असम पुलिस ने वापस लिया मिजोरम के MP के खिलाफ दर्ज FIR, सीमा पर हिंसा भड़काने के थे आरोप

Indiareporter Live
शेयर करे

इंडिया रिपोर्टर लाइव

गुवाहाटी 02 अगस्त 2021। असम और मिजोरम के बीच तनाव कम करने की एक और पहल हुई है। असम पुलिस ने मिजोरम के राज्यसभा सांसद के वनलालवेना के खिलाफ दर्ज एफआईआर को वापस लेने का फैसला किया है। आपको बता दें कि सांसद पर दोनों राज्यों के बीच 26 जुलाई को हुई हिंसक झड़प में संलिप्तता के आरोप लगे थे। इस घटना में असम पुलिस के छह जवानों की जान चली गई थी। वनलालवेना ने एक टीवी इंटरव्यू के दौरान कहा था कि अगर असम के पुलिसकर्मी फिर से मिजोरम में प्रवेश करते हैं तो “सभी मारे जाएंगे”। उनके इस बयान के आधार पर मामला दर्ज किया गया था। असम पुलिस की एक टीम ने दिल्ली में उनके आवास का दौरा किया था। उन्हें बयान दर्ज कराने के लिए असम के कछार जिले के धोलाई पुलिस स्टेशन में पेश होने का निर्देश दिया था।

सीएम सरमा के निर्देश पर FIR वापस
एफआईआर वापस लेने का यह फैसला मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के निर्देश के बाद हुआ है। आपको बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अपील पर दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने सीमा विवाद को लेकर चर्चा की। मिजोरम ने भी एपआईआर से असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा का नाम हटाने का फैसला किया।

सरमा ने सोमवार तड़के किए अपने ट्वीट में कहा, ”मैंने मीडिया में माननीय मुख्यमंत्री जोरमथंगा के बयानों को देखा है जिसमें उन्होंने सीमा विवाद को सौहार्दपूर्ण ढंग से निपटाने की इच्छा व्यक्त की है। असम हमेशा उत्तर पूर्व की भावना को जीवित रखना चाहता है। हम अपनी सीमाओं पर शांति सुनिश्चित करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं।”  उन्होंने आगे कहा, ”इस सद्भावना को आगे बढ़ाने के लिए, मैंने असम पुलिस को मिजोरम से राज्यसभा सांसद के. वनलालवेना के खिलाफ प्राथमिकी वापस लेने का निर्देश दिया है। हालांकि अन्य आरोपी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ मामले को आगे बढ़ाया जाएगा।”

मिजोरम में सरमा के खिलाफ दर्ज मामले की भी नहीं होगी जांच
सीमा पर संघर्ष के बाद, मिजोरम पुलिस ने कोलासिब जिले में सरमा और असम के छह अधिकारियों के खिलाफ हत्या के प्रयास और आपराधिक साजिश से संबंधित विभिन्न आरोपों के तहत प्राथमिकी दर्ज की। रविवार को कोलासिब के पुलिस अधीक्षक वनलालफाका राल्ते ने कहा कि पुलिस सरमा के खिलाफ मामला आगे नहीं बढ़ाएगी। राल्ते ने कहा, “मामला वापस नहीं लिया गया है, लेकिन हम शांतिपूर्ण माहौल के लिए असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा के खिलाफ मामले की जांच नहीं करने जा रहे हैं।” असम पुलिस ने कोलासिब जिले के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक सहित मिजोरम सरकार के छह अधिकारियों को हत्या, आपराधिक अतिचार आदि आरोपों के लिए समन भी जारी किया है।

असम और मिजोरम के बीच विवादित सीमा पर हिंसक प्रदर्शन को लेकर राजनीतिक गतिरोध रविवार को थम गया जब दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बातचीत के जरिए इस मुद्दे को सुलझाने पर सहमति जताई। मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने अपने राज्य के लोगों से सोशल मीडिया पर “संवेदनशील संदेश पोस्ट करने से बचने” का आग्रह किया, क्योंकि उनके असम के समकक्ष, हिमंत बिस्वा सरमा ने “पूर्वोत्तर की भावना को जीवित रखने” की बात कही थी।

Leave a Reply

Next Post

अभिनेत्री वाणी कपूर का चौंकाने वाला खुलासा, ‘फिल्म ‘बेलबॉटम’ में मेरा छोटा लेकिन दमदार किरदार’

शेयर करे इंडिया रिपोर्टर लाइव मुंबई 02 अगस्त 2021। ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘वॉर’ के बाद से ही हिंदी सिनेमा के फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद बनी रहीं खूबसूरत अभिनेत्री वाणी कपूर अपनी अगली फिल्म ‘बेलबॉटम’ को लेकर खासी उत्साहित हैं। फिल्म में वह अक्षय कुमार के साथ काम कर रही हैं। […]

You May Like

केजरीवाल सरकार का सख्त आदेश, दिल्ली में एक जनवरी तक पटाखों के निर्माण व ऑनलाइन बिक्री पर बैन....|....सूरत में गणेश पंडाल में पथराव और झड़प, पुलिस ने 33 लोगों को हिरासत में लिया....|....भारत ने कनाडा से वीजा प्रोसेसिंग में पारदर्शिता का किया आह्वान, कहा- स्टडी वीजा के लिए परेशान हो रहे हैं छात्र....|....वो कोयला है...सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन पर क्रिकेटर योगराज सिंह का बड़ा बयान....|....'एक देशद्रोही आरएसएस को नहीं जान सकता', राहुल गांधी की टिप्पणी को लेकर भड़के गिरिराज सिंह....|....रेलवे ने विनेश और बजरंग पूनिया को दी बड़ी राहत, इस्तीफा स्वीकार....|....'लोकसभा नतीजों के बाद कोई भी प्रधानमंत्री से नहीं डरता', विदेशी धरती से पीएम मोदी पर बरसे राहुल गांधी....|....मुंबई में बोले शाह- पारसी समुदाय का देश के विकास में अहम योगदान; बच्चों को मातृभाषा सिखाने की अपील....|....जिरिबाम में हुए हमले को लेकर मणिपुर पुलिस का बड़ा खुलासा; कहा- काफी दूर से आए होंगे हमलावर....|....दहशतगर्दों के घुसपैठ के मंसूबे नाकाम, सेना ने ढेर किए दो आतंकी; भारी मात्रा में हथियार बरामद