सिंगल निकाला। तीसरी गेंद पर आरोन ने छक्के लगाया। गॉर्डन ने अगली गेंद फिर वाइड की, जबकि चौथी गेंद पर आरोन ने एक रन लिया। इसके बाद आंद्रिस ने पांचवीं गेंद पर छक्का जड़ा और छठी गेंद को चौके के लिए भेजा। इस तरह अमेरिका ने गॉर्डन के ओवर से 33 रन जुटाए। गॉर्डन का यह ओवर टी20 विश्व कप का दूसरा सबसे महंगा ओवर रहा। इस वैश्विक टूर्नामेंट के एक ओवर में सबसे ज्यादा रन लुटाने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम है जिन्होंने 2007 टी20 विश्व कप में 36 रन लुटाए थे। उस वक्त भारत के युवराज सिंह ने ब्रॉड की छह गेंदों पर लगातार छह छक्के जड़े थे।   

अमेरिका ने हासिल किया टी20 विश्व कप का तीसरा सबसे बड़ा लक्ष्य
कनाडा ने नवनीत धालीवाल और निकोलस किरटोन के अर्धशतकों से 20 ओवर में पांच विकेट पर 194 रन बनाए थे, लेकिन जवाब में अमेरिका ने 17.4 ओवर में ही तीन विकेट पर 197 रन बनाकर जीत दर्ज की। टी20 विश्व कप में यह तीसरा सबसे सफल रन चेज है। टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के नाम सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकॉर्ड है जिसने 2016 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 230 रन बनाए थे। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका ने 2007 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 206 रनों का लक्ष्य हासिल किया था। 

टी20 के किसी मैच में सर्वाधिक छक्के लगाने वाले संयुक्त रूप से दूसरे बल्लेबाज बने आरोन
आरोन ने इस मैच में कुल 10 छक्के लगाए जो अमेरिका के लिए टी20 में अमेरिका के लिए किसी एक पारी में लगाए सर्वाधिक छक्के हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड गजानंद सिंह के नाम था जिन्होंने एक पारी में पांच छक्के जड़े थे। टी20 मैच की किसी एक पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने के मामले में आरोन दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। खेल के सबसे छोटे प्रारूप के किसी मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है जिन्होंने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में 11 छक्के लगाए थे। इसके अलावा गेल ने 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 10 छक्के जड़े थे। 

आंद्रिस-आरोन ने अमेरिका के लिए की सर्वोच्च साझेदारी
शुरुआती झटकों के बाद आंद्रिस और आरोन ने मिलकर पारी को संभाला और दमदार बल्लबाजी की। आरोन ने सिर्फ 22 गेंदों पर पचासा जड़ा जो टी20 क्रिकेट में अमेरिका के लिए सबसे तेज अर्धशतक है। आरोन और आंद्रिस ने तूफानी बल्लेबाजी करते हुए अमेरिका को मुश्किल से बाहर निकाला और कनाडा के गेंदबाजों पर दबाव बनाए रखा। इतना ही नहीं इन दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 131 रनों की साझेदारी की जो अमेरिका के लिए टी20 में किसी भी विकेट के लिए की गई सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले ये रिकॉर्ड मोदानी और गजानंद सिंह के नाम था जिन्होंने 2021 में आयरलैंड के खिलाफ 110 रनों की साझेदारी की थी।

Leave a Reply

Next Post

जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर बड़ा हमला: '4 जून को बीजेपी नहीं जीतेगी'

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 02 जून 2024। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि तानाशाही के खिलाफ आवाज उठाने पर उन्हें जेल में डाल दिया गया। तिहाड़ जेल अधिकारियों के सामने अपने निर्धारित आत्मसमर्पण से पहले […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर