‘भारतीय मूल के डॉक्टर केवल पेशेवर स्वास्थ्यकर्मी नहीं, मानवता के समर्पित सेवक’, राजनाथ बोले

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 17 मार्च 2024। भारतीय मूल के चिकित्सकों का वैश्विक संघ (जीएपीआईओ) के सम्मानित डॉक्टर न केवल स्वास्थ्य पेशेवर हैं, बल्कि मानवता के समर्पित सेवक हैं। ये डॉक्टर 50 से ज्यादा देशों में लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को यह बात कही। राजनाथ सिंह जीएपीआईओ की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा, जीएपीआईओ के सम्मानित डॉक्टर केवल स्वास्थ्य सेवा के पेशेवर नहीं। वे मानवता के लिए समर्पित सेवक हैं, जो पचास से ज्यादा देशों में लोगों के जीवन की बेहतरी के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। उनकी सेवा पश्चिम एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया, अफ्रीका और उससे आगे रोगियों को अपना उपचार भेजने की कोई सीमा नहीं जानती है। 

रक्षा मंत्री ने कहा,जब हम दुनियाभर में सेवा दे रहे भारतीय मूल के डॉक्टरों की बात करते हैं तो हम समझाते हैं कि ‘भारतीय मूल’ शब्द का वास्तव में अर्थ क्या है। सीधे शब्दों में भारतीय मूल के लोग वे हैं, जिनके पारिवारिक वंश का भारत में पता लगाया जा सकता है, चाहे वह वंश माता-पिता, दादा-दादी या भारत में रहने वाली पीढ़ियों के माध्यम से हो। लेकिन भारतीय मूल का दायरा वंश से कहीं आगे तक फैला हुआ है। 

उन्होंने आगे कहा कि भारतीय मूल के लोगों ने कॉर्पोरेट सीमाओं को पार किया है, भारतीय जड़ों, अतीत के मूल्यों, विश्वासों और आदर्शों को गले लगाया है और हमारी राष्ट्रीय पहचान को बचाया है। हम भारतीय मूल्य में विश्व को एक परिवार के रूप में मानते हैं। आप में से हर कोई विभिन्न देशों में सेवा करते हुए अन्य राष्ट्रों के लोगों को अपना बताकर हमारे लोकाचार का उदाहरण पेश कर रहे हैं। ये भारतीय मूल्य हैं, जो हमारे आचरण और चरित्र में गहराई से समाए हुए हैं। 

Leave a Reply

Next Post

फाइनल मैच में दिल्ली और आरसीबी के बीच टक्कर, जानें कैसी होगी दोनों की प्लेइंग 11

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 17 मार्च 2024। महिला प्रीमियर लीग का दूसरा सीजन साहिल पर पहुंच चुका है। रविवार (17 मार्च) को इस टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला जाएगा। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाले इस मैच […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद