लोकसभा चुनाव से पहले घर-घर तक पहुंचेगी केंद्र सरकार, देशभर की 2.7 लाख पंचायतों में चलाएगी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 22 अक्टूबर 2023। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपनी सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का पूर्ण क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए छह महीने का लक्ष्य रखा है। आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार लाभार्थियों तक पहुंचने और योजनाओं से उन्हें जोड़ने के लिए देश की सभी 2.7 लाख पंचायतों में व्यापक अभियान ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ शुरू करेगी। सूत्रों ने कहा कि यह कवायद अगले महीने दिवाली के बाद शुरू होगी और कई हफ्तों तक जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि विशेष रूप से तैयार किए गए रथ देश भर में लाभार्थियों तक पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि हाल में मंत्रिमंडल की बैठक में, प्रधानमंत्री ने अपने सहयोगियों को कड़ी मेहनत करने और यह सुनिश्चित करने के लिए प्रोत्साहित किया कि जिन योग्य लाभार्थियों को अभी भी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिला है, उन तक तेजी से पहुंचा जाए।

शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने कल्याणकारी योजनाओं के पूर्ण क्रियान्वयन में तेजी लाने की आवश्यकता को रेखांकित किया। एक सूत्र ने कहा, ‘‘उन्होंने (प्रधानमंत्री) कहा कि वह चाहते हैं कि सरकार की सभी योजनाओं का अगले छह महीनों में पूर्ण क्रियान्वयन हो।” यह अभियान प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम किसान, फसल बीमा योजना, पोषण अभियान, उज्ज्वला योजना, आयुष्मान भारत, जनऔषधि योजना और पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के अलावा कौशल विकास योजनाओं और हाल में शुरू की गई विश्वकर्मा योजना का पूर्ण क्रियान्वयन सुनिश्चित करेगा।

लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी तैयारी
मोदी ने कई बार कल्याणकारी योजनाओं के पूर्ण क्रियान्वयन की आवश्यकता पर जोर देते हुए कहा है कि ऐसा दृष्टिकोण किसी भी भेदभाव को दूर करता है और प्रत्येक योग्य नागरिक के लिए कल्याणकारी पहल सुनिश्चित होती है। यह अभियान ऐसे वक्त शुरू किया जा रहा है जब केंद्र में सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) मोदी के नेतृत्व में 2014 और 2019 के आम चुनावों में बड़ी जीत के बाद लगातार तीसरे कार्यकाल की तलाश में अगले साल अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए तैयार हो रही है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में सिंधिया स्कूल के स्थापना दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम में मोदी ने कहा कि उनकी सरकार का जोर गरीबी पर नियंत्रण लगाने के लिए कल्याणकारी उपायों पर है। उन्होंने उपस्थित लोगों से कहा कि वे गरीबी से जूझ रहे कम से कम एक परिवार की मदद करें। मोदी ने कहा कि जब तक प्रत्येक गरीब व्यक्ति को रसोई गैस, आवास, बैंक खाते और स्वास्थ्य बीमा सहित कल्याणकारी योजनाओं के तहत कवर नहीं किया जाता, तब तक चैन से नहीं बैठना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘भारत को गरीबी से मुक्ति दिलाना जरूरी है। इसी रास्ते पर चलते हुए 13.5 करोड़ से ज्यादा लोगों को गरीबी से बाहर निकाला गया है। इसी रास्ते पर चलकर भारत गरीबी भी दूर करेगा और विकसित भी बनेगा।”

Leave a Reply

Next Post

रिहायशी इमारत पर हमले में 30 फलस्तीनियों की मौत, 24 घंटे में गई 266 की जान

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव तेल अवीव 23 अकटूबर 2023। इस्राइल के हमले में 30 फलस्तीनी नागरिकों की मौत की खबर है। फलस्तीनी मीडिया ने सोमवार को यह दावा किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस्राइल ने गाजा में एक रिहायशी इमारत को निशाना बनाया। जिस इमारत को निशाना बनाया गया, […]

You May Like

रूस-यूक्रेन: राष्ट्रपति जेलेंस्की को डर- पुतिन को चीन का समर्थन, लंबा खींचेगा युद्ध; 27 महीने से जारी है लड़ाई....|....जेल लौटने से पहले अरविंद केजरीवाल का मोदी सरकार पर बड़ा हमला: '4 जून को बीजेपी नहीं जीतेगी'....|....टी20 विश्व कप के एक ओवर में सर्वाधिक रन लुटाने वाले दूसरे गेंदबाज बने गॉर्डन, आरोन की रिकॉर्ड पारी....|....असम में बाढ़ और तूफान के कारण अबतक 15 लोगों की जान गई, छह लाख से ज्यादा प्रभावित....|....कट्टरपंथी नेता अहमदीनेजाद फिर राष्ट्रपति बनने की रेस में शामिल, अयातुल्लाह खुमैनी की बढ़ सकती है परेशानी....|....नाटो का एशिया-प्रशांत संस्करण बनाने की कोशिश कर रहा अमेरिका, चीन के शीर्ष रक्षा अधिकारी का बड़ा बयान....|....मुक्केबाज अमित पंघाल ने हासिल किया ओलंपिक कोटा, क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट के अंतिर-4 में पहुंचे....|....जम्मू कश्मीर: नियंत्रण रेखा के पार लॉन्च पैड सक्रिय, 60 से 70 आतंकवादी घुसपैठ की फिराक में- डीजीपी आरआर स्वैन....|....भारत में नामित चीनी राजदूत शू फीहोंग राष्ट्रपति मुर्मू से मिले, बोले- विकास में योगदान देंगे....|....प्रज्ञानंद ने दूसरे नंबर के खिलाड़ी कारुआना को हराया, क्लासिकल शतरंज में हासिल की ये विशेष उपलब्धि