जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री से की सभी इलाकों में सेना पीछे हटाने पर बात

Indiareporter Live
शेयर करे

भाजपा MP का तंज- पैंगोंग सो में भारत की पहल को चीन ने टॉयलेट में फेंका

इंडिया रिपोर्टर लाइव

नई दिल्ली 15 जुलाई 2021। भारत और चीन के बीच लद्दाख स्थित एलएसी पर पिछले साल शुरू हुआ तनाव अब तक खत्म नहीं हुआ है। जहां पहले सैन्य स्तर की बातचीत के बाद दोनों देशों ने पैंगोंग सो से सेना पीछे करने पर सहमति जताई थी, वहीं बाकी इलाकों में अब तक आमना-सामना जारी है। हाल ही में SCO की बैठक में जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री के सामने बाकी इलाकों से भी सेना पीछे करने का मुद्दा उठाया। इस पर चीन की प्रतिक्रिया तो अभी साफ नहीं है, लेकिन भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का कहना है कि पैंगोंग सो में सेना पीछे कर भारत ने जो पहल के संकेत दिए थे, उसे चीन ने टॉयलेट में फेंक दिया है।

चीनी विदेश मंत्री से क्या बोले जयशंकर?

दरअसल, जयशंकर ने बुधवार को शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन (SCO) से इतर रखी गई बैठक में अपने चीनी समकक्ष वांग यी से कहा कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर यथास्थिति में कोई भी एकतरफा बदलाव भारत को ”स्वीकार्य नहीं” है। साथ ही उन्होंने सैनिकों की पूरी तरह वापसी और पूर्वी लद्दाख में शेष मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने की आवश्कयता पर जोर दिया क्योंकि मौजूदा स्थिति को लम्बा खींचना ”संबंधों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है।
मंत्रालय ने दोनों विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत के बाद बयान जारी कर कहा था कि इस बात पर भी सहमति बनी है कि दोनों पक्ष जमीनी स्तर पर स्थिरता सुनिश्चित करना जारी रखेंगे और कोई भी पक्ष एकतरफा कार्रवाई नहीं करेगा, जिससे तनाव में वृद्धि हो। इस बात पर भी जोर दिया कि दोनों पक्ष पारस्परिक हितों को ध्यान में रखते हुए पूर्वी लद्दाख में एलएसी से संबंधित शेष मुद्दों के जल्द समाधान की दिशा में काम करें। साथ ही द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जाए।

क्या बोले सुब्रमण्यम स्वामी?

जयशंकर और वांग यी की बातचीत को लेकर भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने जबरदस्त तंज कसे। उन्होंने कहा, “विदेश मंत्री का कहना है कि जून 2020 के बाद से दिए गए सारे बयान झूठे थे। अब विदेश मंत्री कह रहे हैं कि भारत और चीन को पैंगोंग सो में तनाव कम करने के बाद दूसरे इलाकों से तनाव कम करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए।

बार-बार हो रही बैठक पर भी स्वामी का तंज:

इससे पहले स्वामी ने बार-बार भारतीय और चीनी विदेश मंत्री और सैन्य कमांडर स्तर की बैठक को लेकर भी ट्वीट में तंज कसा। भाजपा सांसद ने इशारों में भारत की विदेश नीति पर सवाल उठाते हुए कहा- “इसके बाद विदेश मंत्रियों की जल्द बैठक होगी, जिसके बाद फिर मिलिट्री कमांडरों की बैठक होगी। यह तब तक होगा, जब तक इस प्रक्रिया से घृणा नहीं हो जाएगी।

Leave a Reply

Next Post

कांवड़ यात्रा रोकने को हरिद्वार सील, 14 दिन क्वारंटीन, वाहन जब्ती जैसे सख़्त नियम

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव नई दिल्ली 15 जुलाई 2021। कुंभ में हुई फजीहत से सीख लेते हुए उत्तराखंड सरकार ने मंगलवार को कांवड़ यात्रा को स्थगित करने का फैसला लिया था। अब प्रशासन की तरफ से यात्रा को रोकने के लिए हरिद्वार बॉर्डर को 22 जुलाई से सील कर […]

You May Like

शाहरुख खान ने लोगों से की वोट डालने की अपील, कहा- देश को हित में रखते हुए मतदान करें....|....बीएसएफ की पूर्वी कमान के एडीजी ने भारत-बांग्लादेश सीमा का किया दौरा, तैयारियों का लिया जायजा....|....लोकसभा चुनाव: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बोले- देश के परमाणु हथियारों को खत्म कर देगा इंडी गठबंधन....|....पांच माह में विष्णुदेव सरकार ने 16000 करोड़ कर्जा लिया - कांग्रेस....|....नए वैरिएंट ने बढ़ाई मुसीबत, भारत में भी दर्ज किए गए मामले; इस देश में फिर से मास्क लगाने की अपील....|....भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा बढ़ाई गई, 11 से 2 बजे तक बंद रह सकता है DDU मार्ग...ट्रैफिक एडवाइजरी जारी....|....इन 4 टीमों ने प्लेऑफ में ली एंट्री, धोनी की टीम का टूट गया सपना....|....भारतीयों को बिना वीजा एंट्री देगा रूस; समझौते की तैयारी शुरू, पर्यटकों की होगी मौज !....|....नए राष्ट्रपति की शपथ से पहले ताइवान की संसद में चले लात-घूसे, चीन समर्थक विपक्ष के प्रस्ताव पर सांसद बिल लेकर भागा....|....​"भाजपा को लोकतंत्र खत्म करना है तो सामने आकर करे पीठ-पीछे क्यों कर रहे", तेजस्वी यादव का भाजपा पर हमला