कभी नहीं होगी सेहत ख़राब अपनाएं ये इटिंग टिप्स

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

बिलासपुर। साल के सबसे बड़े त्योहार दिवाली में अब कुछ ही दिन बचे हैं. दिवाली के माहौल में हर कोई अपने तनाव और चिंताओं से दूर मस्ती में डूबा रहता है. हर तरफ खुशी का माहौल होता है, यही इस त्योहार की सबसे बड़ी खासियत है. दिवाली रोशनी, पुनर्मिलन, पारिवारिक बंधन और उत्सव का त्योहार है। दिवाली जैसे त्यौहार हमारी भारतीय संस्कृति और विरासत का दिल हैं, इसलिए हमें इन्हें मनाने के लिए किसी भी तरह के प्रतिबंध का पालन नहीं करना चाहिए। न्यूट्रिशनिस्ट अवंती के मुताबिक, इन सभी चीजों के अलावा भी कुछ तरीके हैं जिनसे आप दिवाली का ज्यादा मजा ले सकते हैं। कर सकता है।

स्मार्ट तरीके से लें नाश्ते का आनंद: दिवाली के दौरान कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं. अगर हम इन्हें खाने का स्मार्ट तरीका अपनाएं तो दिवाली मनाने का मजा कई गुना बढ़ सकता है. उदाहरण के तौर पर घर पर बनी चकली या चिवड़ा को मूंग दाल या पनीर भुर्जी के साथ खाया जा सकता है. हम एक गिलास दूध के साथ लड्डू का आनंद ले सकते हैं. सुबह हम मॉर्निंग वॉक के दौरान बादाम जैसे नट्स का आनंद ले सकते हैं। दिवाली के लिए समय दें: दिवाली खुशी और मौज-मस्ती का त्योहार है। अगर आप त्योहार का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको अपने कुछ काम कुछ दिनों के लिए बंद करने होंगे। आप नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच घर पर बने व्यंजन भी खा सकते हैं। शाम को आप चाय के साथ स्नैक्स का भी मजा ले सकते हैं.

लंच और डिनर की स्मार्ट प्लानिंग: दिवाली के दौरान अक्सर लंच या डिनर परिवार और दोस्तों के साथ किया जाता है. ऐसे में टेबल पर परोसी गई चीजों में अधिक कैलोरी हो सकती है। ऐसे समय में अपने भोजन की शुरुआत सलाद से करें, फिर रोटी दाल चावल का आनंद लें। प्रोबायोटिक्स के लिए आप अपने आहार में एक गिलास छाछ भी शामिल कर सकते हैं। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें: दिवाली पार्टियां, देर रात तक खाना और उच्च वसा और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थ खाने से शरीर में पानी की मात्रा कम हो सकती है। पानी की कमी से आपके पेट में एसिडिटी, जलन और सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए खूब पानी पिएं। पूरे दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीना जरूरी है।

पेट की सेहत का रखें ख्याल: दिवाली का त्योहार आते ही हमारी दिनचर्या और खान-पान पूरी तरह से बदल जाता है। हम सेहत पर ज्यादा ध्यान नहीं देते और दिन में कई बार अनहेल्दी चीजें खाते हैं।

Leave a Reply

Next Post

धनतेरस के दिन करें ये उपाय भगवान कुबेर होंगे प्रसन्न

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव बिलासपुर। हर कोई अपने जीवन में अमीर बनना चाहता है। इसके लिए लोग दिन-रात कई तरह के प्रयास भी करते हैं, लेकिन फिर भी अगर आप आर्थिक समस्याओं से जूझ रहे हैं तो धनतेरस से जुड़ा उपाय आपकी समस्या को हमेशा के लिए खत्म कर […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला