धोनी ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, 150 कैच लेने वाले पहले खिलाड़ी; माही से इस मामले में आगे निकले जडेजा

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 06 मई 2024। आईपीएल 2024 के 53वें मैच में महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला भले ही न चला हो, लेकिन उन्होंने एक खास उपलब्धि जरूर हासिल की। वह आईपीएल इतिहास में 150 कैच लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। धोनी ने पंजाब के खिलाफ जितेश शर्मा का कैच लिया और इस खास मुकाम तक पहुंचे। उन्होंने 146 कैच बतौर विकेटकीपर और चार कैच बतौर फील्डर लिए हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर 144 कैच के साथ दिनेश कार्तिक और तीसरे नंबर पर 118 कैच के साथ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पूर्व क्रिकेटर एबी डिविलियर्स हैं। विराट कोहली 113 कैच के साथ चौथे और सुरेश 109 कैच के साथ पांचवें नंबर पर हैं।  धर्मशाला में खेले गए इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई की टीम ने 20 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 167 रन बनाए थे। कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ 11 मैचों में अब तक 10 बार टॉस गंवा चुके हैं। इस मुकाबले में धोनी नौवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे। यह आईपीएल इतिहास और उनके 18 साल के टी20 करियर में पहली बार है जब माही नौवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे हों। हालांकि, अपनी पहली ही गेंद पर हर्षल पटेल का सामना करते हुए वह क्लीन बोल्ड हो गए। सिर्फ धोनी ही नहीं, पंजाब के विकेटकीपर जितेश शर्मा भी खाता नहीं खोल सके। यह आईपीएल इतिहास में पांचवीं बार है जब एक मैच में दोनों टीमों के विकेटकीपर खाता नहीं खोल सके हों। जितेश को सिमरजीत सिंह ने धोनी के हाथों कैच कराया था।

168 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम को चेन्नई ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 139 रन ही बनाने दिया। रवींद्र जडेजा ने बल्ले से भी कमाल की पारी खेली थी और चेन्नई की ओर से सर्वोच्च स्कोरर रहे थे। उन्होंने 26 गेंद में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 43 रन की पारी खेली थी। इसके बाद गेंदबाजी में भी उनका जलवा रहा और तीन विकेट झटके। जडेजा ने प्रभसिमरन सिंह, सैम करन और आशुतोष शर्मा को आउट किया। वह अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच बने। वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ी बन गए। इस मामले में उन्होंने धोनी को पीछे छोड़ दिया। माही ने 15 बार और जडेजा ने 16 बार यह अवॉर्ड जीता है। 

जडेजा ने आईपीएल में सबसे ज्यादा तीन बार एक मैच में 40+ रन बनाने और तीन विकेट लेने के शेन वॉटसन और युवराज सिंह के रिकॉर्ड की बराबरी की। आंद्रे रसेल दो बार के साथ दूसरे नंबर पर हैं। पंजाब के खिलाफ चेन्नई ने लगातार पांच मैच हारने के बाद जीत हासिल की। वहीं, पंजाब की टीम इस सीजन अपने होम ग्राउंड पर छठे मैच में पांचवां मैच हार गई। इस सीजन अपने होम ग्राउंड पर पंजाब की टीम सिर्फ एक जीत हासिल कर सकी है। पिछले सीजन भी पंजाब का यही हाल रहा था। टीम ने होम ग्राउंड पर सात में से छह मैच गंवाए थे और सिर्फ एक मैच जीत सकी थी।  

पंजाब ने चेन्नई के खिलाफ लगातार पांच मैच जीते थे और वह मुंबई के साथ सीएसके की टीम के खिलाफ  सबसे लंबी जीत के सिलसिले का रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ है। इस मैच से पहले चेन्नई ने पंजाब के खिलाफ आईपीएल 2021 में जीत हासिल की थी। तब पहले चरण के दौरान वानखेड़े स्टेडियम में सीएसके ने पंजाब को छह विकेट से हराया था।

Leave a Reply

Next Post

15 हजार की सैलरी पाने वाले मंत्री जी के नौकर के घर 30 करोड़ बरामद... ईडी भी हुई हैरान

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव रांची 06 मई 2024। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को झारखंड के एक मंत्री के सचिव के कथित घरेलू सहायक के परिसरों की तलाशी के दौरान भारी मात्रा में नकदी बरामद करने का दावा किया है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों द्वारा साझा […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला