‘हम भारत में कई सिंगापुर बनाना चाहते हैं’, प्रधानमंत्री मोदी ने दक्षिण एशियाई देश को बताया प्रेरणा

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 05 सितंबर 2024। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर में अपने समकक्ष लॉरेंस वॉन्ग के साथ बैठक की। इस बैठक में प्रधानमंत्री ने सिंगापुर की जमकर तारीफ की और इस देश को विकासशील देशों के लिए प्रेरणा बताया। प्रधानमंत्री ने ये भी कहा कि वह भारत में कई सिंगापुर बनाना चाहते हैं।  सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वॉन्ग के साथ बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ‘मैं अपने भव्य स्वागत के लिए धन्यवाद देता हूं। आपके (लॉरेंस वॉन्ग) के प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद यह हमारी पहली मुलाकात है। इसके लिए आपको बहुत शुभकामनाएं। मुझे उम्मीद है कि आपके नेतृत्व में सिंगापुर और तेजी से विकास करेगा।’ प्रधानमंत्री ने कहा कि सिंगापुर सिर्फ सहयोगी देश ही नहीं है बल्कि यह हर विकासशील देशों के लिए प्रेरणा है। हम भी भारत में कई सिंगापुर बनाना चाहते हैं और मुझे खुशी है कि हम इस दिशा में काम भी कर रहे हैं। दोनों देशों के मंत्रियों के बीच शुरू हुआ गोलमेज सम्मेलन बेहद खास है और अपने आप में अग्रणी पहल है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल तकनीक, साइबर सिक्योरिटी और उत्पादन को आधुनिक बनाने जैसे क्षेत्रों में दोनों देशों का सहयोग, भारत-सिंगापुर के बीच होने वाली मंत्री स्तर की गोलमेज बैठक की पहचान बन गया है। प्रधानमंत्री के साथ इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, पूर्व मामलों के विदेश सचिव जयदीप मजूमदार और विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल भी बैठक में मौजूद रहे।

इससे पहले बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर के पीएम के साथ सेमीकंडक्टर कंपनी एईएम होल्डिंग लिमिटेड के प्लांट का भी दौरा किया। प्रधानमंत्री ने सिंगापुर के राष्ट्रपति थर्मन षणमुगरत्नम और वरिष्ठ मंत्री गोह चोक तोंग और विभिन्न कंपनियों के सीईओ के साथ भी मुलाकात की। 

चार समझौतों पर हुए हस्ताक्षर
पीएम मोदी के सिंगापुर दौरे पर दोनों देशों के बीच चार अहम समझौतों पर भी सहमति बनी। इसके तहत दोनों देशों के बीच संबंध और मजबूत होंगे। समझौते के तहत भारत और सिंगापुर में डिजिटल तकनीक, सेमीकंडक्टर, स्वास्थ्य और स्किल डेवलेपमेंट के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी है। साथ ही सेमीकंडक्टर, स्वास्थ्य और स्किल डेवलेपमेंट जैसे क्षेत्रों में भी सहयोग बढ़ेगा।

Leave a Reply

Next Post

श्रीगंगानगर में भीषण सड़क हादसा, एक ही गांव के छह लोगों की मौत; जागरण से लौट रहे थे सभी

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव श्रीगंगानगर 05 सितंबर 2024। श्रीगंगानगर के विजयनगर में देर रात हुए भीषण सड़क हादसे में 6 लोगों की मौत हो गई। सूरतगढ़-अनूपगढ़ स्टेट हाईवे पर देर रात करीब 2 बजे एक कार ने दो बाइकों को टक्कर मार दी। एक्सीडेंट में 3 बाइक सवारों की […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद