दिल्ली, पंजाब समेत कई रज्यों के स्कूलों को बंद करने के आदेश, भीषण गर्मी के चलते लिया गया ये बड़ा फैसला

शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 21 मई 2024। दिल्ली सरकार ने सोमवार को शहर के सभी निजी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा करने का निर्देश दिया। यह निर्णय राजधानी शहर में चल रही भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए लिया गया है। “डीओई के सभी स्कूलों के प्रमुखों को शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए 11.05.2024 (रविवार) से 30.06.2024 (रविवार) तक ग्रीष्मकालीन अवकाश मनाने का निर्देश दिया गया था।हालाँकि, यह देखा गया है कि कुछ सरकारी सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त निजी स्कूल भीषण गर्मी के दौरान भी खुले हैं,” दिल्ली सरकार के एक परिपत्र में कहा गया है। इसमें कहा गया है, “इन सभी स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे तत्काल प्रभाव से गर्मी की छुट्टियों के लिए स्कूल बंद कर दें।” इस वर्ष, उच्च तापमान को देखते हुए, शहर ने ग्रीष्म अवकाश के लिए कुल 50 दिनों की घोषणा की है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, दिल्ली में पिछले वर्षों की तुलना में असुविधाजनक रूप से गर्म गर्मी पड़ने की संभावना है। दिल्लीवासियों की सोमवार की सुबह गर्म रही और न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है। पारा 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है।

सिर्फ दिल्ली ही नहीं, कई पड़ोसी राज्यों ने क्षेत्रों को प्रभावित करने वाली तीव्र गर्मी की लहर के जवाब में जल्दी गर्मी की छुट्टियों की घोषणा की है। एहतियाती उपाय का लक्ष्य खतरनाक रूप से उच्च तापमान के बीच छात्रों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित करना है, जो महत्वपूर्ण स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है। इस बीच, मौसम विभाग ने 18 मई से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और गुजरात समेत विभिन्न राज्यों में भीषण लू चलने की भविष्यवाणी की है।

हरियाणा में स्कूल शिक्षा निदेशालय ने कुछ क्षेत्रों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने के कारण सभी शैक्षणिक अधिकारियों को स्कूल बंद करने की अधिसूचना दी है। दक्षिणी पंजाब और हरियाणा के लिए भीषण गर्मी की लहर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। स्कूल 1 जुलाई 2024 को फिर से खुलने वाले हैं। पंजाब में भी, 1 जून, 2024 से 30 जून, 2024 तक सभी स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टी की घोषणा की गई है। जैसे, राजस्थान सरकार ने भी सभी स्कूलों के लिए गर्मी की छुट्टी अनिवार्य कर दी है और 17 मई से 30 जून के बीच अतिरिक्त कक्षाओं पर रोक लगा दी है।

Leave a Reply

Next Post

सड़क हादसे के बाद गांव में एक साथ जली 19 चिताएं, बुजुर्ग ने परिवार के 10 सदस्यों को दी मुखाग्नि

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव कवर्धा 21 मई 2024। छत्तीसगढ़ के कवर्धा में कल सोमवार को हुए सड़क हादसे में 19 जानें एक साथ मौत के गाल में समा गई। एक साथ हुई 19 मौतों के बाद गांव सेमरहा में मातम पसरा हुआ है। अपनों के खोने का दर्द उनकी चीख […]

You May Like

"आयुष्मान कार्ड न होने पर भी मरीजों को मिलेगा 15 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज", सीएम चंपई का ऐलान....|....पीएम हसीना बोलीं- तीस्ता परियोजना पर भारत और चीन दोनों के प्रस्तावों पर विचार करेगा बांग्लादेश....|....चार दिन बाद खुले कामाख्या मंदिर के कपाट, दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़....|....अमरनाथ यात्रा पर छाया आतंकी साया,  सुरक्षा को लेकर सुरक्षाबल चप्पे-चप्पे पर रख रहे इस तरह नजर....|....19 दिन से अंतरिक्ष में फंसी सुनीता विलियम्स, जुलाई में घर वापसी की उम्मीद....|....कर्नाटक के मंगलुरु में बड़ा हादसा, दीवार गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की दर्दनाक मौत....|....असदुद्दीन ओवैसी के 'जय फिलिस्तीन' के नारे पर मचा सियासी बवाल, राष्ट्रपति के पास पहुंचा मामला....|....राउज एवेन्यू कोर्ट में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तबीयत बिगड़ी, दिए गए चाय और बिस्कुट....|....चीन और भारत के मजबूत संबंध दोनों के लिए बेहतर, चीनी राजदूत बोले- यह विश्व शांति के लिए भी जरूरी....|....'भारत यूएन जैसे बहुपक्षीय मंचों पर अफ्रीका की बड़ी भूमिका का समर्थक', खास मौके पर बोले जयशंकर